गर्दन का कालापन ऐसे दूर होता है

गर्दन का कालापन, गर्दन का कालापन ऐसे दूर होता है

0

हमारे कई ऐसे बॉडी पार्ट्स होते है जिनकी केयर में हम उतना ध्यान नहीं देते है, जितना की अपने चेहरे या अपने बालों का। ऐसे ही पार्ट्स में गर्दन भी शामिल होती है, ज्यादातर लोगो के चेहरे का रंग उनकी गर्दन से मैच नहीं करता है। और काली गर्दन के कारण कई बार तो आपको अपनी मनपसंद ड्रेस को भी पहनने से परहेज करना पड़ता है। खासकर यह समस्या गर्मियों के दौरान होती है, क्योंकि इस समय डीपनैक वाले टॉप, या ड्रेस आदि पहनी जाती है।

अब आप खुद ही सोचिये की यदि आपका चेहरा तो बहुत खूबसूरत है लेकिन दांत पीले है, तो क्या आप अच्छी दिखेंगी, इसीलिए जरुरी है की अपनी ख़ूबसूरती को बनाएं रखने के लिए आप अपने सभी अंगो का अच्छे से ध्यान रखें, ताकि आपकी स्किन एक जैसी दिखे। क्या आप भी अपनी गर्दन के कालेपन से परेशान हैं, यदि हाँ तो आइये आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिससे आपकी गर्दन की स्किन को चेहरे की तरह चमकदार बनने में मदद मिलेगी।

गर्दन के कालेपन के क्या कारण होते है:-

  • चेहरे, हाथों, पैरों, को नहाते समय आप अच्छे से साफा करते है, लेकिन गर्दन को भूल जाते है, जिसके कारण डेड स्किन गर्दन पर जमने लगती है और गर्दन काली पड़ जाती है।
  • ज्यादा समय धूप में घूमने से पराबैंगनी किरणों का बुरा असर आपकी स्किन पर पड़ता है, जिसके कारण गर्दन काली पड़ जाती है ।
  • यदि आपको अधिक पसीना आता है तो भी आपको यह समस्या हो सकती है, क्योंकि पसीने से यूरिक एसिड बनता है जिसके कारण स्किन काली पड़ने लगती है।
  • धूल मिट्टी के कण गर्दन पर जमने से भी गर्दन की स्किन काली पड़ने लगती है।
  • किसी भी तरह की क्रीम आदि का इस्तेमाल न करने के कारण भी स्किन डल हो जाती है।
  • शुगर या किसी अन्य बीमारी के होने के कारण भी कई बार आपकी स्किन काली पड़ने लगती है।

गर्दन के कालेपन को दूर करने के उपाय:-

केले के पैक का प्रयोग करें:-

केला खाने से आपकी बॉडी मजबूत होती है, लेकिन क्या आप जानते है की इसके प्रयोग से आप गर्दन के कालेपन को भी दूर कर सकते है, इसके लिए आप एक केले को अच्छे से पीस कर उसमे दो चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। उसके बाद इस पैक को अपनी गर्दन पर लगाएं और बीस मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद साफ पानी का इस्तेमाल करके इसे साफ़ कर लें। हफ्ते में दो बार इस पैक को लगाने से आपकी काली गर्दन को गोरा करने में मदद मिलती है।

निम्बू का प्रयोग करें:-

निम्बू में प्राकृतिक ब्लीच के गुण मौजूद होते है, जिससे की यह आपकी स्किन पर जमी डेड स्किन को हटाने में मदद करता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप हफ्ते में दो से तीन बार एक निम्बू को दो हिस्सों में काटकर अच्छे से गर्दन पर रगड़ें, और सूखने के लिए छोड़ दें। और उसके बाद पानी से साफ़ कर लें, या आप निम्बू के रस में गुलाबजल मिलाकर भी रुई की मदद से अपनी गर्दन पर लगा सकते है इससे भी आपके गर्दन के कालेपन को दूर करने में मदद मिलती है।

टमाटर का इस्तेमाल करें:-

टमाटर के प्रयोग से भी आपको काली गर्दन को गोरा करने में मदद मिलेगी, इसके लिए आप एक टमाटर को दो बराबर हिस्सों में काट लें, और इसे अच्छे से अपनी गर्दन पर रगड़ें, दो से तीन मिनट तक रगड़ने के बाद इसे सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद ठन्डे पानी से अच्छे से अपनी गर्दन को साफ़ कर लें। हफ्ते में दो से तीन बारे भी इस उपाय को करने से आपकी गर्दन गोरी होने लगेगी।

