Mom Pregnancy Health Lifestyle

जब महिला गर्भवती हो तो पुरुष की इन बातों को नहीं मानना चाहिए

जब महिला गर्भवती हो तो पुरुष की इन बातों को नहीं मानना चाहिए
0

जब महिला गर्भवती हो तो पुरुष की इन बातों को नहीं मानना चाहिए, गर्भवती महिलाएं न माने अपने पार्टनर की यह बातें, गर्भवती महिलाओं के लिए टिप्स, प्रेगनेंसी के दौरान महिलाएं इन बातों का ध्यान रखें

गर्भावस्था एक महिला के लिए सबसे खास समय होता है, और यदि उनका पार्टनर भी उनके साथ इस लम्हे को महसूस करे तो यह और भी प्यारा हो जाता है। हर गर्भवती महिला चाहती है की प्रेगनेंसी के दौरान उनका पार्टनर उनका भरपूर साथ दे, ताकि उन्हें शारीरिक के साथ मानसिक रूप से भी फिट रहने में मदद मिल सके। और पुरुषो को भी चाहिए की इस समय वो अपनी गर्भवती पत्नी का अच्छे से ध्यान रखें। लेकिन महिलाओं को इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए की प्रेगनेंसी के दौरान यदि आपका पति कुछ ऐसा कहे या करे जिससे आपको या शिशु को परेशानी हो तो ऐसी बातों को नहीं मानना चाहिए। क्योंकि इस दौरान की गई लापरवाही आपके लिए और शिशु के के लिए नुकसानदायक हो सकती है। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की जब महिला गर्भवती हो तो पुरुष की किन बातों को नहीं मानना चाहिए।

बाहर घूमने जाने के लिए

गर्भावस्था के दौरान यदि आपके पति आपसे बाहर पार्टी करने के लिए कहते हैं, या कहीं बाहर घूमने जाने के लिए कहते हैं तो आपको अपने पति की इन बातों को नहीं मानना चाहिए। क्योंकि लम्बी यात्रा, ज्यादा शोर आदि में जाने के लिए महिला के स्वास्थ्य के साथ शिशु को भी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा बाहर जाने पर प्रदूषण आदि होने के कारण आपकी परेशानी ज्यादा बढ़ सकती है, और शिशु के विकास में भी कमी आ सकती है।

बाहर का खान पान

हो सकता है की आपका पार्टनर आपको प्रेगनेंसी में खुश रखने के लिए या आपके मूड को बदलने के लिए आपको बाहर खाना खाने के लिए ले जाए। लेकिन आपको अपने पति को समझाना चाहिए की बाहर का खान पान आपके और शिशु दोनों के स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है, इसीलिए आपको जितना हो सके अपने पति के साथ बाहर खाना खाने के लिए भी मना करना चाहिए, बल्कि घर पर ही दोनों को मिलकर या आपके पति को आपके लिए कुछ ख़ास बनाना चाहिए जिसमे पोषक तत्व भी भरपूर मात्रा में हो, और आपको साथ रहने का आनंद भी मिल सके।

व्यायाम के लिए

कुछ पति ऐसे हो सकते हैं जो प्रेगनेंसी के दौरान भी फिट रहने के लिए भी अपनी पत्नी को व्यायाम या जिम आदि जाने की सलाह दे सकते हैं। यदि आपके पति भी उनमे से एक हैं तो आपको अपने पति की इस बात को नहीं मानना चाहिए। और जितना हो सके थोड़ा योगासन या वॉक आदि करना चाहिए, क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान अधिक व्यायाम शिशु और गर्भवती महिला दोनों के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

बिना सुरक्षा सम्बन्ध बनाने के लिए

स्वस्थ प्रेगनेंसी के दौरान भी कपल आराम से सम्बन्ध बना सकता है। लेकिन इस दौरान आपको सुरक्षा का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। यदि आपका पार्टनर आपसे बिना सुरक्षा के सम्बन्ध बनाने के लिए कहता है तो आपको अपने पार्टनर की इस बात को नहीं मानना चाहिए।

नई पोजीशन ट्राई करने के लिए

प्रेगनेंसी के दौरान आप यदि सम्बन्ध बनाते समय कोई भी नया एक्सपेरिमेंट करते हैं तो ऐसा करने के कारण न केवल महिला को दिक्कत हो सकती है, बल्कि इसके कारण गर्भ में पल रहा शिशु भी असहज महसूस कर सकता है। इसीलिए यदि आपका पार्टनर सम्बन्ध बनाने के दौरान आपको कोई नई पोजीशन ट्राई करने के लिए कहता है तो आपको उनकी यह बात बिल्कुल भी नहीं माननी चाहिए।

डॉक्टर से मिलने में देरी

गर्भावस्था के दौरान समय समय पर डॉक्टर से जांच करवाते रहना चाहिए ताकि आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो। ऐसे में यदि आपका पार्टनर कभी आपको डॉक्टर से जांच में थोड़ा देरी करने के लिए कहे या आपसे कहे की कल चलेंगे तो आपको इन बातों को भी नहीं मानना चाहिए। पति के साथ नहीं तो घर के किसी अन्य सदस्य के साथ जाकर ही अपनी जांच जरूर करवानी चाहिए।

तो यह हैं कुछ बातें जो प्रेगनेंसी के दौरान यदि आपका पार्टनर आपसे करने के लिए कहता है तो आपको नहीं करना चाहिए। और उन्हें प्यार से समझाना चाहिए की आप ऐसा क्यों नहीं कर रही है ताकि उन्हें भी अच्छे से समझ आये और प्रेगनेंसी के दौरान वो आपका भरपूर साथ दे सकें।