Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

प्रेशर कुकर इस्तेमाल करने से पहले ये जरुर पढ़ें!

Tips To Remember While Using Pressure Cooker

-- Advertisement --

प्रेशर कुकर इस्तेमाल करने से पहले ये जरुर पढ़ें, प्रेशर कुकर का इस्तेमाल कैसे करें, Common Mistabkes With Pressure Cooker, Tips To Remember While Using Pressure Cooker, प्रेशर कुकर के इस्तेमाल में की जाने वाली सामान्य गलतियाँ, प्रेशर कुकर का इस्तेमाल, प्रेशर कुकर यूज करने की टिप्स इन हिंदी

पहले के जमानें की तुलना में आज के समय में खाना बनाना बहुत सरल हो गया है जहाँ एक तरफ मुश्किल से जलने वाले चूल्हे गैस में परिवर्तित हो गए है वहीं खाना बनाने के लिए प्रयोग किये जाने बर्तनों में भी काफी बदलाव आ गए है। पहले लोग खाना उबालने या पकाने के लिए कढाई या भगोनो का इस्तेमाल किया करते थे। लेकिन बदलते वक्त के साथ इस दिशा में भी काफी बदलाव आ गया है। जिनमे से एक है प्रेशर कुकर। जिसमे खाना बनाना काफी सरल हो गया है।प्रेशर कुकर का इस्तेमाल कैसे करें

प्रेशर कुकर का इस्तेमाल करने से न केवल खाना बनाने में लगने वाले समय में कमी आती है बल्कि खाना भी अच्छी तरह पकता है। इसका प्रयोग करना काफी आसान होता है, लेकिन इसके इस्तेमाल के समय काफी सावधानियां बरतनी चाहिए। क्योंकि जरा सी लापरवाही आपके लिए परेशानी का कारण बन सकती है।

आजकल की इस भागदौड़ भरी दिनचर्या में जल्दी से जल्दी खाना बनाने के लिए अधिकतर घरों में प्रेशर कुकर का ही इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि इसमें खाना बहुत कम समय में बन जाता है और खाने में मौजूद सभी पौष्टिक गुण भी बने रहते है जो अक्सर खाना बनाने के अन्य तरीकों में खत्म हो जाते है। हालांकि खाना बनाने के लिए यह तरीका काफी आसान और सरल है लेकिन इसके इस्तेमाल में की गयी जरा सी लापरवाही बड़ी परेशानी बन सकती है। इसीलिए आज हम आपको प्रेशर कुकर के इस्तेमाल के समय ध्यान रखने वाली कुछ विशेष बातों के बारे में बता रहे है। जिनके बारे में अधिकतर लोगों को पता नहीं होता।

प्रेशर कुकर के इस्तेमाल ये सावधानियां बरतें :-

1. कुकर की रबर :

प्रेशर कुकर के इस्तेमाल में ध्यान रखने वाली पहली बात उसकी रबर की होती है जो उसके ढक्कन पर लगाई जाती है। कुकर में इस्तेमाल की जाने वाली रबर का इस्तेमाल कुकर में सही भाप / प्रेशर बनाने के लिए किया जाता है। लेकिन अगर वह रबर ठीक तरह से नहीं लगाई गयी है या थोड़ी भी लूज होगी तो कुकर में बन रहा खाना ठीक तरह से नहीं पकेगा। इसीलिए प्रेशर कुकर में खाना बनाते समय उसकी रबर को अच्छे से चेक कर लें।

2. प्रेशर कुकर की सिटी को दबाएँ नहीं :pressure cooker

बहुत से लोग खाने को अधिक समय तक कुकर में रखकर भाप से पकाने के लिए कुकर की सिटी को दबाए रखते है। जिसके कारण प्रेशर कुकर में जरुरत से ज्यादा भाप बन जाती है। इस स्थिति में कुकर फटने की सम्भावनाएं बढ़ जाती है जो आपके और आपकी किचन के लिए हानिकारक हो सकता है। इसीलिए कभी भी कुकर की सिटी को जबरदस्ती दबाएँ नहीं। उसमे जितनी भाप मौजूद है उसी से खाने को पकने दें।

3. कुकर को जबरदस्ती खोलने का प्रयास :

