Take a fresh look at your lifestyle.

हार्ट अटैक क्यों आता है?

0

आज के समय में बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हे पता भी नहीं होता है की वो दिल के मरीज़ हैं, और ज्यादातर लोग सीने में होने वाले हलके फुल्के दर्द को इग्नोर कर देते हैं जो की बिलकुल गलत होता है, दिल का दौरा पड़ने का कारण आपके दिल तक रक्त का सही से नहीं पहुंच पाना होता है, क्योंकि दिल का दौरा पड़ने पर आपके हार्ट तक खून को पहुंचाने वाली एक से अधिक धमनियों में वसा के थक्के बन जाते हैं, जिसके कारण दिल तक खून को पहुँचने में दिक्कत होने लगती है, और सही तरह से खून न मिल पाने के कारण दिल की मांसपेशियों में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है, और यदि जल्दी ही खून का प्रवाह सही न हो तो दिल की मांसपेशियों की गति रुक जाती है, और आपको हार्ट अटैक आता है, तो आइये अब हम जानते हैं की दिल का दौरान पड़ने के क्या क्या लक्षण होते हैं।

इन्हें भी पढ़ें:- पैर हिलाने की आदत है तो संभल जाएं!

सीने में असहजता महसूस होती है:-

यदि आपको सीने में जकड़न या असहजता कुछ मिनट तक महसूस होती है तो यह हार्ट अटैक का पहला लक्षण होता है, इसीलिए चाहे यह कुछ देर बाद ठीक भी हो जाएँ लेकिन इसकी जांच डॉक्टर से जरूर करवानी चाहिए।

शरीर के ऊपरी हिस्से में दर्द का होना:-

आपके सीने में ही दर्द ही ऐसा जरुरी नहीं है बल्कि यदि आप कंधे, बाजू, गर्दन, जबड़े, दांत, कमर गर्दन आदि में भी तेजी से महसूस हो सकता है, और पसीना भी अधिक आने लगता है,यदि ऐसा होता है तो इसे इग्नोर किए बिना आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

पेट में दर्द और उलटी आना:-

कई बार मांसपेशियों में उठता हुआ ये दर्द आपके पेट में भी होने लगता है, लेकिन इसके साथ आपको सीने में जलन और मतली और उलटी की समस्या भी हो सकती है।

हड्डियों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए इनका सेवन करें

पसीना आना:-

यदि आपको बहुत अधिक पसीना आ रहा है, और साथ ही अधिक ठण्ड भी महसूस हो, और चिपचिपा पसीना हो तो यह भी हार्ट अटैक का ही एक लक्षण हो सकता है।

सांस उखड़ने लगती है:-

यदि आपको सांस लेने में तकलीफ हो और आप गहरी सांस लेने लगे, तो यह सीने में असहजता होने से पहले हो सकता है, इसीलिए इसे अनदेखा न करें।

चिंता महसूस होना:-

यदि आपको बिना किसी बात के दबाव महसूस हो रहा हो, या आप अपने आप को दुखी महसूस कर रहे है तो यह भी पेनिक अटैक का एक लक्षण होता है।

हार्ट अटैक का क्या कारण होता है:-

हार्ट अटैक के आने का कारण आपके हदय तक धमनियों द्वारा रक्त का सही से न पहुंचा पाना होता है, इससे हदय में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है, जिसके कारण आपको दिल का दौरा पड़ने के चांस बढ़ जाते है।

तो ये हैं हार्ट अटैक के कुछ कारण और लक्षण यदि आपको ऐसा कुछ महसूस हो तो इसे अनदेखा न करें और जितना जल्दी हो सकें आप डॉक्टर से अपनी जांच करवाएं ताकि आपको समय पर इस समस्या का समाधान मिल सकें।

इन्हें भी पढ़ें:- मधुमेह (शुगर) रोग को खत्म करने के घरेलु उपाय

Leave A Reply

Your email address will not be published.