Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

ज्वेलरी साफ़ करने के तरीके

0

आजकल के ज़माने में ज्वेलरी उतनी ही जरुरी है जितनी की आपके कपडें। लेकिन कई बार समय के आभाव और देखरेख में लापरवाही करने की वजह से वह खराब होंगे लगते है। ऐसे में उनकी देखरेख करना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। इसीलिए आज हम आपको ज्वेलरी साफ़ करने के कुछ टिप्स बताने जा रहे है। 

ज्वेलरी चाहे सोने की हो या चांदी की बिना चमक और शाइन के उनकी खूबसूरती दिखाई नहीं देती। आपने भी अपने शादी के समय में अपनी दादी का जडाऊ हार, मम्मी की चांदी की पायल और अपनी सास का खुबसुरत डायमंड चोकर पहना होगा। जो कभी अपने टाइम में फैशन में थे, लेकिन आजकल के समय में यह सभी गहने पहले से भी कहीं अधिक बेशकीमती और elegant होते जा रहे है।

और वैसे भी वर्तमान में सोने चांदी की कीमते आसमान छूती जा रही है इस स्थिति में हर किसी के लिए नए गहने बनवा पाना और खरीद पाना संभव नहीं। ऐसे में आपको चाहिए की अपने पुराने और पुश्तैनी गहनों को संभाल कर रखें। लेकिन आजकल के समय ए किसी के पास इतना टाइम नहीं है की अपने गहनों की ठीक प्रकार से देखभाल कर पायें। और जब बात सफाई की आती है तो अक्सर सभी यही कहकर टाल देते है की “जब सुनार के पास जायेंगे तब इन्हें साफ़ करा लेंगे”।

जिसके चलते समय पर इनकी सफाई नहीं हो पाते और इनकी चमक फीकी पड़ने लगती है। इसीलिए आपको चाहिए की आप इनकी सही देखभाल करना शुरू कर दें, ताकि इनकी चमक बरकरार रहें। वैसे तो सभी अपनी-अपनी समझ के अनुसार अपने गहनों की सफाई करते रहते है लेकिन कई बार जानकारी के आभाव में आप अपने कीमती गहनों को नुकसान पहुंचा बैठते है। इसीलिए जेवरों के रख-रखाव के प्रति विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। लेकिन सभी को इस बारे में पूर्ण जानकारी नहीं होती। इसीलिए आज हम आपको ज्वेलरी साफ़ करने की कुछ टिप्स बताने जा रहे है। जिनकी मदद से आप घर बैठे अपनी कीमती ज्वेलरी को साफ़ कर सकती है।

ज्वेलरी साफ़ करने के घरेलू तरीके :- 

हीरे की ज्वेलरी :

हीरे के गहनों को कभी भी ड्रायर या ड्रेसर के ऊपर नहीं रखना चाहिए, क्योंकि इससे उनपर निशान पड़ जाते है और उन्हें नुकसान भी पहुँच सकता है। इसीलिए इन्हें साफ़ करने के लिए हमेशा अच्छी क्वालिटी वाले क्लीनिंग सलूशन का इस्तेमाल करना चाहिए।

आप चाहे तो घर में अमोनिया और पानी को मिलाकर भी हीरे के गहनों को साफ़ किया जा सकता है। इसके अलावा घरेलू काम, सफाई आदि करना, खाना बनाने, बर्तन धोने आदि का काम करते समय इन्हें हटा देना चाहिए।

सोने की ज्वेलरी :

सोने के गहनों की उचित देखभाल करना भी बेहद जरुरी होता है क्योंकि यदि इनकी सही देखभाल न की जाये तो इनकी चमक फीकी पड़ सकती है। इसीलिए इन्हें हमेशा सौम्य डिटर्जेंट, हल्के गुनगुने पानी और मुलायम कपड़े से साफ़ करना चाहिए।

लेकिन एक बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए  की सोने की चैन और कंगन को अलग-अलग रखना चाहिए, क्योंकि एक साथ रखने से ये उलझ सकते है। इसके अलावा स्वीमिंग पूल में तैराकी के दौरान भी इन्हें हटा देना चाहिए, क्योंकि स्विमिंग पूल में क्लोरिन होता है जो सोने के गहनों को खराब कर सकता है।

मोती की ज्वेलरी :

सूरज की किरणें जिस प्रकार हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाती है उसी प्रकार तेज़ रोशनी और गर्मी आपके बहुमूल्य रत्नों को बिह खराब भी कर सकती है। दिन के समय इस तरह के गहने पहनकर निकलने से वे बेकार और रंगहीन हो जाते है। और समय समय के साथ-साथ फीके और धुंधले पड़ने लगते है। इसीलिए इस तरह के गहनों को तेज़ रोशनी से बचाना चाहिए। क्योंकि रोशनी में इनका रंग बदल सकता है और ये रंगहीन भी हो सकते है।

