Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

ग्रीन टी के इन 10 फ़ायदों को जानते है आप?

0

ग्रीन टी के इन फ़ायदों को जानते है : सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि विश्व के हर कोने में रहने वाले लोग अपने दिन की शुरुआत चाय की चुस्कियो के साथ ही शुरू करना पसंद करते है. जहां एक तरफ कुछ लोगो की आदत सुबह की चाय के साथ अख़बार पढ़ने की बन जाती है तो कई लोगो के दिन की शुरुआत बिना चाय की होती ही नहीं. इसके अलावा अपने काम के बीच में चाय पीना हर कोई पसंद करता है.

लेकिन क्या आपने ग्रीन टी के बारे में सुना है. या कभी उसका स्वाद लिया है. शायद हां, क्योंकि वर्तमान में ये इतनी मशहूर जो हो चुकी है. जिसके चलते लगभग हर तीसरे घर में कोई न कोई ग्रीन टी का सेवन जरूर करता है. पहले की तो नहीं कही जा सकती लेकिन आज कल के समय में दूध वाली चाय की तुलना में ग्रीन टी का अधिक प्रयोग किया जाता है.

स्वास्थ्य से लेकर आपकी त्वचा तक सभी के लिए ग्रीन टी बेहद फायदेमंद होती है. इसके अलावा खुद को फिट रखने का भी ग्रीन टी सबसे बेहतर और आसान उपाय है. लेकिन क्या आप जानते है की वजन कम करने वाली के लिए ये सबसे पसंदीदा पेय है. इसके साथ ही त्वचा को निखारने, और लम्बे समय तक एक्टिव बने रहने के लिए भी लोग ग्रीन टी पीना अच्छा रहता है.

पर ग्रीन टी के साथ एक निश्चित रूटीन और समय होना चाहिए, माना ग्रीन टी फायदेमंद होती है लेकिन कई लोग एक ही दिन में कई कप ग्रीन टी का सेवन करते है जो फायदेमंद तो नहीं होती लेकिन नुकसानदेह जरूर हो जाती है. इसीलिए यदि आप भी ग्रीन टी का सेवन करते है तो इस बात का ध्यान रखे की इसका एक सही समय तय कर लें क्योंकि असमय पीने से ये नुकसादेह हो सकती है.

ऐसा इसीलिए क्योकि Green Tea में कैफीन और टॉक्सिन्स पाए जाते है जो गैस्ट्रिक जूस को dilute करके पेट को नुकसान पंहुचा सकते है. इसके अलावा ग्रीन टी के अधिक सेवन इ चक्कर आना, उलटी आना और गैस जैसी समस्याएं भी उतपन्न हो सकती है.

इसीलिए ग्रीन टी का सेवन करते समय एक बात का ध्यान जरूर रखे की ग्रीन टी के फ़ायदे तो है लेकिन तभी जब सही मात्रा और सही समय में इसका सेवन किया जाये.

ये तो बात हो गई इसके सेवन की लेकिन क्या आप Green Tea के पूर्ण फ़ायदों के बारे में जानते है. यदि नहीं तो परेशान न हो आज हम आपको ग्रीन टी के पूर्ण फ़ायदों के बारे में बताने जा रहे है. जिनकी मदद से आप भी जान जायेंगे की आखिर Green Tea आपके लिए कितनी लाभकारी होती है.

ग्रीन टी के फ़ायदे

1. मोटापा घटाने में मदद करे :

आज के समय में मोटापा सबसे बड़ी और आम समस्या बनता जा रहा है. यदि आपके साथ भी स्थिति कुछ ऐसी ही है तो एक बार Green Tea का प्रयोग करके देखें. इसे अपनी दूध वाली चाय से रिप्लेस करे. धीरे-धीरे आपका मोटापा कम होने लगेगा. क्योंकि इसमें कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते है जो मोटापा घटाने में मदद करते है.

