हल्दी और दूध के फायदे त्वचा और स्वास्थ्य के लिए

0

हल्दी और दूध का इस्तेमाल हर घर में रोजाना किया जाता है, और दोनों को ही यदि गुणों की खान कहा जाएँ तो गलत नहीं होगा, हल्दी केवल आपके खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाती है, बल्कि आपकी सेहत और आपकी ख़ूबसूरती को बढ़ाने में भी आपकी बहुत मदद करती है, हल्दी की गांठे और पत्ते भी आपके लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, और इसके अलावा दूध जहां कैल्शियम से भरपूर होता है, वहीँ हल्दी भी एंटी बायोटिक गुणों से भरपूर होती है, और जब ये दोनों मिल जाते है, तो आपके लिए और भी फायदेमंद हो जाता है, और दुगुनी तेजी से आपको फायदा पहुंचाते है, तो आपिये आज हम बताते है की नियमित हल्दी दूध पीने से आपको कौन कौन से त्वचा और स्वास्थ्य सम्बन्धी कौन कौन से फायदे है।

हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है:-

strong bones

दूध और हल्दी दोनों में ही कैल्शियम भरपूर पाया जाता है, जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में आपकी मदद करता है, इसके लिए आप दिन में कम से कम दो बार इसका सेवन जरूर करें, और बच्चों को तो इसकी आदत जरूर डालनी चाहिए, ताकि उनकी हड्डियों के विकास में मदद मिल सकें।

जॉइंट पेन से मिलती है राहत:-

हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व पाया जाता है, जो हल्दी में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों का कारण होता है, और यदि आपको जोड़ो में दर्द की समस्या रहती है, तो नियमित आपको हल्दी वाले दूध का सेवन करने से बहुत अधिक फायदा मिलता है, साथ ही जोड़ो में होने वाली ऐंठन व् सूजन की समस्या से भी राहत मिलती है।

आपकी स्किन से मृत कोशिकाओं को हटाता है:-

glowing skin

प्रदुषण के कारण आपकी स्किन पर मृत कोशिकाओं का जमाव होने लगता है, और हल्दी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गुण और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों के कारण आपकी स्किन को इन कानो को खत्म करने में मदद मिलती है, और नियमित यदि आप हल्दी वाले दूध का सेवन करती हैं, तो इसके कारण आपकी उम्र भी लगने लगती है, क्योंकि यह आपकी स्किन को खूबसूरत और चमकदार बनाएं रखने में आपकी मदद करता है।

मांसपेशियों की ऐंठन से राहत दिलाता है:-

हल्दी में मौजूद एंटीस्पैसमोडिक गुण आपको मांसपेशियों की ऐंठन से भी राहत दिलाने में मदद करते है, ज्यादातर महिलाओ को मासिक धर्म के समय पेट में ऐंठन व् दर्द की समस्या होती है, तो उनके लिए भी यह एक असरदार उपाय है, यदि आप मासिक धर्म आने के दो हफ्ते पहले से ही हल्दी वाले दूध का सेवन करते है, तो इससे आपको मांसपेशियों में होने वाली ऐंठन और पेट व् कमर के दर्द से राहत पाने में मदद मिलती है।

कैंसर कारको से लड़ता है:-

हल्दी वाले दूध में करक्यूमिन नामक तत्व मौजूद होता है, जो की कैंसर कारको को आपके शरीर में बढ़ने से रोकता है, और यह काफी आसान और सरल उपाय है, यदि आप भी इस समस्या से बचना चाहते हैं, तो आपको हल्दी वाले दूध का सेवन जरूर करना चाहिए।

नींद अच्छी आती है:-

sleeping-girl

यदि व्यक्ति अच्छी और गहरी नींद लेता है तो इसके कारण उसको स्वस्थ रहने में और हमेशा तरोताजा महसूस करने में मदद मिलती है, इसीलिए यदि आप भी अच्छी नींद लेना चाहते है तो आपको भी नियमित सोने से पहले हल्दी वाले दूध का सेवन करना चाहिए, क्योंकि हल्दी में ट्रायटोफन होता है, तो आपको अपनी नींद को बेहतर लेने में मदद करता है।

शरीर के दर्दो राहत दिलाता है:-

हल्दी में होने वाले एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते है जो आपके लिए पेन किलर का काम करते है, और आपको सर दर्द, या शरीर में थकान के कारण होने वाले ने दर्दो के साथ थकान को दूर करने में मदद करता है, इसीलिए यदि आपको कभी भी शरीर के किसी भी अंग में दर्द हो तो आपको दवाई का सेवन करने की जगह हल्दी वाले दूध का सेवन करना चाहिए।

पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है:-

आपके पाचन को बेहतर बनाने में हल्दी वाला दूध बहुत मदद करता है, यदि आप नियमित हल्दी वाले दूध का सेवन करते है तो आपका पाचन तंत्र मजबूत बनता है, और आपको भोजन को पचाने में मदद मिलती है।

वजन घटाने में मदद करता है:-

motapa

नियमित हल्दी वाला गरम दूध पीने से आपको अपने शरीर पर जमी चर्बी को कम करने में आपकी मदद करता है, क्योंकि इसमें कुछ ऐसे तत्व और मिनरल्स होते हैं जो आपके शरीर में तेजी से कैलोरीज़ को बर्न करने में मदद मिलती है, जिससे आपके वजन को कम होने में मदद मिलती है।

रक्त को साफ़ करता है:-

हल्दी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स आपकी रक्त वाहिकाओं को साफ़ करके आपके रक्त को साफ़ करने का काम करता है, और साथ ही आपके शरीर में रक्त के प्रवाह को सही करने में मदद करती है, जिससे आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और आपको फिट रहने में मदद मिलती है।

दमा के रोग के लिए है फायदेमंद:-

हल्दी वाले दूध में एंटी माइक्रोबियल गुण होते है, जो खांसी, कफ, दमा, साइनस जैसी बिमारी से राहत पा सकते है, साथ ही यह आपके लिए बैक्टेरियल, और वायरल संक्रमण से लड़ने में आपकी मदद करता है।

त्वचा की रंगत को निखारने में मदद करता है:-

हल्दी और दूध का पेस्ट बनाएं और उसे फेस पैक के रूप में अपने चेहरे पर लगाएं, और सूखने के लिए छोड़ दें, उसके बाद ठन्डे पानी से अपने चेहरे पर धो लें, हफ्ते में दो से तीन बार इसे अपने चेहरे पर लगाने से आपके चेहरे की रंगत को निखारने में मदद मिलती है।

हल्दी दूध बनाने की विधि:-

haldi

एक गिलास दूध में या जीते लोगो ने पीना है उस हिसाब से दूध डाल लें, एक गिलास दूध में दो चुटकी हल्दी की डालें, और अच्छे से इसे उबाल लें, यदि आप इसे ठंडा करके दूध पीन चाहते है तो आप इसे उबाल कर ठंडा कर लें, और इसके स्वाद को बढ़ाने के लिए आप इसमें दालचीनी या केसर भी मिला सकते है, परन्तु स्वास्थ्य के लिए जितना हो सकें आपको गरम दूध का ही सेवन करना चाहिए।

तो ये कुछ फायदे हैं, जो आपको हल्दी दूध का सेवन करने से होते है, साथ ही आपको इसके कारण अपने शरीर को फिट रखने व् अपनी ख़ूबसूरती को निखारने में भी मदद मिलती है, तो यदि आप प्लेन दूध का सेवन करते हैं, तो आपको उसमे चुटकी भर हल्दी मिलाकर पीना शुरू करना चाहिए, ताकि आपको और फायदा मिल सकें।