मोती के गहनों को मुलायम कपडे से साफ़ करके सुखाकर एयरटाइट डिब्बे में रखना चाहिए।

इस तरह के गहनों को हमेशा मेकअप करने के बाद ही पहने। परफ्यूम, मेकअप, हेयर स्प्रे आदि से इन्हें बचाना चाहिए। इन्हें साफ़ करने के लिए कभी भी बेकिंग सोडा या ब्लीच का प्रयोग नहीं करना चाहिए। स्वीमिंग पूल में जाने से पहले इन्हें उतार लें ताकि इन्हें कोई नुकसान न होने पायें।

चांदी की ज्वेलरी :

सभी गहनों की तरह चांदी के आभूषणों को भी हानिकारक रसायनों से बचाना चाहिए, क्योंकि इनके इस्तेमाल से यह काले और बेरंग भी हो सकते है। इसके साथ ही तैराकी और घरेलू कार्य करते समय भी इन्हें नहीं पहनना चाहिए।

चांदी के आभूषणों को साफ़ करने के लिए फॉस्फेट मुक्त डिर्टजेंट या साबुन का प्रयोग करना चाहिए और बाद में साफ़ व् मुलायम कपडे से पोंछ कर रखना चाहिए। इन्हें किसी धातु के सम्पर्क में न रखें इससे ये काले हो सकते है।

इन 8 बातों का भी रखें ध्यान :

1. ज्वेलरी को हमेशा क्लीन और ड्राई जगह पर रखना चाहिए। क्योंकि गर्मी और ह्यूमस आपकी कीमती ज्वेलरी को खराब कर सकती है। जिसकी वजह से ज्वेलरी का luxe-factor खत्म हो सकता है। इसके अलावा अधिक गर्मी की वजह से उनकी क्वालिटी खराब हो सकती है और इसमें लगे स्टोंस की रंगत में फर्क आ सकता है।

2. ज्वेलरी को हमेशा ज्वेलर्स द्वारा दिए गये गुलाबी रंग के टिश्यू या ज़िप्लोक बैग में ही रखना चाहिए। ये आपको किसी भी आम ज्वेलर के पास मिल जाएगा। आप चाहे तो इन्हें Fabric Lining वाले पर्स में भी रख सकती है।jwellery saaf karne ke tarike

3. सभी ज्वेलरी को कभी भी एक साथ नहीं रखना चाहिए। जैसे गोल्ड, सिल्वर, पर्ल, सेमी-प्रिशियस स्टोन आदि सभी को अगल-अलग टिश्यू में लपेटकर अलग जिपलॉक बैग में रखें। इससे जूलरी पर स्क्रैच नही पड़ेगा और उनका रंग भी बरकरार रहेगा।

4. किसी भी प्रकार के केमिकल के इस्तेमाल के समय ज्वेलरी को दूर रखें। जैसे हमेशा मेकअप करने, परफ्यूम आदि लगाने के बाद ही ज्वेलरी पहने। क्योंकि यदि आप ज्वेलरी पहनने के बाद इनका इस्तेमाल करती है तो इससे corrosion दिखने लगता है जिससे वे नकली प्रतीत होती है।

5. यदि आप अपनी ज्वेलरी को रोजाना साफ़ करती है तो उसे नर्म कपडें, माइल्ड साबुन और अमोनिया की कुछ बूंद वाले पानी से ही साफ़ करें। और उसे हमेशा पूरी तरह सुखा कर रखें। यदि कोई स्टोन ढीला हो गया है तो उसे तुरंत बदलवा लें। सिंक में इन्हें कभी न धोएं, इससे स्टोन ड्रेन में गिर सकता है।

6. अगर आपके पास मोती वाली ज्वेलरी है तो साल में एक बार दोबारा इन्हें जरुर बंधवा लें।

7. अपनी पुरानी ज्वेलरी को 2 साल में एक बार अपने फैमिली ज्वेलर को जरुर दिखवाएं। ताकि यह साफ़ और सुरक्षित रहें। साथ ही इनकी चमक भी बरकरार रहे।

8. क्लोरिन वाले पानी से हमेशा ज्वेलरी को बचा कर रखें। क्योंकि यह पानी उन्हें खराब कर सकता है। और उनका रंग बिगाड़ सकता है। स्विमिंग पूल में जाने से पहले उन्हें उतारना न भूलें।

Leave a comment