Take a fresh look at your lifestyle.

गर्भवती महिलाओ के लिए 10 कैल्सियम भोजन 

0

गर्भावस्था में खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए क्योंकि इससे गर्भवती महिला का स्वास्थ्य ठीक रहता है और ये भी कहा जाता है की स्वस्थ गर्भवती महिला के गर्भ में स्वस्थ बच्चा निवास करता है. इसीलिए गर्भवती महिला को पुरे नौ महीने तक ऐसा आहार लना चाहिए जिसमे सभी तरह के पोषक तत्व मौजूद है ताकि उसके बच्चे और उस माँ में किसी तरह के विटामिन आदि का कमी न आए.

इसी प्रकार कैल्सियम भी उन्ही आवश्यक तत्वों में से एक है जिसका सेवन गर्भावस्था में बढ़ा देना चाहिए. गर्भावस्था के दौरान कैल्शियम का सेवन करना गर्भ में पल रहे बच्चे की हड्डियों का विकास करने के लिए बेहद जरुरी होता है. लेकिन अपर्याप्त और गलत मात्रा में इसका सेवन करने से osteoporosis का खतरा बढ़ जाता है. इसीलिए इस अवस्था में अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखना चाहिए.

लेकिन अधिकतर महिलाएं इसी असमंजस में पड़ी रहती है की कौन से खाद्य पदार्थो को खाने से कौन सा पोषक तत्व मिलेगा. इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसे कैल्सियम युक्त खाद्य पदार्थो के बारे में बताने जा रहे है जिनका सेवन गर्भावस्था में करना लाभकारी होता है. तो आईये जानते है गर्भवती महिला के लिए कुछ खाद्य पदार्थ!!

गर्भवती महिलाओ के लिए 10 कैल्शियम भोजन :-

1. दूध :

दूध को कैल्सियम का अच्छा स्त्रोत्र माना जाता है जो सभी उम्र के व्यक्तिओ के लिए लाभकारी होता है. यदि आप भी एक गर्भवती महिला है तो रोजाना सुबह एक गिलास दूध का सेवन करे ये आपको पुरे दिन फिट रखने में मदद करता है. लेकिन सिर्फ दूध से ही बात नहीं बनेगी इसके साथ ही दूध से बने अन्य डेरी प्रोडक्ट जैसे दही, पनीर आदि भी कैल्सियम के अच्छे स्रोत्र माने जाते है. तो आयडी आपको डेरी प्रोडक्ट्स से किसी प्रकार की एलर्जी नहीं है तो रोजाना अच्छी क्वालिटी के दूध और डेरी उत्पादों का सेवन करना शुरू कर दें खासकर आपके महत्वपूर्ण नौ महीनो में.

2. संतरे :

जब बात गर्भवती महिला के लिए कैल्सियम वाले भोजन की आती है तो संतरा उसके लिए सबसे बेहतर ऑप्शन माना जाता है. यदि आप दूध आदि डेरी उत्पादों को अधिक पसन्द नहीं करती तो ये आपके लिए बेहतर होगा. क्योंकि गर्भावस्था के फायदों के अलावा इसमें कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट्स और विटामिन C भी पाया जाता है जो आपके इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करता है और आपकी गर्भावस्था को स्वस्थ बनाने में भी मदद करता है. इसके साथ ही ये खट्टा मीठा फल आपके सुबह के आलस को दूर भागने में भी लाभकारी होता है.

3. खजूर :

ड्राई फ्रूट्स में से एक खजूर एनर्जी और न्यूट्रिएंट्स का अच्छा स्त्रोत्र है. लेकिन क्या आप जानती है की इस मीठे फल में कैल्सियम की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है. जो आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ आपकी हड्डियों और दांतों के लिए भी लाभकारी होता है. ये फल पुरे वर्ष भर किसी भी ग्रोसरी स्टोर पर आसानी से मिल जाता है. तो अपने दांतों को कैल्सियम प्रदान करने के साथ-साथ मीठे का स्वाद लेने के लिए खजूर का प्रयोग जरुर करें.

4. सुखी अंजीर :

इसका सेवन आप एक बेहतर मिड डे स्नैक के रूप में कर सकती है. क्योंकि इनमे केवल कैल्शियम की ही अच्छी मात्रा नहीं पायी जाती अपितु उसमे कई फाइबर गुण भी पाए जाते है. इसके साथ ही अंजीर न केवल आपके बच्चे की हड्डियों की मजबूती प्रदान करता है बल्कि शौच आदि से जुडी समस्याओ को ठीक करने में भी मदद करता है जिससे कब्ज के समस्या को ठीक किया जा सके.

5. Bok Choy :

ये हरी पत्तेदार सब्जी पत्तागोभी की एक प्रजाति है. जिसका प्रयोग सामान्य तौर पर चाइनीज डिशस बनाने के लिए किया जाता है. इसीलिए जो महिलाएं गाय का दूध पीना अधिक पसंद नही करती वे अपनी गर्भावस्था के दौरान इस क्रंची सब्जी का स्वाद ले सकती है.

6. दलिया :

जइ के दलिए में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते है जैसे कैल्सियम, riboflavin, carbohydrates, folic acid, potassium आदि. इसीलिए आपकी छोटी मोटी भूख भगाने और आपके पेट को भरने के लिए ये एक बेहतर नाश्ता हो सकता है.

7. काले :

ये एक तरह की पत्तागोभी जैसी दिखने वाली सब्जी होती है जिसके पत्ते बड़े होते है. लेकिन क्या आप जानती है की इस सब्जी को कैल्सियम की खान माना जाता है. आप इसका सेवन सलाद या फिर चिप्स और पेटिस के रूप में भी कर सकती है. तो इसीलिए अपनी गर्भावस्था के दौरान काले को अपने डेली रूटीन में शामिल कर लें ताकि शरीर में किसी प्रकार की कैल्सियम की कमी न होने पाए.

8. बादाम :

यदि आप ड्राई फ्रूट्स आदि की शौक़ीन है तो इस दौरान आप बादाम आदि का सेवन भी कर सकती है. क्योंकि इस नट में कैल्सियम के साथ-साथ विटामिन इ की भी अच्छी मात्रा पायी जाती है. इसीलिए आज से ही इसे अपनी डाइट में सम्मिलित करें और खुद को स्वस्थ रखे.

9. ब्रोकली :

ये एक प्रकार की फूल गोभी होती है जिसका रंग गहरा हरा होता है. लेकिन गर्भावस्था के दौरान ब्रोकली आपके शरीर को कैल्सियम की अच्छी मात्रा प्रदान करती है. तो खुद को स्वस्थ रखने के लिए इस लाभकारी सब्जी को अपने खाने में जरुर सम्मिलित करें.

10. टोफू :

टोफू उन बेहतर कैल्सियम युक्त खाद्य पदार्थो में से एक है जिनका सेवन गर्भावस्था के दौरान करने से लाभ मिलता है. इसके साथ ही इसमें कैल्सियम, magensium, प्रोटीन, आयरन आदि कई पोषक तत्व भी पाए जाते है. तो आप भी अपनी गर्भावस्था के दौरान टोफू से बनी नई-नई रेसिपीज try कर सकती है.

गर्भावस्था के लिए कैल्सियम युक्त भोजन, गर्भवती महिलाओ के लिए 10 कैल्सियम भोजन, गर्भवती महिला कौन सा भोजन करे जिसमे कैल्सियम हो, गर्भावस्था के लिए 10 भोजन

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.