प्रेगनेंसी में खरबूजा खाने के नुकसान

खरबूजा एक मौसमी फल है जो गर्मियों में खाया जाता है। स्वादिष्ट होने के साथ पोषक तत्वों से भी यह भरपूर होता है। और यह पोषक तत्व आपको स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। साथ ही खरबूजे में मौजूद पोषक तत्व गर्भवती महिला के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। जैसे की प्रेगनेंसी में खरबूजा खाने से गर्भवती महिला को एनीमिया, कब्ज़, शरीर में पानी की कमी, आदि की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।

साथ ही गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास के लिए भी खरबूजे का सेवन फायदेमंद होता है। क्योंकि खरबूजे से बच्चे के विकास के लिए भी सभी जरुरी पोषक तत्व मिलते हैं। लेकिन जरुरत से ज्यादा यदि गर्भवती महिला खरबूजे का सेवन करती है तो इसके कारण गर्भवती महिला को सेहत सम्बन्धी नुकसान भी होते हैं। तो आज इस आर्टिकल में खरबूजा खाने के कारण गर्भवती महिला को क्या परेशानियां हो सकती है उस बारे में बताने जा रहे हैं।

गर्भावस्था में होता है शुगर का खतरा

खरबूजा स्वाद में बहुत मीठा होता है ऐसे में बहुत अधिक मात्रा में खरबूजे का सेवन करने से ब्लड में शुगर का लेवल बढ़ सकता है। जिसकी वजह से प्रेग्नेंट महिला को गर्भावस्था के दौरान शुगर होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

यूरिन आने की समस्या बढ़ सकती है

खरबूजे में पानी की मात्रा मौजूद होती है जो बॉडी को हाइड्रेट रखने में मदद करती है। लेकिन खरबूजे का अधिक सेवन करने से बॉडी में पानी की मात्रा बढ़ने के कारण बार बार यूरिन आने की समस्या भी हो जाती है। जिसकी वजह से विषैले तत्वों के साथ बॉडी से जरुरी न्यूट्रिएंट्स भी बाहर निकल जाते हैं। और गर्भवती महिला को कमजोरी महसूस हो सकती है।

पेट सम्बन्धी परेशानी

यदि महिला कटा पड़ा खरबूजा, बासी खरबूजा, जरुरत से ज्यादा खरबूजे का सेवन करती है। तो इसके कारण पेट में गैस, उल्टी, दस्त जैसी परेशानियों का सामना प्रेग्नेंट महिला को करना पड़ सकता है।

सूजन की समस्या

प्रेगनेंसी के दौरान वजन बढ़ने के कारण गर्भवती महिला को सूजन की समस्या हो सकती है। ऐसे में यदि प्रेग्नेंट महिला खरबूजे का सेवन जरुरत से ज्यादा करती है तो गर्भवती महिला की यह परेशानी बढ़ सकती है।

तो यह हैं कुछ नुकसान जो गर्भवती महिला को खरबूजे का सेवन करने के कारण हो सकते हैं। ऐसे में प्रेग्नेंट महिला को जितना हो सके इन परेशानियों से बचने के लिए सिमित मात्रा में और ताजे खरबूजे का ही सेवन करना चाहिए।