Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

फेस पर काले काले छोटे छोटे स्पॉट हो गए हैं? ये है घरेलु उपाय

साफ़ और गोरा चेहरा जितना लोगो को आपकी ओर आकर्षित करता है, उतनी ही जल्दी नज़र लोगो की तब भी आप पर पड़ती है जब आपके चेहरे पर दाग, धब्बे या काले काले स्पॉट हो जाएँ, क्योंकि इसके चेहरे पर होने के कारण आपका चेहरे अपनी ख़ूबसूरती को खोने लगता है, कई लोग इन्हे चेहरे पर कील होना भी कहते है, और ये आपके चेहरे पर बहुत तेजी से नोटिस भी किये जाते है, जैसे की नाक पर ये बहुत ज्यादा होते है, तो आइये जानते है की चेहरे पर काले काले स्पॉट से आप किस तरह राहत पा सकते है।

-- Advertisement --

इन्हे भी पढ़ें:- रातभर मे चेहरे पर ग्लो लाने के सिंपल टिप्स

black spots

 

चेहरे पर काले दाग धब्बे, काले स्पॉट होने का सबसे बड़ा कारण होता है, आपकी त्वचा में मेलेनिन का अधिक स्त्राव होना, आपके शरीर में हॉर्मोन का असंतुलित होना, सूरज की किरणों का आपके चेहरे पर पड़ना, चेहरे के लिए ज्यादा केमिकल का इस्तेमाल करना, आपके खान पान का सही न होना, शरीर में विटामिन की कमी, अधिक तनाव में रहना, भी आपके चेहरे की ख़ूबसूरती को फीका कर सकते है, तो आइये आज हम आपको कुछ ऐसे उपचार बताते है जिनका इस्तेमाल करके आप इस समस्या से राहत पा सकते है, और चेहरे की त्वचा को कोमल और दाग रहित कर सकते है, परन्तु आपको इस उपचार को कुछ दिनों तक नियमित रूप से करना चाहिए, ताकि ये आपके चेहरे पर अच्छे से असर कर सकें।

निम्बू का इस्तेमाल करें:-

nimbu ke fayde

निम्बू में प्राकृतिक रूप से ब्लीचिंग एजेंट के गुण होते है, जो आपकी त्वचा से हर तरह के दाग को हटाने के साथ उस पर निखार लाने में भी मदद करता है, इसके इस्तेमाल के लिए नीबू का रस निकाल कर रुई की मदद से इसे अपने ब्लैक स्पॉट पर अच्छे से रगड़ें, और कम से कम दो से तीन हफ्ते तक इस उपाय को करें, ऐसा करने से आपको काले काले स्पॉट को खत्म करने में मदद मिलेगी, और यदि आपके चेहरे पर कोई घाव है तो निम्बू का इस्तेमाल न करें, क्योंकि इसके कारण आपको जलन महसूस हो सकती है।

आलू का इस्तेमाल करें:-

आलू भी आपके चेहरे को अच्छे से क्लीन करने में आपकी मदद करता है, और आलू का आप कई तरह से इस्तेमाल करके अपने चेहरे पर होने वाले काले काले स्पॉट को दूर करने में मदद करता है, तो आइये जानते की आलू का आप किस किस तरह से इस्तेमाल कर सकते है।

  1. आलू की स्लाइसेस काट कर उन्हें काले स्पॉट पर अच्छे से रगड़े, कुछ ही दिनों के उपचार के बाद आपको इस परेशानी से राहत मिलेगी, और आपके चेहरे पर भी ग्लो आएगा।
  2. आलू को पीस लें, और उसमे एक एक चम्मच शहद अच्छे से मिक्स कर लें, अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर फेस पैक की तरह लगायें, और सूखने के बाद इसे गरम पानी से धो लें, ये भी आपके चेहरे को फायदा करता है।
  3. आलू को पीस कर इसमें कुछ बुँदे निम्बू के रस की मिलाएं, और इसे मिक्स करने के बाद इसमें चुटकी भर हल्दी डाल कर उसे भी मिलाएं, और इसे भी अपने काले स्पॉट पर लगाएँ, ऐसा करने से भी आपको ब्लैक स्पॉट को खत्म करने में मदद मिलती है।

इन्हे भी पढ़ें:- चेहरे की झुर्रियाँ ख़त्म हो जाएँगी, अगर करेंगे ये उपाय! 

