बालों में स्पा कैसे करें?

0

बालों में स्पा कैसे करें, घर पर हेयर स्पा करने का तरीका, हेयर स्पा कैसे किया जाता है, हेयर स्पा क्यों कराते हैं, बालों में स्पा कराने के फायदे, हेयर स्पा बेनिफिट्स, Hair Spa cream, Hair Spa steps at home, Hair Spa at home for straightened hair, How to use hair spa cream at home, घर पर हेयर स्पा करने का तरीका, हेयर स्पा की टिप्स


लंबे, खूबसूरत और आकर्षक बाल महिलाओं की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं। पर आजकल के धूल, धुआं और प्रदूषण भरे वातावरण में बालों की खूबसूरती को बरकरार रख पाना वाकई काफी मुश्किल होता है। इसके अलावा सही पोषण ना मिलने और शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी बाल कमजोर बेजान और रूखे हो जाते हैं।

बालों की केयर करने के लिए केवल अच्छे शैम्पू और कंडीशनर के प्रयोग से बात नहीं बनेगी। हेयर स्पा ऐसे ही एक तरीके में से एक हैं जिसका प्रयोग करके बालों की चमक को वापस लाया जा सकता है। लेकिन सभी के लिए पार्लर जाकर हेयर स्पा कराना संभव नहीं। आज हम आपको घर पर हेयर स्पा करने का तरीका बता रहे हैं। आप सिर्फ इस प्रक्रिया में प्रयोग होने वाले समानों को घर ले आएं और इस विधि को अपनाएं। आपके बाल पहले से स्मूथ और मुलायम हो जाएंगे।

हेयर स्पा क्यों किया जाता है?

रूखे और बेजान बालों को ठीक करने के लिए हेयर स्पा किया जाता है। इसके अलावा हेयर स्पा स्ट्रेस को भी दूर करता है और बालों को पोषण देकर उन्हें चमकदार बनाता है। हेयर स्पा कराने से बालों में चमक, स्मूथनेस, मजबूती और स्ट्रेंथ आती हैं।

घर पर हेयर स्पा कैसे करें?

हेयर स्पा में पांच स्टेप्स होते हैं जिसमे पहले ऑइलिंग की जाती है, फिर बालों को स्टीमिंग दी जाती है, उसके बाद माइल्ड शैम्पू से बाल धोएं जाते हैं, बालों में कंडीशनिंग की जाती है और अंत में हेयर मास्क लगाया जाता है। आगे हम इन सभी स्टेप्स को विस्तार बता रहे हैं ताकि आप घर पर आसानी से हेयर स्पा कर सके।


Hair Spa Step 1 : ऑइलिंग एंड मसाज

हेयर स्पा का पहला स्टेप है ऑइलिंग एंड मसाज। इस स्टेप में बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक हर हिस्से में अच्छे से तेल लगाया जाता है। ताकि पुरे बालों को पोषण मिल सके। इसके लिए आप ओलिव आयल या नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं।

मसाज के लिए उंगलियों के टिप्स से सर्कुलर मोशन में अपने बालों की मालिश करें। मसाज करने के बाद 10 से 20 मिनट के लिए बालों को ऐसे ही छोड़ दें। इससे बालों की जड़ों तक तेल आसानी से पहुँच जाएगा और बाल नरम होंगे।


Hair Spa Step 2 : स्टीमिंग

ऑइलिंग के बाद दूसरा स्टेप है स्टीमिंग। इस स्टेप में बालों को भाप दी जाती है। पार्लर-सलून में इस प्रक्रिया को मशीन से किया जाता है। पर घर पर आप बिना मशीन के भी स्टीमिंग कर सकती है। इसके लिए सबसे पहले गर्म पानी कर लें।

अब किसी साफ़ टॉवल को भोगीकर हलके हाथों से निचोड़ लें, उस टॉवल को अपने पुरे बालों में अच्छे से लपेट लें। जब तक तौलिया पूरी तरह ठंडी ना हो जाए उसे ऐसे ही रहने दें। एक बार ठंडी होने के बाद दोबारा ऐसा ही करें। इस तरह आपके बालों में स्टीमिंग हो जाएगी।


Hair Spa Step 3 : वाशिंग

हेयर स्पा का तीसरा स्टेप है, वाशिंग। इस स्टेप में बालों को धोकर साफ़ किया जाता है और अच्छे ब्रांड के शैम्पू से वाश किया जाता है। ताकि बालों से पूरा आयल निकल जाए। बाल धोने के लिए आप हलके गुनगुने पानी का प्रयोग करें। ज्यादा गर्म पानी बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसीलिए ध्यान रखें।


Hair Spa Step 4 : कंडीशनिंग

हेयर स्पा का चौथा स्टेप है कंडीशनिंग। हेयर वाशिंग के बाद कंडीशनिंग बहुत जरुरी होती है। यह शैम्पू के बाद बालों को होने वाले नुकसान से बचाता है और उन्हें स्मूथ भी करता है। इसके लिए आप चाहे तो होममेड कंडीशनर का भी इस्तेमाल कर सकती है। लेकिन ये कुछ ज्यादा टाइम ले सकता है। तो आप बाहर से कंडीशनर लाकर यूज कर लें।

इसके लिए आप उसी कंपनी का कंडीशनर लाएं जिसका आपने शैम्पू यूज किया था। कंडीशनर लगाने के बाद बालों को ज्यादा रगड़ें नहीं इससे बाल टूट सकते हैं। तीन मिनट बाद बाल धो लें। आपके बाल कंडीशन हो जाएंगे और उनमे स्मूथनेस भी आएगी।


Hair Spa Step 5 : हेयर मास्क

हेयर स्पा का आखिरी स्टेप है हेयर मास्क। बालों को कंडीशन करने के बाद उनपर हेयर मास्क लगाया जाता है ताकि बालों की स्मूथनेस और शाइन लम्बे समय तक बनी रहे। इसके लिए आप अपने बालों को किसी मोटे कंघे से काढ़ने के बाद उन्हें सीधा कर लें। अब उनमें हेयर मास्क लगा लें। कुछ देर रखने के बाद गुनगुने पानी से हेयर मास्क धो दें। जब आपके बाल सूख जाएं तो उनमे कंघी कर लें।

आपके बाल पहले से अधिक सॉफ्ट, स्मूथ, शाइनी और सुन्दर हो जाएंगे। ये हेयर स्पा फायदेमंद होने के साथ-साथ सस्ता भी हैं। लेकिन ध्यान रहें यह सभी स्टेप्स करने के लिए आपको एक व्यक्ति की जरूरत पड़ेगी। आप खुद ये सब नहीं कर सकती।

हेयर स्पा कराने के फायदे

  • बालों में चमक आती है।
  • स्कैल्प की डैंड्रफ की समस्या दूर होती है।
  • बालों का झड़ना और टूटना कम होता है।
  • बालों को पोषण मिलता है।
  • दो मुंहे बालों की समस्या दूर होती है।
  • कमजोर जड़े मजबूत होती है।
  • बालों में स्मूथनेस आती है।
  • बाल पहले से अधिक सॉफ्ट और शाइनी हो जाते हैं।
[Total: 1    Average: 3/5]