Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

पेशाब खुलकर न आना और बार बार पेशाब लगने के कारण

बॉडी की फिटनेस के लिए जरुरी होता है की शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकल जाएँ। और पेशाब के माध्यम से ही आपके शरीर की अशुद्धियों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। हमारे शरीर में दो गुर्दे होते है जो लगातार ब्लड को साफ़ करने का काम करते हैं। जो यूरिया और यूरिक एसिड जैसे कई अवशिष्ट पदार्थो को बाहर निकालते है, और दिन में कई बार ब्लड गुर्दे से होकर गुजरता है। इसके अलावा गुर्दे बॉडी में सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम, पानी की उचित मात्रा को बनाएं रखने में भी मदद करते हैं। और ऐसे ही गुर्दे से यूरिन भी मूत्र नलिकाओं की मदद से निकलकर पेशाब की थैली में इक्कट्ठा होता रहता है।

-- Advertisement --

और उसके बाद ब्लैडर से मूत्र यूरेथ्रा की मदद से उसे शरीर से बाहर निकाल दिया जाता है। आपके प्रत्येक गुर्दे में लगभग दस लाख न्यूरॉन्स होते है जो की विषैले पदार्थो को बाहर निकालने में मदद करते हैं। लेकिन कई बार शरीर में पानी की कमी होने के कारण, या फिर संक्रमण के कारण आपको यूरिन से सम्बंधित परेशानी हो सकती है जैसे की पेशाब का बार बार आना, रुक रुक कर आना, पेशाब करते समय जलन होना, पेशाब के रंग का बदलना जैसे की अधिक पीला या गुलाबी होना, पेशाब के साथ मवाद या खून का आना आदि। तो आज हम आपको पेशाब के बार बार आने और खुलकर न आने के कारण के बारे में बात करेंगे और इसके कारण और उपाय भी जानेंगे।

पेशाब खुलकर न आने के कारण:- पेशाब का खुलकर आना आपके शरीर के फिट रहने के लिए बहुत जरुरी होता है, लेकिन यदि ऐसा नहीं होता है तो इसके कारण आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। तो आइये जानते हैं पेशाब खुलकर न आने के क्या कारण होते हैं।

  • यूरिन में इन्फेक्शन होने के कारण आपको पेशाब से जुडी इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
  • जो लोग अधिक नशा करते हैं उन्हें भी पेशाब रुक रुक कर या खुलकर न आने की समस्या से परेशान होना पड़ता है।
  • ब्लैडर में इन्फेक्शन होने के कारण भी आपको यह परेशानी हो सकती है।
  • यदि आप पथरी (गुर्दे या ब्लैडर में) से परेशान हो तो भी आपको यूरिन से जुडी इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
  • प्राइवेट पार्ट में यदि इन्फेक्शन हैं तो भी आपको पेशाब खुलकर न आने की परेशानी हो सकती है।

बार बार पेशाब आने के कारण:- बार बार पेशाब आने के कारण व्यक्ति बहुत परेशान हो जाता है। ऐसे में कई बार पेशाब कण्ट्रोल न कर पाने के कारण बीच में निकल सकता है। तो आइये जानते है की पेशाब बार बार आने के क्या कारण होते है।

  • यदि प्रोटेस्ट ग्रंथि बढ़ने लगती है तो आपको इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
  • यूरिनल ट्रैक्ट इन्फेक्शन के कारण भी आपको बार बार पेशाब आने की समस्या उत्त्पन्न हो सकती है।
  • गुर्दे में संक्रमण होने के कारण बार बार यूरिन आना आम बात होती है, इसीलिए बार बार पेशाब आने पर एक बार डॉक्टर से जरूर दिखाना चाहिए।
  • शुगर से परेशान रोगियों को भी यह परेशानी होती है। और यदि आपके रक्त में शुगर की मात्रा लगातार बढ़ती रहती है तो आपको ज्यादा परेशानी भी होती है।
  • यदि आपके मूत्राशय की सक्रियता अधिक होती है तो भी आपको बार बार पेशाब आता है।

पेशाब से जुडी परेशानी से बचने के लिए कुछ आसान उपाय:- पेशाब से जुडी किसी भी समस्या को ठीक करने का सबसे अच्छा उपचार होता है की बॉडी में पानी की मात्रा को सही रखना। क्योंकि इससे आपको यूरिन इन्फेक्शन से जुडी परेशानी का समाधान मिलता है, और साथ ही यदि आपको ज्यादा परेशानी हो तो इसे अनदेखा भी नहीं करना चाहिए। तो आइए अब जानते हैं की पेशान से जुडी परेशानी के समाधान के लिए आप क्या क्या कर सकते है।

