Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

लहसुन के शैम्पू के बचाएं झड़ते हुए बाल

लहसुन शैम्पू, लहसुन से बना शैम्पू, झड़ते बालों के लिए लहसुन का शैम्पू, लहसुन का शैम्पू, गिरते बालों के लिए लहसुन का शैम्पू, बालों के टूटने की समस्या के लिए लहसुन शैम्पू, लहसुन का शैम्पू कैसे बनाने, लहसुन शैम्पू बनाने की विधि, लहसुन का शैम्पू बनाने की सही विधि, लहसुन का शैम्पू कैसे बनाया जाता है, घर पर लहसुन का शैम्पू कैसे बनायें, लहसुन के शैम्पू के फायदे,बालों के लिए लहसुन शैम्पू के फायदे, लहसुन शैम्पू लाभ 

-- Advertisement --

बालों को लेकर हर कोई बहुत केयरफुल और सेंसिटिव होता है। लेकिन आजकल के समय में अपने बालों को बचा पाना बेहद मुश्किल होता जा रहा है। बालो का झड़ना तो एक आम समस्या बन गया है। क्या महिला और क्या पुरुष, कितने ही प्रयास कर लें लेकिन बालों का टूटना और झड़ना कम नहीं हो रहा।

ऐसे तो बाजार में ढेरों ऐसे प्रोडक्ट्स मौजूद है जो बालों का झड़ना रोकने का दावा करते है लेकिन उनमे मिले केमिकल समस्या को और अधिक बढ़ा देते है। ऐसे में करे तो क्या? परेशान न हो, क्योंकि आज भी कुछ ऐसे उपाय है जिन्हे अपनाकर आप अपने बालों की खोई चमक को वापस पा सकेंगे। जी हां, हम बात कर रहे है घरेलू उपायों।

ऐसे तो आपने बालों का झड़ना रोकने के लिए बहुत से घरेलू उपाय पढ़े और सुने होंगे लेकिन क्या कभी लहसुन के बारे में सुना है। जी हां, वे स्वादिष्ट सब्जी भी आपके बालों का झड़ना रोक सकते है। इसके लिए आप अपने घर पर लहसुन से बने शैम्पू का प्रयोग करना होगा। जो बालों का झड़ना रोककर उनकी ग्रोथ बढ़ाने में मदद करेगा।

इतना ही नहीं, इसकी एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल प्रकृति स्कैल्प में हो रहे हर प्रकार के इन्फेक्शन को भी ठीक करने में मदद करती है। इस शैम्पू को आप हफ्ते में 2 से 3 बार प्रयोग कर सकते है लेकिन इससे अधिक बार न करें अन्यथा समस्या हो सकती है। तो आइये जानते है कैसे बनायें लहसुन का शैम्पू?

घर पर बनायें लहसुन का शैम्पू और सवारें अपने बाल :-

इस शैम्पू को बनाने के लिए प्रयोग होने वाली सभी चीजें आपको आसानी से मिल जाएंगी। अगर ये सभी आपके घर में मौजूद है तो बहुत अच्छी बात है लेकिन अगर नहीं है तो आप इन्हे बाजार से भी खरीद कर ला सकते है। तो आइये अब जानते है इस शैम्पू को बनाने के लिए किन किन वस्तुओं का प्रयोग होगा।

लहसुन का शैम्पू बनाने के लिए सामग्री :

  • 10 से 15 ताजे लहसुन की कलियां
  • 1 चम्मच जैतून का तेल
  • 3 से 5 बूंद पिपरमिंट आयल
  • 3 से 5 बूंद टी ट्री आयल
  • 1 फुल बॉटल शैम्पू

लहसुन का शैम्पू बनाने की विधि :-

  • इस शैम्पू को बनाने के लिए सबसे पहले लहसुन को छील लें।
  • अब उन्हें पानी से तब तक साफ़ करते रहे जब तक वे पूरी तरह साफ़ न हो जाए।
  • फिर इसे पीसकर पेस्ट बना लें।
  • पेस्ट में थोड़ा पानी मिलायें और थोड़ी देर तक मिक्स करते रहे, जिससे यह क्रीमी हो जाए।
  • पेस्ट बन जाने के बाद इसमें एक चम्मच जैतून का तेल, पिपरमिंट आयल और टी ट्री आयल की कुछ बूंदे डालें।
  • मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएं और अंत में सभी चीजों को अपने शैम्पू में अच्छी तरह मिला लें।
  • शैम्पू को एयर टाइट जार में ही रखे अन्यथा खुशबु उड़ सकती है।
  • अपने नियमित शैम्पू के स्थान पर लहसुन के शैम्पू का इस्तेमाल करें।
  • हफ्ते में 2 से 3 बार प्रयोग करें फर्क आप खुद देखेंगे।

इन समस्यायों में फायदेमंद है लहसुन का शैम्पू :-

बालों को दे मजबूती :

लहसुन में एंटी बायोटिक गुण पाए जाते है जो स्कैल्प में मौजूद बैक्टीरिया को समाप्त करते है जो बाल गिरने का कारण होते है। इसके प्रयोग से बाल जड़ से मजबूत और घने भी होते है।

स्कैल्प की देखभाल :

केमिकल शैम्पू के इस्तेमाल से बाल अक्सर खराब हो जाते है और ड्राई भी हो जाते है। लेकिन इस शैम्पू की मदद से आपके सर में होने वाली खुजलाई के साथ साथ ड्राइनेस भी दूर हो जाएगी। क्योंकि जब स्कैल्प हेल्थी होगी तो ही बाल हेल्थी होंगे।

हेयर ब्रेकेज :

बहुत से लड़कियों के बाल बीच में से टूटने लगते है अगर आपके साथ भी यही समस्या है तो एक बार इस शैम्पू का प्रयोग करें। यह बालों की मोटाई बढाकर उन्हें टूटने से बचाता है। इस शैम्पू से बालों का पतलापन दूर हो जाता है और फिर कभी दो मुंहे बालों की समस्या भी नहीं होती।

ब्लड सर्कुलेशन :

लहसुन, स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन में भी मदद करता है जिससे स्कैल्प में मौजूद गंदगी हेयर फोलिकिल्स से बाहर निकल जाती है और बालों को पूर्ण पोषण मिलता है। इससे बाल भी मजबूत होते है।

तो ये लहसुन के शैम्पू के कुछ फायदे जिन्हे जानकर आप भी एक न एक बार एक शैम्पू का इस्तेमाल करके जरूर देखेंगे।

बालों के झड़ने की समस्या के अन्य उपाय जानने के लिए इसे पढ़े : बालों का झड़ना रोकने के घरेलू उपाय!

Leave a comment