Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

गर्भपात के बाद पेट दर्द

0

गर्भपात के बाद पेट दर्द, गर्भपात के बाद पेट दर्द का इलाज, गर्भपात के बाद होने वाली परेशानियां, Stomach Pain after Abortion, How to get relief from pain after abortion

गर्भपात का समय किसी भी महिला के लिए बहुत दर्द भरा होता है, क्योंकि इस दौरान महिला को बहुत सी शारीरिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जैसे की बुखार का होना, शरीर में कमजोरी आना, बहुत अधिक रक्तस्त्राव का होना, उल्टी, शरीर में दर्द होना, बुखार आना, पेट में अधिक दर्द की समस्या का होना, आदि। गर्भपात के दौरान महिला के प्राइवेट पार्ट से माहवारी की अपेक्षा ज्यादा तेजी से और ज्यादा दिनों तक रक्त निकलता है। ऐसे में कई बार महिला को बहुत अधिक पेट में दर्द हो सकता है, ऐसे में यदि आपसे सहन न हो रहा हो और बहुत ज्यादा दर्द हो तो इसके लिए एक बार आपको डॉक्टर से राय जरूर लेनी चाहिए। इसके अलावा आप इस पेट दर्द से निजात पाने के लिए और कुछ उपाय भी कर सकती हैं।

गर्भपात के बाद होने वाले पेट दर्द का इलाज कैसे करें

गर्भपात के बाद पेट में दर्द का होना सामान्य बात होती है लेकिन इसके अधिक होने पर आपको इसे इग्नोर भी नहीं करना चाहिए। इसके अलावा आप गर्भपात के बाद होने वाले पेट दर्द के लिए क्या क्या कर सकते हैं आइये विस्तार से जानते हैं।

सिकाई करें

पेट पर हॉट पैड रखकर आराम करें इससे आपको पेट दर्द की समस्या से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी। हॉट पैड नहीं है तो पानी को गरम करके एक बोतल में डालकर उसे अपने पेट पर रखकर सिकाई करें इससे भी आपको फायदा होता है।

हर्बल चाय का सेवन करें

हर्बल चाय का सेवन करने से न केवल आपको पेट में दर्द बल्कि शरीर के अन्य भागो में दर्द से भी आराम पाने में मदद मिलेगा। हर्बल चाय के अलावा ग्रीन टी में आधा चम्मच शहद डालकर दिन में दो बार पीने से भी आपको गर्भपात के बाद होने वाले पेट दर्द की समस्या से बचने में मदद मिलती है।

अदरक है फायदेमंद

एक कप गर्म पानी में थोड़ा सा पिसा हुआ अदरक मिलाएं, उसके बाद उसे अच्छे से उबाल कर छान लें। छानने के बाद उसमे आधा चम्मच शहद मिलाकर उसका सेवन करें। ऐसा दिन में दो से तीन बार करें इससे आपको पेट दर्द से जल्द राहत पाने में मदद मिलती है।

तुलसी

आयुर्वेदिक औषधि की तरह इस्तेमाल की जानें वाली तुलसी का इस्तेमाल करने से भी आपको गर्भपात के बाद होने वाले पेट दर्द की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है। इसके लिए आप एक गिलास पानी में आठ से दस तुलसी के पत्ते डालकर अच्छे से उबाल लें। पानी के आधा रहने पर छानकर उसका सेवन करें ऐसा करने से आपको गर्भपात के दौरान होने वाले पेट दर्द से बहुत जल्दी आराम मिलता है।

गुनगुना पानी

गर्भपात के बाद राहत के लिए और शरीर के दर्द से निजात पाने के लिए आप गुनगुने पानी में सेंधा नमक डालकर उससे नहाएं। इससे आपके शरीर की सिकाई होगी और पेट दर्द के साथ शरीर के अन्य अंगो के दर्द से भी राहत पाने में मदद मिलती है।

स्वस्थ व् पौष्टिक आहार लें

गर्भपात के बाद शरीर में कमजोरी आने के कारण और अधिक रक्तस्त्राव के कारण पेट व् शरीर के अन्य भागों में दर्द की समस्या हो सकती है। ऐसे में इस परेशानी से निजात पाने के लिए आपको भरपूर मात्रा में पोषक तत्व युक्त आहार का सेवन करना चाहिए इससे आपको पेट दर्द से राहत के साथ जल्दी फिट होने में भी मदद मिलेगी।

डॉक्टर से राय लें

यदि आप बहुत अधिक और तेजी से पेट में दर्द हो रहा है और उपाय करने के बाद भी आराम नहीं आ रहा है तो ऐसे में आपको डॉक्टर की राय लेनी चाहिए क्योंकि कई बार गर्भपात के बाद पेट में होने वाले दर्द का कारण गर्भाशय में लगने वाली चोट भी हो सकती है। ऐसे में इसे अनदेखा न करते हुए एक बार डॉक्टर से जरूर मिलना चाहिए।

तो यह हैं कुछ खास टिप्स जिनका इस्तेमाल करके आप गर्भपात के बाद होने वाले पेट दर्द से राहत पा सकते हैं। इसके अलावा गर्भपात के बाद शरीर में आई कमजोरी को दूर करने के लिए आप अपने आहार में भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्वों को शामिल करें। ताकि आपके शरीर को ऊर्जा से भरपूर रहने में मदद मिल सके और आपको गर्भपात के बाद जल्दी फिट होने में मदद मिल सके।

Leave a comment