पालक है फायदेमंद:- पालक का सेवन करने से आपको बार बार पेशाब आने और पेशाब खुलकर न आने दोनों ही समस्याओं का समाधान मिलता है। पेशाब खुलकर न आने की समस्या है तो नियमित सुबह पालक का रस और नरियल पानी को बराबर मात्रा में मिलाकर पीने से फायदा होता है। और वैसे यदि आप पालक को नियमित किसी भी रूप में जैसे की सब्ज़ी, सूप या जूस आदि के रूप में लेते हैं तो आपको बार बार पेशाब आने की समस्या से भी निजात मिलता है।

अंगूर है फायदेमंद:- अंगूर को खाने से या फिर इसके जूस को पीने से भी आपको यूरिन से जुडी परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है। क्योंकि अंगूर में मौजूद गुण आपके गुर्दे को मजबूत करते हैं जिससे आपको यूरिन से जुडी समस्या का समाधान करने में मदद मिलती है।

प्राइवेट पार्ट की साफ़ सफाई का ध्यान:- ब्लैडर में इन्फेक्शन का कारण आपका अपने प्राइवेट पार्ट की साफ सफाई का ध्यान न रखना होता है। ऐसे में इस समस्या से राहत के लिए आपको प्राइवेट पार्ट की साफ़ सफाई का ध्यान रखना चाहिए जिसके कारण आपको ब्लैडर के इन्फेक्शन से बचने में मदद मिल सकें। और यदि इन्फेक्शन नहीं होगा तो आपको बार बार यूरिन आने और खुलकर न आने की समस्या का समाधान मिलेगा।

प्याज़ का इस्तेमाल करें:- इस उपाय को करने से आपको यूरिन के खुलकर न आने की समस्या का समाधान मिलता है। इसके लिए आप पचास ग्राम प्याज़ को एक लीटर पानी में डालकर अच्छे से उबाल लें, उसके बाद इस पानी के गुनगुना रहने पर इसे छानकर इसमें शहद मिलाएं और दिन में दो से तीन बार इसका सेवन करें इसके सेवन आपको यूरिन खुलकर आने लगेगा और पेशाब में जलन आदि की समस्या से भी निजात पाने में मदद मिलेगी।

सूखे आंवले का इस्तेमाल करें:- सूखे आंवले को पीसकर इसका चूर्ण तैयार करें। अब इसमें गुड़ मिलाकर दिन में दो से तीन बार इसका सेवन करें ऐसा नियमित करने से आपको बार बार पेशाब आने की समस्या का समाधान करने में मदद मिलती है।

मूली का रस:- मूली के रस को पीने से भी आपको यूरिन खुलकर आने लगता है, और आप यदि इसके रस को नहीं पीना चाहते हैं वैसे की सलाद के रूप में मूली और शलगम का भरपूर सेवन करें इससे आपको पेशाब खुलकर आता है। आप चाहे तो दिन में दो से तीन बार मूली का एवं कर सकते है।

अनार के छिलके का इस्तेमाल करें:- अनार खाने के बाद उसके छिलके आपके लिए बहुत फायदेमंद होते है। क्योंकि यह आपको बार बार यूरिन आने की समस्या से बचाव करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप अनार के छिलको को सुखाकर उसका चूर्ण तैयार करें। और उसके बाद दिन में दो बार एक एक चम्मच चूर्ण का सेवन पानी के साथ करें।

गुनगुना पानी है फायदेमंद:- यूरिन से जुडी किसी भी परेशानी का हल करने के लिए आपको भरपूर पानी का सेवन करना चाहिए। और यदि आपको बार बार यूरिन की समस्या है या पेशाब खुलकर नहीं आता है तो आपको दिन में तीन से चार बार गुनगुने पानी का सेवन करना चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको यूरिन से जुडी इस परेशानी का समाधान करने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ कारण जिनकी वजह से आपको पेशाब से जुडी इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा यदि आपको यूरिन से सम्बंधित समस्या ज्यादा परेशान करती है या फिर आपको समस्या गंभीर लगती है। तो आपको इसे बिल्कुल भी अनदेखा नहीं करना चाहिए। और जितना जल्दी हो सके इस समस्या का उपचार करना चाहिए। ताकि आपको इस परेशानी से निजात मिल सकें।

Leave a comment