हिंदी में जानकारी

पीठ पर दाने दूर करने के घरेलू उपाय

0

Back Acne Remedies

पीठ पर दाने, Back Acne Problem, Peeth par Acne ka ilaj in hindi, Back Acne, Hip Acne, Peeth par muhanse, peeth ke dano ke ghrelu upay, Back acne home remedy

अक्सर हमारे चेहरे और शरीर के अन्य हिस्सों पर मुहांसे हो जाते है जिन्हे एक्ने कहा जाता है। लेकिन अगर यही एक्ने आपकी पीठ या शरीर के पिछले हिस्से में निकलने लगे तो उन्हें बैक्ने भी कहा जाता है। फेस के मुहांसे तो घरेलू उपायों की मदद से ठीक हो जाते है लेकिन पीठ, वक्ष और हाथों के ऊपरी हिस्से पर निकले मुहांसे ठीक होने में काफी समय ले लेते है। जिसका मुख्य कारन पीठ पर मौजूद रोमछिद्र होते है जी की फेस की तुलना में ज्यादा मोटे होते है। इस वजह से इनकी तेलीय ग्रंथि भी बहुत एक्टिव रहती है और इस कारण इसमें बैक्टीरिया भी अधिक होते है।

शुरुवात में ये दाने बहुत दर्द देते है लेकिन बाद में यह एक छोटे सी फुंसी का रूप ले लेते है जो कुछ दिनों बाद अपने आप ही ठीक हो जाती है। लेकिन प्रारंभ में होने वाला दर्द काफी असहनशील होता है। ऐसे में उनकी देखभाल करना और भी जरुरी हो जाता है। जिसके लिए आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए।

क्या है पीठ के दानों का कारण?पीठ के दाने

पीरियड्स या प्रेगनेंसी के दौरान होर्मोनेस में काफी बदलाव होते है जिसके कारण सिबेशियस ग्रंथियां एक्टिव हो जाती है। इसकी वजह से ग्रंथियों से निकलता तेल और डेड सेल्स दोनों ही रोमछिद्र के ऊपर इकट्ठे हो जाते है जो बाद में ब्लैकहैड या वाइट हेड का रूप ले लेता है। गुलाबी रंग की मोटी फुंसियां जिनमे पस पड़ जाती है उनमे काफी जलन और दर्द होता है।

इसके अलावा शरीर में स्ट्रेस हॉर्मोन का स्तर बढ़ने पर भी हॉर्मोन का स्तर बढ़ जाता है जिससे त्वचा काफी तेलीय हो जाती है और उसमे मौजूद रोमछिद्र बंद हो जाते है। परिणामस्वरूप, त्वचा ठीक प्रकार से साँस नहीं ले पाती और उसमे कील मुहांसे होने लगते है। लेकिन अगर सही उपचार और घरेलू उपायों का प्रयोग किया जाए तो इस समस्या को नियंत्रित किया जा सकता है। यहाँ हम आपको उन्ही कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप इस समस्या को ठीक कर पाएंगे।

पीठ के दाने दूर करने के घरेलू उपाय :-

टमाटर और एलोवेरा :

इस उपाय के लिए टमाटर के गूदे को मैश करके एलोवेरा के पल्प के साथ मिला लें। 30 मिनट के लिए इस मिश्रण को पीठ पर लगायें और उसके बाद ठन्डे पानी से साफ़ करें। इसमें विटामिन ऐ और सी होते है जो खुले रोमछिद्र के साइज को छोटा कर देते है।

नींबू, ग्लिसरीन और गुलाबजल :

इस उपाय के लिए नींबू, गुलाबजल और ग्लिसरीन को एक बोतल में बराबर मात्रा में भर लें। फिर पीठ, बांह और छाती के ऊपरी हिस्से पर रात को नहाने के बाद इस मिश्रण को लगाएं। और अगली सुबह साफ़ कर लें। दाग धब्बे दूर हो जाएं। लेकिन एक बात ध्यान रखे इसे मुहांसों के ऊपर बिलकुल न लगाएं।

शावर बाथ :girl take shower

किसी भी एक्सरसाइज को करने के बाद घर पर एक बार अच्छे से शावर बाथ लें। जिससे त्वचा पर मौजूद सभी बैक्टीरिया और गंदगी साफ़ हो जाएं। इसके लिए आप एंटी बैक्टीरियल बॉडी वाश का भी इस्तेमाल कर सकते है। चाहे तो नीम की उबली हुई पत्तियां, पुदीने की पत्तियों का रस और नंबू के रस को पानी में मिलाकर उससे भी नहा सकते है। इस उपाय से कुछ ही दिनों में मुहांसे ठीक हो जाएंगे।

जौ का पाउडर :

जौ के आटे में त्वचा से अतिरिक्त तेल सोखने के गुण पाए जाते है। इसके लिए सादा जौ के आटे को पका लें। अब इसमें शहद मिलाएं और ठंडा करके साफ़ पीठ पर लगाएं। 20 मिनट लगाएं रखें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

पुदीना और तुलसी :

पुदीने का रस, चुटकी भर हल्दी और थोड़ा का तुलसी का रस मिलकर आपकी इस समस्या को दूर कर सकता है। इसके लिए सभी चीजों को मुल्तानी मिट्टी में मिलाएं। 15 मिनट पीठ पर लगाएं और फिर गुनगुने पानी से साफ़ कर लें। इसमें एंटी सेप्टिक गुण मौजूद है जो दर्द और जलन को दूर करके समस्या ठीक करेंगे।

दालचीनी और पुदीना :

ताजे पुदीने के रस में थोड़ा सा दालचीनी पाउडर मिलाकर उसे अपनी पीठ पर लगाएं। पैक की एक लेयर लगाने के बाद सूखने दें और फिर ठंडे पानी का शावर ले लें।

जायफल और कच्चा दूध :

जायफल का पाउडर और कच्चा दूध मिलाकर एक पेस्ट बना लें। अपनी पीठ को अच्छे से साफ़ करके इस पेस्ट को अपनी पीठ पर लगाए। 2 घंटे तक लगाएं रखें और उसके बाद ठंडे पानी से धो लें। बाद में आयल फ्री मॉइस्चराइज़र लगाएं। बचे हुए पैक को किसी डब्बे में बंद करके फ्रिज में रख दें।

शहद :shahad-aur-nimbu

अधिकतर महिलाएं त्वचा को निखारने के लिए शहद का इस्तेमाल करती है। इसके एंटी बैक्टीरियल गुणों के कारण यह चेहरे के दर्दनाक मुहासों को भी दूर करने की क्षमता रखता है। इसके लिए नींबू और शहद का पैक बनायें और उसे पीठ पर लगाएं।

कूल पैक (Cool Pack) :

इस समस्या को दूर करने के लिए आप चंदन और तुलसी, सेब और शहद, पके हुए पपीते का गुदा, नींबू और टमाटर का पैक भी आजमा सकते है। इन सभी पैक को बनाकर 15 मिनट के लिए त्वचा पर लगाएं और एक्ने से छुटकारा पाएं। लेकिन पैक को 15 मिनट से ज्यादा स्किन पर नहीं रहने दें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!