Lifestyle Blog India
प्रेगनेंसी

गर्भवती महिला को उल्टी होना सही होता है या गलत

गर्भवती महिला को उल्टी होना सही होता है या गलत, गर्भावस्था में उल्टी, प्रेगनेंसी के दौरान अधिक उल्टी होने पर क्या करें, प्रेगनेंसी में होने वाली परेशानियां ,प्रेगनेंसी में उल्टी की समस्या से बचने के उपाय

गर्भावस्था के दौरान शारीरिक के साथ आंतरिक रूप से भी गर्भवती महिला में बदलाव देखने को मिलते हैं। साथ ही इस दौरान गर्भवती महिला की बॉडी में लगातार हार्मोनल बदलाव भी होते रहते हैं। ऐसे में प्रेगनेंसी के दौरान महिला बहुत सी स्वास्थ्य सम्बन्धी परेशानियों से भी जूझती रहती है। जैसे की मॉर्निंग सिकनेस, थकान, कमजोरी, पसंद में बदलाव, भूख की कमी, उल्टी व् जी मिचलाने जैसी समस्या आदि। यह हर गर्भवती महिला को हो ऐसा कोई जरुरी नहीं होता है। यह हर महिला के शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव पर निर्भर करता है।

जैसे की कुछ महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान तीन महीने तक ही उल्टी की समस्या रहती है, तो कुछ महिलाएं पूरे नौ महीने तक इससे परेशान रहती है। वैसे उल्टी को प्रेगनेंसी के लक्षण के रूप में भी देखा जाता है। लेकिन यदि यह सामान्य हो तो ऐसा होना आम बात होती है, और यदि आपको उल्टी की समस्या अधिक हो, या कोई अन्य परेशानी भी अधिक हो तो ऐसे में प्रेगनेंसी के दौरान इसे अनदेखा नहीं करना चाहिए।

गर्भवती महिला को उल्टी होना सही होता है या गलत

गर्भवती महिला को उल्टी होने में किसी भी तरह की घबराने की बात नहीं होती है, लेकिन यदि महिला को बहुत ज्यादा उल्टी हो रही हो, कुछ खाते ही तुरंत उल्टी हो रही हो, कुछ पच न रहा हो, तो ऐसे में इसे अनदेखा करना भी सही नहीं होता है। क्योंकि इससे शरीर में कमजोरी, पानी की कमी, शिशु के पोषण में कमी, पेट के निचले हिस्से में दर्द, आदि की समस्या बढ़ सकती है। ऐसे में अधिक उल्टी होने पर इसे नज़रअंदाज़ न करते हुए आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए और अपनी अच्छे से जांच करवानी चाहिए।

READ  जानिए गर्मियों में डिलीवरी अच्छी होती है या सर्दियों में

प्रेगनेंसी में उल्टी की समस्या से बचने के उपाय

यदि गर्भवती महिला को उल्टी की समस्या अधिक हो रही हो तो ऐसे में आप घर पर ही कुछ आसान उपचार कर सकती हैं, जिससे आपको इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिल सके। तो आइये अब जानते हैं की गर्भवती महिला उल्टी की समस्या से बचने के लिए प्रेगनेंसी के दौरान कौन से टिप्स का इस्तेमाल कर सकती है।

  • आंवले का मुरब्बा खाने से आपको उल्टी की समस्या से बचाव करने में मदद मिलती है।
  • रात भर के लिए एक मुट्ठी काले चने एक गिलास पानी में भिगोकर छोड़ दें, उसके बाद सुबह उठकर इस पानी को छान लें और इसका सेवन करें।
  • तुलसी के पत्ते के रस को शहद के साथ चाटने पर भी आपको आराम मिलता है।
  • जो चीजे आपको पचाने में मुश्किल होती है उनके सेवन से बचें, और अधिक उल्टी होने पर हल्का, ताजा और पौष्टिक आहार लें।
  • निम्बू का रस, सेंधा नमक, जीरा पाउडर को एक गिलास पानी में मिलाकर पीएं यह भी काफी आरामदायक होता है।

तो यह हैं प्रेगनेंसी के दौरान उल्टी आने से जुडी कुछ बातें, और यदि आप भी गर्भवती है और आपको भी उल्टी की समस्या अधिक होती है तो आप भी ऊपर दिए गए टिप्स का इस्तेमाल करने के साथ इस परेशानी से बचने के लिए एक बार डॉक्टर से राय ले सकती है।

Related posts

डिलीवरी से पहले इन 10 बातों का ध्यान रखना जरुरी होता है?

Indian

प्रेगनेंसी में पेट दर्द की समस्या

Indian

प्रेगनेंसी के दौरान ये होना सामान्य बात होती है?

Indian

Leave a Comment