जल्दी बाजी के चक्कर में अधिकतर लोग कुकर की सिटी निकले बिना ही उसे खोलने का प्रयास करते है। जो की सही नहीं है। क्योंकि गैस बंद करने के बाद भी कुछ समय तक कुकर में भाप बनी रहती है। ऐसे में कुकर की भाप निकलने बना ही उसे खोलना हानिकारक हो सकता है। इस स्थिति में कई बार कुकर फट भी जाता है। इसलिए कुकर से पूरी भाप निकलने तक का इंतजार करना चाहिए और उसके बाद ही कुकर का ढक्कन खोलना चाहिए। हां, अगर आपको लगता है की कुकर में रखा खाना ज्यदा पक गया है तो आप करछी से उसकी सिटी को उठाकर साड़ी भाप निकालकर कुकर का ढक्कन खोल सकते है। लेकिन इसमें भी काफी सावधानी रखनी होती है। इसीलिए संभव हो तो कुकर से स्वतः ही भाप निकलने का इंतजार करें।

4. सिटी को समय-समय पर बदलते रहें :

कुकर में प्रेशर से भाप बनाने और उस भाप को सही समय पर निकालने तक का सारा काम सिटी का होता है। जिसमे खराबी होने पर खाना या तो जल जाता है या अधपका ही रह जाता है। इसलिए कुकर की सिटी को समय समय पर बदलवा लेना चाहिए। इसके अलावा कुकर के इस्तेमाल के समय होने वाली दुर्घटनाओं का एक कारण कुकर की सिटी में खराबी होना भी होता है। इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रखें।

5. बिना पानी के प्रेशर कुकर का प्रयोग :

प्रेशर कुकर का इस्तेमाल खाना पकाने और किसी चीज को उबालने के लिए किया जाता है, जिसमे पानी डालना बहुत जरुरी होता है। क्योंकि अगर आप उसमे पानी नहीं डालेंगे तो उसमे भाप नहीं बनेगी। और खाना कच्चा ही रह जाएगा। इसके अलावा पानी भी कुकर की सतह तक पूरा भरा हुआ नहीं होना चाहिए। क्योंकि भाप बनने की भी जगह चाहिए होती है और अगर उस हिस्से में पानी भरा रहेगा तो भाप नहीं बन पाएगी। ऐसे में कुकर फटने की संभावना हो सकती है। इसीलिए इस बात का भी ध्यान रहें।

6. डिफेक्टिव कुकर से बचें :

बहुत पुराना प्रेशर कुकर या दरारे पड़े हुए कुकर का इस्तेमाल खाना पकाने के लिए नहीं करना चाहिए। क्योंकि इस तरह के कुकर में भाप ठीक तरह से नहीं बनती जिससे खाना भी ढंग से नहीं पाक पाता। इसीलिए हमेशा ऐसे कुकर का इस्तेमाल करे जिसमे कोई दरार न हो और वह अच्छी तरह से साफ़ हो।

7. कुकर को सही तरीके बंद करें :

कुकर में खाना बनाने का सारा खेल भाप का होता है लेकिन अगर आप कुकर का ढक्कन ही सही से बंद नहीं करेंगे तो भाप ठीक तरह से नहीं बन पाएगी। जिससे खाना अच्छे से पक नहीं पाएगा। इसीलिए कुकर को हमेशा सही तरीके से बंद करें।

8. सभी तरह के खाने को एक ही बार में न पकाएं :

प्रेशर कुकर का इस्तेमाल करने वाले अधिकतर लोग यही गलती करते है। जल्दी खाना बनाने के चक्कर में वे अलग अलग तरह की सब्जियों को एक ही बार में पकाने लगते है। जिससे एक चीज तो अच्छे से पक जाती है लेकिन दूसरी चीज कच्ची या ज्यादा पक जाती है। इसीलिए खाना बनाते समय इस बात का खास ध्यान रखें की एक बार में एक ही तरह का खाना कुकर में हो जिससे वह अच्छी तरह से पक सके।

तो ये थी कुछ जरुरी बातें जिन्हें आपको प्रेशर कुकर का इस्तेमाल करने से पूर्व और करते समय ध्यान में रखना होगा। क्योंकि प्रेशर कुकर के इस्तेमाल में की गयी जरा सी गलती आपके लिए खतरे का संकेत बन सकती है।

Leave a comment