Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

गर्भावस्था में गैस की समस्या से छुटकारा

गर्भावस्था में गैस की समस्या से कैसे बचें, प्रेगनेंसी में गैस की समस्या, प्रेगनेंसी में होने वाली परेशानियां, प्रेगनेंसी में गैस के उपाय, गर्भावस्था में एसिडिटी, pregnancy me gas ki samasya, pregnancy me acidity, गर्भावस्था में कब्ज़ 

0

गर्भवती होने किसी भी महिला के लिए सबसे सुखद और खास अनुभव होता है। इस दौरान महिला कई शारीरिक व् मानसिक बदलाव से गुजरती है। ऐसे में महिला को उल्टी, पेट में दर्द, शरीर के अंगो में दर्द, तनाव, आदि होना आम बात होती है। लेकिन इस दौरान महिलाको होने वाली गैस की समस्या के कारण महिला बहुत ज्यादा परेशान होती है। इस बात का ध्यान भी आपको रखना चाहिए की गैस की समस्या होने पर अपने मन से दवाई लेने की जगह आपको इसे डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में प्रोजेस्टेरोन का स्तर काफी बढ़ जाता है, जिसके कारण आंत ढीली पड़ने लगती है। और भोजन को पचने में समय लगता है जिसके कारण महिला को गैस होने की परेशानी होती है। गैस के साथ कब्ज़ की भी समस्या महिला को हो सकती है। कई बार गैस का कारण, महिला का पानी कम पीना, या ज्यादा जंक और ऑयली खाने का सेवन भी हो सकता है। तो आइये आज हम आपको प्रेगनेंसी के दौरान गैस की समस्या से बचने के कुछ टिप्स बताते है।

प्रेगनेंसी के दौरान गैस की समस्या से बचने के टिप्स:-

तरल पदार्थ:-

गर्भावस्था के दौरान आपको तरल पदार्थो का सेवन भी भरपूर मात्रा में करना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से यूरिन पास करने के कारण बैड बैक्टेरिया को आपके शरीर से बाहर निकलने में मदद मिलती है, जिसके कारण आपके पाचन तंत्र को भी फायदा मिलता है। और आपको कब्ज़ और गैस की समस्या से बचाव करने में मदद मिलती है, पानी के साथ आपको फ्रैश जूस का भी सेवन करना चाहिए।

अदरक:-

अदरक को कदूकस करके इसका रस निकाल लें, अब एक चम्मच अदरक के रस में एक चम्मच शहद मिलाएं। और जब भी आपको गैस की समस्या हो इसका सेवन करें, आपको प्रेगनेंसी के दौरान गैस की समस्या से बचने में मदद मिलेगी।

दालचीनी:-

एक कप पानी में एक चम्मच दालचीनी पाउडर और एक चम्मच शहद डालकर अच्छे से उबाल लें। उसके बाद इसे छान कर इसका सेवन करें, इससे आपको पेट से सम्बंधित परेशानी से राहत मिलती है, लेकिन ज्यादा गर्म का सेवन न करें।

मेथी:-

प्रेगनेंसी के दौरान गैस की समस्या से बचने के लिए मेथी एक असरदार उपाय है, इसके लिए आप एक गिलास पानी में दो चम्मच मेथी के बीजो को डालकर रख दें। उसके बाद सुबह उठकर इस पानी को छानकर इसका सेवन करें, ऐसा नियमित करने से आपको गैस की समस्या से बचने में मदद मिलती है।

धनिया:-

धनिया पाउडर को एक कप पानी में उबालकर इसे छानकर इसका सेवन करें। इससे भी आपको गैस की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है। और आप इसका सेवन जब करें जब आपको गैस से परेशान हो, नियमित इसका सेवन न करें।

तनाव न लें:-

तनाव लेने के कारण भी महिला को पेट में ऐंठन व् गैस की समस्या हो सकती है। इसीलिए महिला को प्रेगनेंसी के दौरान मानसिक रूप से आराम लेना चाहिए, और जितना हो सके खुश रहने की कोशिश करनी चाहिए।

धूम्रपान न करें:-

कई महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान भी धूम्रपान करती हैं जो की गलत होता है, इसके कारण भी प्रेग्नन्सी के दुराण महिला को पेट में गैस की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही यह बहुत नुकसानदायक भी होता है इसीलिए महिला को प्रेगनेंसी के दौरान इसके सेवन से बचना चाहिए।

गर्भावस्था में गैस की समस्या से बचने के लिए अन्य टिप्स:-

  • महिला को ज्यादा तेलीय और मसाले वाले भोजन से परहेज करना चाहिए।
  • नियमित हल्का फुल्का व्यायाम करने से भी आपको गैस की समस्या से बचने में मदद मिलती है।
  • भोजन को अच्छे से चबा कर और आराम से खाएं।
  • अपने आहार में फाइबर युक्त पदार्थो का सेवन भरपूर करें, इससे भी गैस की समस्या से बचने में मदद मिलती है। इसके लिए आप साबुत अनाज, चावल, हरी पत्तेदार सब्जियों आदि का सेवन कर सकते है।
  • अपने खाने के समय में ज्यादा बड़ा अंतराल न रखें।
  • ज्यादा टाइट कपडे न पहने।
  • खाने के बाद हलकी फुलकी वॉक जरूर करें।
  • पानी का सेवन जब भी करें गिलास में करें।
  • बड़े बड़े मील की जगह थोड़ी थोड़ी देर बाद छोटे छोटे मील खाएं, इससे आपको ऊर्जा से भरपूर रहने और गैस की समस्या से बचने में मदद मिलती है।

तो यदि आपको भी यह समस्या रहती है तो आपको भी ऊपर दिए गए टिप्स का इस्तेमाल कर सकते है। इसके अलावा आपको इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए की आप अपने मन से दवाई न लें, और यदि आपको गैस की समस्या ज्यादा रहती है। तो इस बारे में आप अपने डॉक्टर से बात करें, क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान ज्यादा दवाइयों का सेवन आपके और शिशु के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

गर्भावस्था में गैस की समस्या से कैसे बचें, प्रेगनेंसी में गैस की समस्या, प्रेगनेंसी में होने वाली परेशानियां, प्रेगनेंसी में गैस के उपाय, गर्भावस्था में एसिडिटी, pregnancy me gas ki samasya, pregnancy me acidity, गर्भावस्था में कब्ज़

Leave a comment