Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

गुलाब जल से पाएं सुंदर त्वचा

बालों, आँखों और त्वचा के लिए कुछ इस तरह से फायदेमंद है गुलाब जल!

-- Advertisement --

गुलाब की खुशबु और उसके बारे में तो सभी जानते है और हर कोई इसका इस्तेमाल अपने अपने तरीके से करता है. कोई इसकी पंखुड़ियों को पीसकर इस्तेमाल करता है तो कोई इसे अपने घर की शोभा बढ़ाने के लिए प्रयोग में लाता है. लेकिन क्या आप जानते है की इसके अलावा भी एक चीज ऐसी है जिसका इस्तेमाल करना आपकी त्वचा के लिए कितना लाभकारी होता है? इतना ही नहीं आपके स्वास्थ्य और बालों के लिए भी बेहद लाभदायक होता है. जी हां, हम बात कर रहे है गुलाब जल की.

गुलाबजल का इस्तेमाल लगभग हर घर में सौन्दर्य उत्पाद के रूप में किया जाता है. लेकिन क्या आप जानती है इससे सिर्फ त्वचा को ही नहीं अपितु आपके बालों और आँखों को भी फायदा मिलता है. अपनी खुशबु और विशेष गुणों के कारण गुलाबजल काफी मशहूर है. लेकिन इसके अलावा भी गुलाबजल के बहुत से फ़ायदे है जिन्हें बहुत से लोग नहीं जानते.

गुलाबजल को गुलाब के फूल की पंखुड़ियों से बनाया जाता है. इन पंखुड़ियों को पानी में तब तक उबाला जाता है जब तक पंखुडियां आपनी रंगत छोड़ न दें. आजकल बाजार में केवल गुलाबजल ही नहीं बल्कि इसका तेल भी मौजूद है, जिसका इस्तेमाल कर आप अपनी खूबसूरती को बढ़ा सकती है. तो आइए एक-एक कर गुलाबजल के फ़ायदे जानते है!!

आँखों के लिए गुलाब जल के फायदें :-

ऑंखें हमारे शरीर का एक आहम हिस्स्सा है जो बहुत नाजुक होती है. इसीलिए इनकी देखभाल करना भी जरुरी होता है. लेकिन क्या आप जानते है की गुलाबजल की मदद से आँखों से जुडी कई परेशानियों को दूर करने में मदद मिलती है.

1. गुलाबजल में एंटी बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते है. जो आपकी आँखों को धुल, मिट्टी, प्रदुषण, जलन, लालीपन और मेकअप प्रोडक्ट्स के हानिकारक प्रभावों से दूर रखने में मदद करते है.

2. थकान होने पर आँखों में गुलाबजल डालने से थकान उतर जाती है. इसके साथ ही आँखों को राहत भी मिलती है.

3. कम नींद लेने के कारण आँखों के नीचे काले घेरे हो जाते है और यदि इनपर गुलाबजल का इस्तेमाल किया जाये तो इन्हें दूर किया जा सकता है.

 

कैसे प्रयोग करें?

  • आँखों पर इसके इस्तेमाल के लिए 2 साफ़ रुई के फोहे को गुलाबजल में डुबोएं और 15 मिनट के लिए अपनी आँखों पर रखें.
  • आँखों की थकान दूर करने के लिए पानी में गुलाबजल मिलाकर उससे अपनी आँखे धोएं.
  • आप चाहे तो सीधे गुलाबजल की दो बूंद भी अपनी आँखों में डाल सकती है. डालने के बाद 15 मिनट तक आँखों को आराम दे.
  • यदि आपके काले घेरे बहुत अधिक है तो दूध और गुलाबजल को मिलाकर, उसमे रुई भिगोकर अपने आँखों पर रखें. फायदा होगा.

त्वचा के लिए गुलाब जल के लाभ :-

गुलाब जल के सभी फ़ायदों में से इस फ़ायदे के लिए सबसे अधिक प्रयोग में लाया जाता है. ये हमारी त्वचा के लिए बेहद लाभदायक होता है. त्वचा को निखारने से लार उसे खुबसुरत बनाने तक सभी में गुलाब जल बेहद कारगर सिद्ध होता है. इसके अलावा फेसपैक में मिलाकर भी गुलाबजल का प्रयोग किया जा सकता है.

1. त्वचा की गंदगी को साफ़ करके अतिरिक्त तेल को निकालकर चेहरे की भीतरी सफाई करता है. इसके अलावा त्वचा को बैक्टीरिया और फंगल इन्फेक्शन से भी बचाता है.

2. इसके अलावा त्वचा के pH लेवल को संतुलित करके त्वचा को ठंडक पहुंचाता है. गुलाबजल से त्वचा संबंधी समस्या जैसे मुहांसे और blackheads को ठीक करने में भी मदद करता है.