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें:-

बेकिंग सोडा में भी ऐसे गुण पाए जाते है जो की आपकी डेड स्किन को दूर करने में मदद करते है। इसके लिए आप दो चम्मच बेकिंग सोडा लें और उसमे थोड़ा सा पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। उसके बाद इस पेस्ट को अच्छे से अपनी पूरी गर्दन पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद पानी से इसे साफ़ कर लें, हफ्ते में दो से तीन बार इस उपाय को करने से आपकी काली गर्दन को गोरा करने में मदद मिलेगी।

ओटमील का स्क्रब बनाएं:-

दो से तीन चम्मच ओट्स को दरदरा पीस लें, उसके बाद इसमें दो चम्मच टमाटर का रस या फिर एक चम्मच शहद मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें। उसके बाद गर्दन पर इसे अच्छे से लगाकर मसाज करें, और दस मिनट के लिए छोड़ दे। यह एक स्क्रब की तरह काम करता है, और उसके बाद साफ़ पानी से अपनी गर्दन को धो लें, ऐसा करने से आपकी काली गर्दन को गोरा करने में मदद मिलेगी।

चन्दन पाउडर और मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करें:-

एक कटोरी में दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर, एक चम्मच चन्दन पाउडर, चुटकी भर हल्दी,और इसे पेस्ट के रूप में तैयार करने के लिए कच्चा दूध मिलाएं। उसके बाद इस पेस्ट को अपनी गर्दन पर लगाएं और बीस मिनट के लिए छोड़ दें, फिर पानी से उतारते समय अच्छे से मसाज करें हफ्ते में दो बार इस उपाय को करने से आपकी गर्दन को गोरा करने में मदद मिलती है।

बटर मिल्क का इस्तेमाल करें:-

बटर मिल्क का इस्तेमाल निम्बू के साथ करने से भी आपको गर्दन के कालेपन को दूर करने में मदद मिलती है। इसके लिए आप आधा कप बटर मिल्क लें और उसमे एक निम्बू का रस मिला लें, और उसके बाद रुई की मदद से इसे अच्छे से अपनी गर्दन पर लगाएं। गर्दन पर लगाने के बाद इसे सूखने के लिए छोड़ दें, और उसके बाद पानी से धो लें, नियमित इस उपाय को करने से आपकी गर्दन को साफ़ होने में मदद मिलती है।

पपीते का इस्तेमाल करें:-

पपीता भी टैनिंग को हटाने के लिए एक अच्छा विकल्प है, इसके लिए आप थोड़ा सा पपीता लें, उसका छिलका और बीज को हटा दें। उसके बाद इसे अच्छे से पीस लें, और इसमें थोड़ा सा निम्बू का रस मिलाएं। और इसे अपनी गर्दन पर लगाएं, और बीस मिनट तक लगा रहने दें। उसके बाद अपनी गर्दन को अच्छे से साफ़ कर लें। ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करने से आपको अपनी गर्दन के कालेपन को दूर करने में मदद मिलती है।

गर्दन के कालेपन को दूर करने के अन्य उपाय:-

  • नियमित नहाते समय अपनी गर्दन की अच्छे से सफाई करें।
  • गर्दन के लिए भी किसी क्रीम या लोशन का इस्तेमाल नियमित करें।
  • धूप में निकलने से पहले गर्दन पर सनस्क्रीन लगाएं।
  • स्क्रब करने से भी आपकी गर्दन के कालेपन को दूर करने में मदद मिलती है।
  • एलोवेरा जैल से गर्दन की मसाज हफ्ते में तीन बार करें इससे भी गर्दन का कालापन धीरे धीरे दूर होने लगेगा।
  • कच्चे दूध में बेसन मिलाकर उससे गर्दन की मसाज करें, गर्दन को साफ़ होने में मदद मिलेगी।
  • खीरे के रस में गुलाबजल मिलाकर गर्दन पर लगाएं इससे भी गर्दन को कोमल और साफ़ होने में फायदा होगा।
  • शहद और निम्बू का रस मिलाकर गर्दन पर मसाज करें इससे भी गर्दन के कालेपन को दूर करने में मदद मिलती है।

तो यदि आप भी गर्दन के कालेपन को दूर करना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए किसी भी टिप्स का इस्तेमाल कुछ दिनों तक करें। ऐसा करने से आपको अपने गर्दन के कालेपन को दूर करने में मदद मिलेगी। और आपको नियमित नहाते समय अपने सभी अंगो पर ध्यान देना चाहिए ताकि आपकी स्किन को ग्लोइंग और चमकदार रहने में मदद मिल सके।

[Total: 0    Average: 0/5]