Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

यूरिन की बूंदों से घर पर प्रेगनेंसी चेक कैसे करें?

0

प्रेगनेंसी किट कैसे इस्तेमाल करें, प्रेगनेंसी किट प्राइस, गर्भावस्था जांच, Pregnancy Test in Hindi, Home pregnancy test, Ghar par pregnancy test kaise kare, Urine se pregnancy check karne ka tarika, Homemade pregnancy test in hindi, Pregnancy test kaise kare, Prega News pregnancy test in hindi, Prega news pregnancy test video in hindi, घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट, यूरिन से प्रेगनेंसी टेस्ट


पीरियड्स मिस होने के बाद आप प्रेग्नेंट है या नहीं यह जानने के लिए आपको उल्ट्रासाउंड कराने की आवश्यकता नहीं हैं? क्योंकि आप खुद घर पर ही अपने यूरिन की कुछ बूंदों से प्रेग्नेंसी टेस्ट कर सकती हैं। बदलते जमाने के साथ विज्ञान ने भी बहुत तरक्की कर ली हैं। आजकल बहुत से तरीके हैं जिनकी मदद से घर पर ही प्रेगनेंसी टेस्ट किया जा सकता है। लेकिन बहुत ही कम लोग हैं तो इस तरीके के बारे में जानते हैं आज हम आपको इस आर्टिकल में यूरिन की बूंद से घर पर प्रेग्नेंसी टेस्ट कैसे करें? इस बारे में बता रहे हैं।

यूरिन से करें प्रेगनेंसी टेस्ट

यूरिन की बूंद से किये जाने वाले प्रेग्नेंसी टेस्ट से शरीर में मौजूद HCG हॉर्मोन के स्तर का पता लगाया जाता है। क्योंकि महिलाओं में HCG हॉर्मोन की मौजूदगी और गैर-मौजूदगी से ही पता चलता है की वह माँ बनने वाली हैं या नहीं? दरअसल जब कोई महिला गर्भवती होती है तो गर्भधारण के लगभग 10-14 दिन बाद महिला के यूरीन और खून में एचसीजी हार्मोन स्रावित होता है। इस हार्मोन के कारण ही महिला प्रेगनेंसी किट का प्रयोग करके घर पर ही गर्भावस्था का पता लगा सकती हैं।

प्रेग्नेंसी टेस्ट कब करना चाहिए?

संबंध बनाने के बाद स्पर्म को अंडे से मिलकर निषेचन क्रिया करने में 7 से 10 दिन का समय लग जाता है। और गर्भधारण होने के 10-14  दिन बाद महिला के यूरिन में एचसीजी हार्मोन बढ़ने लगता है। इस हिसाब से पीरियड्स मिस होने पर 1 से 2 हफ्ते बाद का समय घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट के लिए सही माना जाता है।

यूरिन से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें?

यूरिन से प्रेग्नेंसी जाँच करने के लिए बाजार से प्रेग्नेंसी टेस्ट किट ले आएं। ये आपको किसी भी मेडिकल स्टोर पर 50 से 60 रूपए की कीमत पर आसानी से मिल जाएगी।

ऐसे तो आप दिन के किसी भी समय यूरिन से प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकती हैं लेकिन सही और सटीक परिणाम जानने के लिए सुबह का पहला यूरिन सबसे बेस्ट होता है। इसके लिए आप सुबह के पहले यूरिन को ड्रॉपर की मदद से लें और उसकी कुछ बूंदें किट के खांचे में डालें और 5 मिनट इंतजार करें।

  • अगर किट में 1 गहरी लाल लाइन दिखाई दे तो इसका मतलब है प्रेगनेंसी नहीं है। यानी प्रेगनेंसी टेस्ट नेगेटिव है। नेगेटिव प्रेगनेंसी टेस्ट
  • अगर किट में 2 गहरी लाल लाइन दिखाई दे तो इसका मतलब है गर्भधारण हो गया है यानी प्रेगनेंसी टेस्ट पॉजिटिव हैं। पॉजिटिव प्रेगनेंसी टेस्ट
  • लेकिन अगर किट में एक गहरी और एक हलकी लाल लाइन दिखाई दे तो टेस्ट नेगेटिव ही समझें परंतु ऐसा होने पर आप दूसरे दिन फिर से भी चेक करें। इस तरह से आप बड़ी ही आसानी से अपने यूरिन से घर पर ही प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकती हैं। नेगेटिव प्रेग्नेंसी टेस्ट
  • नोट : यहाँ बताया गया तरीका केवल सामान्य प्रेग्नेंसी टेस्ट किट के लिए हैं जिसमे यूरिन की बूंदे ड्रॉपर की मदद से किट में डाली जाती है। डिजिटल या दूसरे तरीकों की प्रेगनेंसी किट के लिए पैकेट पर लिखे दिशा-निर्देशों को ध्यान से पढ़ें।

क्या यूरिन से किये प्रेग्नेंसी टेस्ट सटीक होते हैं?

अगर आप किट के साथ दिए गए निर्देशों का सही तरीके से पालन करती हैं, तो घर पर की जाने वाली गर्भावस्था जांच सटीक होती है। लेकिन कई बार यूरिन में HCG हॉर्मोन का स्तर नहीं बढ़ने के कारण भी प्रेग्नेंसी टेस्ट नेगेटिव आ जाते है जबकि गर्भधारण हो चुका होता है। ऐसी स्थिति में कुछ दिन बाद फिर से गर्भावस्था जाँच करनी चाहिए।

यूरिन से प्रेगनेंसी टेस्ट करते समय इन बातों का जरूर ध्यान रखें

  • प्रेग्नेंसी टेस्ट करने के लिए सुबह के पहले यूरिन का नमूना ही लें।
  • प्रेग्नेंसी टेस्ट करने से पहले प्रेग्नेंसी टेस्ट किट पर दिए गए सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ लें। क्योंकि कुछ किट में उत्तर (+) और (-) में होता है जबकि डिजिटल किट में यह “प्रेग्नेंट” और “नॉन प्रेग्नेंट” के रूप में लिखा होता है।
  • जाँच से ठीक पहले अधिक मात्रा में पानी, चाय या कॉफ़ी का सेवन नहीं करें। ये टेस्ट के रिजल्ट को प्रभावित कर सकते हैं।
  • प्रेग्नेंसी टेस्ट किट का इस्तेमाल करने से पहले उसकी इस्तेमाल की अंतिम तारीख जरूर चेक कर लें। और किट का पैकट खोलने के 10 घंटों के भीतर उसका इस्तेमाल कर लें।

विडिओ घर पर प्रेग्नेंसी चेक कैसे करें?

Leave a comment