3. चेहरे की झुर्रियों को कम करने के लिए भी गुलाबजल का इस्तेमाल किया जाता है.त्वचा के लिए गुलाब जल

4. सनबर्न की समस्या में गुलाबजल का इस्तेमाल करने से बहुत फ़ायदा मिलता है.

5. सर दर्द होने पर गुलाबजल में भीगा हुआ कपडा या रुमाल को 30 मिनट के लिए अपने सर पर रख लें. आराम मिलेगा.

6. रात को सोने से पूर्व आँखों में 2 बूंद गुलाबजल डालने से अच्छी नींद आती है.

7. गुलाबजल में कुछ औषधीय गुण भी पाए जाते है, कान में दर्द होने पर गुलाबजल की कुछ बूंद कान में डालने से आराम मिलता है.

कैसे करें इस्तेमाल?

गुलाब जल और ग्लिसरीन – यह दोनों चेहरे के लिए क्लींजर का काम करते है. इसके लिए गुलाबजल में ग्लिसरीन की कुछ बुँदे मिलाएं. अब इन दोनों को किसी बोतल में स्टोर कर लें और रोजाना इससे अपना चेहरा साफ़ करें. आपका चेहरा साफ़ होने के साथ-साथ उसमे ग्लो भी आएगा.

नींबू और गुलाब जल – त्वचा के फ़ायदों के नज़रिए से सभी इन दोनों का इस्तेमाल करते है. क्योंकि ये मुहांसे और एक्ने की समस्या को दूर करने में मदद करते है. इसके लिए दोनों पदार्थों को बराबर मात्रा में मिला लें. लेकिन लगाने से पूर्व अपना चेहरा facewash से अच्छी तरह से धो लें. उसके बाद इस मिश्रण को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा लें. और धो दें.

गुलाब जल और चंदन – अधिकतर एक्ने की समस्या के लिए इस पैक का प्रयोग किया जाता है. जो मुहांसों को ठीक करने में भी मदद करते है. इसके लिए चंदन पाउडर में 2 चम्मच गुलाबजल मिलाकर उसका पेस्ट बना लें. फिर इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट तक रखें और उसके बाद ठंडे पानी से धो लें.

रुई से लगायें गुलाब जल – चेहरे पर गुलाब जल लगाने के लिए कॉटन बॉल को उसमे भिगों लें. और उससे अपना पूरा चेहरा साफ़ कर लें. आपकी स्किन के लिए ये एक प्राकृतिक टोनर का काम करेगा. बेहतर परिणाम के लिए सुबह घर से बाहर निकलने से पहले और रात को सोते समय इसका इस्तेमाल जरुर करें. इससे आपका चेहरा साफ़ और कोमल हो जायेगा.

गुलाब जल के बालों के लिए फ़ायदे :-

त्वचा के लिए गुलाब जल कितना फायदेमंद है ये तो सभी जानते है लेकिन क्या आप जानते है बालों के लिए भी ये किसी प्राकृतिक मॉइस्चराइजर से कम नहीं है. इसी के साथ ये रक्त संचार को सुधारने में भी मदद करता है और बालाओं को कोमल व् रेशमी बनाता है.

यदि गुलाबजल का इस्तेमाल अपने शैम्पू के साथ किया जाए तो ये बालों की जड़ों को नमी देकर उन्हें कंडीशन करने में मदद करता है.
इसके अलावा एक शोध के मुताबिक गुलाबजल रुसी को बढ़ाने वाले फुन्ग्व्स को खत्म करने में भी मदद करता है.
ये बालों को जरुरी पोषण देकर उन्हें मजबूत बनाने में मदद करता है जिससे झाड़ते बालों की समस्या भी कम होती है.
यदि स्कैल्प पर जलन महसूस हो रही है तो उसे ठीक करने में गुलाबजल काफी मददगार सिद्ध होता है.

कैसे करें इस्तेमाल?

1. अपने बालों पर सीधे गुलाबजल का प्रयोग करें. इसे शैम्पू करने से पहले 20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें. इसके अलावा गुलाबजल का इस्तेमाल अपने शैम्पू को पतला करने के लिए भी किया जा सकता है.

2. गुलाब जल से बनाएं शैम्पू – इसे बनाने के लिए गुलाबजल, रम, सिरका और अंडे की आवश्यकता होगी. ऑयली स्कैल्प वालो के लिए ये बेहद लाभकारी होगा. अब इन सभी को अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट बना लें. उसके बाद स्कैल्प से लेकर बालों की टिप्स तक लगा लें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में बालों को धो लें.

Leave a comment