दही का इस्तेमाल करें:-

curd-12

दही में भी लैक्टिक एसिड होता है, जो की आपके चेहरे के काले दाग को दूर करने में आपकी मदद करती है, इसके इस्तेमाल के लिए एक बाउल में चार चम्मच दही लें, और उसके बाद उसमे दो चम्मच टमाटर का रस मिला लें, उसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएँ, और सूखने के बाद इसे धो दें, कुछ ही दिनों के उपचार के बाद आपके चेहरे को साफ़ होने में मदद मिलती है।

एलोवेरा का इस्तेमाल करें:-

एलोवेरा का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन में नए सेल्स की ग्रोथ होती है जिसके कारण चेहरे पर होने वाले काले स्पॉट को कम करने में मदद मिलती है, इसके इस्तेमाल के लिए आप एलोवेरा जैल को सीधा पत्तियों से निकाल कर अपने चेहरे पर होने वाले काले काले स्पॉट पर मसाज़ करें, और उसके बाद उसे सूखने के लिए छोड़ दे, फिर पानी से अपने मुँह को धो लें, ऐसा दिन में दो बार कुछ दिनों तक करने से आपको फायदा मिलता है।

हल्दी का इस्तेमाल करें:-

हल्दी का इस्तेमाल करने से भी आपके चेहरे पर निखार लाने के साथ दाग धब्बो को भी दूर करने में मदद मिलती है, इसके इस्तेमाल के लिए आप एक थोड़ी हल्दी में थोड़ा सा दूध और निम्बू के रस की कुछ बुँदे मिलाएं, और उसके बाद इसे अपने चेहरे के काले स्पॉट पर लगाएं ऐसा करने से आपके चेहरे को साफ होने में मदद मिलती है, साथ ही स्किन की पिगमेंटेशन को दूर करने में भी ये आपकी मदद करती है, हफ्ते में आप इस उपाय को दो से तीन बार कर सकते है।

बादाम का इस्तेमाल करें:-

almond and hony

बादाम में भी ऐसे एंटी ऑक्सीडेंट होते है जो की आपके चेहरे पर निखार लाने में, सन डैमेज से बचाने में, काले दाग और स्कार्स को कम करने में मदद करते है, इसके इस्तेमाल के लिए रात को आठ दस बादाम दूध में भिगो कर रख दें, उसके बाद सुबह उठ कर इसका छिलका उतार लें, और इसे अच्छे से पीस लें, उसके बाद इसमें एक चम्मच चन्दन का पाउडर, और आधा चम्मच शहद मिला दें, अब इसे फेस मास्क के रूप में चेहरे पर आधे घंटे के लिए लगाकर छोड़ दें, और उसके बाद अपने चेहरे को धो लें, इसके कारण आपके चेहरे को साफ़ होने में मदद मिलती है।

प्याज़ का इस्तेमाल करें:-

प्याज़ के रस को रुई में डाल कर अपने ब्लैक स्पॉट पर लगाएं, और नियमित रूप से इस उपाय को दिन में दो बार करें, आपको अपने चेहरे से दाग धब्बो को हटाने में मदद मिलेगी, इसके अलावा यदि आप प्याज़ के रस में एक चम्मच शहद डाल कर उसे अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं, ऐसा करने से भी आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

इन्हे भी पढ़ें:- 40 की उम्र में आप 20 की दिखेंगी करें ये उपाय!