2. साँस की बदबू से छुटकारा दिलाए :

सांसो की बदबू, एक बहुत बड़ी समस्या है जो कई तरह के कारणों की वजह से होती है. यदि आप भी इस तरह की समस्या से परेशान है तो ग्रीन टी का इस्तेमाल करे. क्योंकि इसमें मौजूद तत्व उन बैक्टीरिया और वायरस को बढ़ने से रोकते है जो आगे चलकर इस समस्या का कारण बनते है. इसके लिए Green Tea से कुल्ला करे.

3. कोलेस्ट्रॉल कम करे :

शरीर में बढ़ कोलेस्ट्रॉल का लेवल आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है. इसके अलावा हृदय सम्बन्धी बीमारियां और स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है. ग्रीन टी में tannis नाम का तत्व पाया जाता है जो प्राकृतिक तरीके से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. यदि इस समस्या में Green Tea का सेवन किया जाये तो खून में बढे हुए कोलेस्ट्रॉल को भी कम किया जा सकता है.

4. स्वस्थ त्वचा के लिए :green-tea-ke-benefits

ग्रीन टी में कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते है जो त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होता है. इसके अलावा इसमें कुछ ऐसे तत्व भी पाए जाते है जिसकी मदद से ग्लोइंग स्किन भी पायी जा सकती है. इसके साथ ही कई तरह के कॉस्मेटिक्स में भी ग्रीन टी का प्रयोग किया जाता है. Sun डैमेज और free radicals की समस्या को दूर करके सूजन को कम करने में मदद करता है. ग्रीन टी में मौजूद polyphenols बढ़ती उम्र की निशानियो को कम करने में मदद करे.

5. एलर्जी से बचाये रखे :

ग्रीन टी में पाया जाने वाला EGCG, histamine और immunoglobulin E (IgE) के निर्माण को कम करता है जो एलर्जी का एक कारण होते है. शरीर की कई तरह एलर्जी और अन्य समस्यायों के लिए Green Tea का प्रयोग किया जा सकता है.

6. स्वस्थ बाल :

ग्रीन टी में पाए जाने वाले तत्व बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होते है. लंबे और घने बालो के लिए ग्रीन टी से बाल धोने से लाभ मिलता है. इसके अलावा स्कैल्प से जुडी समस्याओ के लिए भी ग्रीन टी बेहद फायदेमंद होती है. डेंड्रफ और psoriasis की समस्या में भी ये बेहद लाभकारी होती है.

7. मधुमेह नियंत्रित करे :

ग्रीन टी मधुमेह की समस्या में भी बेहद लाभदायक सिद्ध होती है. क्योंकि इसमें कई प्राकृतिक anti oxidents पाए जाते है जो रक्त में blood sugar level को नियंत्रित करने में मदद करते है. इसके अलावा Green Tea glucose tolerance को सुधारने में भी मदद करती है.

8. ब्लड प्रेशर को सामान्य रखें :

ग्रीन टी में कैफीन तत्व पाए जाते है जो hypertension से पीड़ित लोगो के लिए ठीक नहीं होता. परंतु Green Tea में कैफीन का बहुत कम मात्रा पाई जाती है जो हृदय के पुरे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है. teaइसके साथ ही मधुमेह और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में भी Green Tea मदद करती है.

9. मस्से की समस्या :

शायद आप नहीं जानते लेकिन Green Tea का इस्तेमाल करके मस्से की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है. क्योंकि इसमें मौजूद sinecatechin एक FDA approved drug है जिसका इस्तेमाल इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है.

10. गर्भावस्था :

जैसे की हमने आपको बताया की Green Tea के स्वास्थ्य के लिए कई फ़ायदे है लेकिन क्या आप जानते है की गर्भवती महिला के लिए भी ये बेहद लाभकारी होती है. क्योंकि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स की उच्च मात्रा पाई जाती है जो cell damage को ठीक करके, blood शुगर को नियंत्रित करने में मदद करती है. इसके साथ ही ये hypertension को नियंत्रित करने में भी मदद करती है.

Green Tea के इन 10 फ़ायदों को जानते है आप, Green Tea पीने के फ़ायदे, Green Tea पीने के लाभ, जाने क्या-क्या फ़ायदे है Green Tea के, ग्रीन टी का सेवन करने के लाभ

Leave a comment