हिंदी में जानकारी

पेट खराब ठीक करने के ये है घरेलू उपाय

0 15

Home Remedies For Upset Stomach

पेट खराब ठीक करने के ये है घरेलू उपाय, Home Remedies For Upset Stomach, Tips for stomach pain, पेट खराब होने पर क्या करें, दस्त लगने के उपाय, पेट दर्द

आज के समय में हर कोई बाहर के खाने को खाना पसंद करता है फिर चाहे वो छोटा बच्चों के लिए मैगी हो या बड़ों के लिए होटल के खाना। वैसे तो ये बात सभी अच्छी तरह जानते है की बाहर का खाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता लेकिन स्वाद के चलते अक्सर लोग इस तरह के खाने को खाना अधिक पसंद करते है।

परन्तु कई बार उन्हें इस खाने को खाने की बहुत बड़ी कीमत अपने खराब स्वास्थ्य के जरिए चुकानी पड़ती है। जी हां, बाहर का खाना देखने में जितना सुन्दर और स्वादिष्ट लगता है ये हमारे पेट के लिए उतना ही खराब होता है। आपने भी अक्सर देखा होगा की जब आप कहीं बाहर से खाना खाकर आते है तो अगले दिन आपको बार-बार टॉयलेट जाना पड़ता है।

Read More : पेट से गुडगुड की आवाजें आना?

जिसमे शरीर का पूरा पानी निकल जाता है और आपको कमजोरी महसूस होने लगती है। ऐसे में ग्लूकोस और जूस जैसी चीजों का सेवन ही आपके लिए लाभकारी होगा। वैसे तो ये 1 या 2 दिन में अपने आप ही ठीक हो जाते है परन्तु कई बार यह 4-5 दिन तक आपका पीछा नहीं छोड़ते। ऐसे में समझ ही नहीं आता की कौन से उपाय करे की यह समस्या ठीक हो जाए।पेट खराब ठीक करने के घरेलू उपाय

इसके अतिरिक्त पेट खराब होने के दौरान होने वाला पेट दर्द भी असहनीय होता है। पेट खराब होने के चलते आप ठीक प्रकार से कुछ भी नहीं खा-पी नहीं पाते और आप कमजोर होने लगते है। ऐसे में देसी और घरेलू उपायों का प्रयोग ही आपकी समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है। परंतु सभी को इन उपायों के बारे में जानकारी नहीं होती। इसीलिए आज हम आपको पेट खराब होने पर कौन से घरेलू उपायों का प्रयोग किया जा सकता है उनके बारे में बताने जा रहे है। तो आइये जानते है क्या है वे उपाय –

पेट खराब होने पर इन घरेलू उपायों का करें प्रयोग :-

1. तरल पदार्थ :

पेट खराब होने पर दस्त लग जाते है जिनके कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती है। ऐसे में सर्वप्रथम शरीर से निकले पाने की पूर्ति करनी चाहिए जिसके लिए पानी में नमक और चीनी मिलाकर उसका सेवन करें। इसके साथ ही आप नींबू पानी, नारियल पानी, छाछ आदि का भी थोड़ी थोड़ी देर में सेवन कर सकते है। इस स्थिति में मसालेदार और हैवी भोजन करने को मना किया जाता है।

2. गाजर :

अमाशय (पेट) खराब होने के कारण और भी समस्याएं बढ़ सकती है ऐसे में आपको चाहिए की उन चीजों का सेवन करें जो स्वास्थ्य को भी बेहतर कर सके। इसके लिए आप गाजर के रस का सेवन कर सकते है। इसे पीने से पेट ठीक हो जाता है और शरीर में पानी की कमी भी नहीं रहती। अगर जूस में पुदीना मिला लिया जाए तो ये और भी अच्छा होता है।

3. जीरा :jeera

पेट खराब होने की समस्या के लिए जीरा बहुत लाभकारी उपाय है। इसके लिए आधा चम्मच जीरा चबाकर खाएं या गुनगुने पानी के साथ गटक लें। आप चाहे तो जीरे को भूनकर उसे पीसकर छाछ में डालकर भी पी सकते है। ये काफी लाभकारी होता है।

4. सेब :

इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो अपच की समस्या को दूर करने में मदद करती है। लेकिन ध्यान रहे सबसे अधिक फाइबर इसके छिलके में ही होता है तो इसे छिलके समेत खाना ही लाभकारी होगा। आप चाहे तो सेब का रस भी पी सकते है इसे हाजमा ठीक होता है।

5. हर्बल टी :

इस चाय में एंटी ऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो शरीर से सभी toxins को बाहर निकालने में मदद करती है। और इसे पीने से स्वास्थ्य को कोई नुकसान भी नहीं होते। साथ ही पेट की गैस में भी राहत मिलती है।

6. बेल :

यह पाचन से जुडी सभी समस्यायों को दूर करने की क्षमता रखता है। दस्त होने पर इसका सेवन बहुत अच्छा होता है। इसके लिए बेल का गुदा लेकर उसे थोड़े पानी के साथ मिलाकर पीएं। इससे दस्त, गैस, जलन, बदहजमी आदि में आराम मिल जाएगा।

7. अदरक :tea

यह भी एक एंटी बायोटिक के रूप में कार्य करती है जो शरीर से सभी बैक्टीरिया को साफ़ करके उसे एलर्जी से बचाने में मदद करती है। इसके लिए एक चम्मच अदरक के पेस्ट का सेवन करें या अदरक की चाय का सेवन करें। यह पेट की ऐंठन भी दूर करेगी।

8. चावल :

दस्त खत्म करने के लिए स्टार्च युक्त भोजन बहुत लाभकारी होता है। इसके लिए आप चावल का सेवन कर सकते हो। इसके लिए चावल को पानी में तब तक उबालें जब ताल चावल पूरी तरह मुलायम नहीं हो जाते। उसके बाद इसे छानकर पानी को पी लें। आप चाहे तो इसमें नमक भी मिला सकते है। साथ ही चावल और दही का सेवन भी दस्त में अच्छा होता है।

9. धनिया :

पेट खराब होने पर धनिया का इस्तेमाल करना बहुत अच्छा होता है। इसके लिए आधा ग्लास छाछ में थोड़ा सा भुना हुआ धनिया मिलाकर पियें। दिन में 2 बार के सेवन से समस्या दूर हो जाएगी। आप चाहे तो इसमें इलायची के बीज, लौंग और अदरक का पेस्ट भी मिला सकते है।

10. दालचीनी :

यह मसाला भी पेट की समस्या हो दूर करने में मदद कर सकता है। यह पाचन क्रिया को ठीक करके ऐंठन में आराम दिलाता है। इसके लिए दालचीनी से बनी चाय का सेवन करें। कुछ ही समय में पेट से जुडी सभी समस्याएं अपने आप दूर हो जाएंगी।

तो ये थे कुछ घरेलू उपाय, जिनकी मदद से आप अपने खराब पेट को सही कर सकते है। लेकिन ध्यान रहे किसी भी चीज का अधिक सेवन नहीं करें अन्यथा ये आपके स्वास्थ्य के लिए घातक हो सकता है। और बाहर की चीजों का सेवन करना भी कम कर दें। क्योंकि अगर कारण ही नहीं होगा तो समस्या के बढ़ने या होने का सवाल ही नहीं उठता।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!