पपीते का इस्तेमाल करें:-

पपीते में मौजूद एंजाइम भी आपकी त्वचा को अच्छे से साफ़ करके दाग धब्बो से राहत दिलाने में मदद करते है, इसके लिए आप पके हुए पपीते का छिलका उतारकर पीस लें, उसके बाद इसे पैक के रूप में बीस मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएँ, इसके अलावा आप हरे पपीते को उबाल कर पीस लें, और उसमे शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएँ, और थोड़ी देर के बाद धो दें, इनमे से कोई एक उपाय हफ्ते में दो से तीन बार करने पर आपको फायदा मिलता है, और पपीते का इस्तेमाल घुटने और कोहनी के कालेपन को दूर करने के लिए भी किया जाता है।

ओटमील का इस्तेमाल करें:-

ओटमील पाउडर का इस्तेमाल भी चेहरे के लिए करने से चेहरे पर होने वाले ब्लैक स्पॉट की समस्या से राहत पाने में आपको मदद मिलती है, इसके इस्तेमाल के लिए आप आधा कप ओटमील पाउडर को एक बाउल में लें, उसके बाद उसमे तीन से चार चम्मच निम्बू का रस मिलाएं, अब इस पैक को अच्छे से अपने चेहरे पर लगाएँ, ये उपाय आपकी स्किन में नये सेल्स बनाने का काम करती है, इस उपाय को हफ्ते में कम से कम दो बार करने पर आपको चेहरे से जुडी बहुत सी परेशानियों को हल करने में मदद मिलती है।

चन्दन का इस्तेमाल करें:-

chandan

चन्दन भी चेहरे की त्वचा को प्राकृतिक रूप से निखारने में आपकी बहुत मदद करता है, इसमें मौजूद नेचुरल ऑयल आपकी त्वचा को दाग धब्बो से राहत दिलाने में मदद करते है, साथ ही इसके कारण आपके चेहरे पर निखार लाने में भी मदद मिलती है, इसके इस्तेमाल के लिए आप एक चम्मच चन्दन के पाउडर में एक चम्मच ग्लिसरीन, एक चम्मच गुलाबजल या फिर दूध को अच्छे से मिक्स करके एक पेस्ट तैयार करें, उसके बाद इसे अच्छे से अपने चेहरे पर लगाएं, और सूखने के लिए छोड़ दें, और फिर ठन्डे पानी से अपने चेहरे को धो लें, ऐसा करने से आपके चेहरे को प्राकृतिक रूप से निखारने में मदद मिलती है, और ब्लैक स्पॉट की समस्या से भी राहत मिलती है।

चेहरे के ब्लैक स्पॉट हटाने के अन्य उपाय:-

  • विटामिन इ या अरंडी के तेल से नियमित चेहरे की मसाज करने से चेहरे को साफ करने में मदद मिलती है।
  • संतरे के छिलके का फेस पैक इस्तेमाल करने से आपके चेहरे से काले दाग को दूर करने में मदद मिलती है।
  • बेसन, हल्दी और गुलाबजल का पैक लगाने से भी चेहरे से काले स्पॉट को हटाने में मदद मिलती हैं।
  • टमाटर के रस से चेहरे की नियमित मसाज करने से भी आपको फायदा मिलता है।
  • निम्बू के रस में गुलाबजल, और शहद मिलाकर चेहरे पर लगाने से भी आपको आराम मिलता है।
  • चेहरे के लिए ज्यादा केमिकल के प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करें, क्योंकि इसके कारण आपके चेहरे के साथ ये परेशानी होती है।
  • नयंबु का रस और शहद को मिलाकर चेहरे पर लगाने से आपको इस समस्या से राहत मिलती है।
  • चीनी में निम्बू का रस मिलाकर आप चेहरे पर मसाज करें, उसके कारण भी आपको चेहरे के ब्लैक स्पॉट से राहत मिलती है।

तो ये कुछ उपाय है जिनका इस्तेमाल आप अपने चेहरे से काले स्पॉट को हटाने के लिए कर सकते है, इसके अलावा आपको अपने चेहरे की नमी को बरकरार रखने के लिए आपको धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए, अपने चेहरे को अच्छे से ढक कर निकलना चाहिए, अपने खान पान को सही करना चाहिए, ऐसा करने से भी आप अपने चेहरे की त्वचा को क्लीन कर सकते है।

इन्हे भी पढ़ें:- चेहरे पर काले तिल हो गए हैं? ऐसे हटाएँ काले तिल को

Leave a comment