Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

मुँह में छाले होने पर अपनाएं यह घरेलू नुस्खें

मुँह में छाले होने की समस्या बहुत आम होती है लेकिन इस समस्या के होने पर आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि मुँह में छाले होने पर खाने पीने में दिक्कत होती है क्योंकि हर चीज खासकर मसाले वाली चीज जब छालों पर लगती है तो बहुत दर्द होता है। ऐसे में इस समस्या से बचाव के लिए कई लोग दवाई का इस्तेमाल करते हैं ।

-- Advertisement --

जबकि कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से आप आसानी से इस समस्या से निजात पा सकते हैं। तो आइये अब इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीको के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हे ट्राई करने से आपको मुँह में होने वाले छालों की समस्या से निजात पाने में मदद मिल सकती है।

देसी घी

मुँह में छाले होने पर देसी घी का इस्तेमाल करने से इस समस्या से बचे रहने में मदद मिल सकती है। इसके लिए आप रात को सोने से पहले छालों पर देसी घी लगाएं और रात भर के लिए इसे ऐसे ही रहने दें। दो तीन दिन तक लगातार इस उपाय को करें आपको इसका फायदा जरूर मिलेगा।

एलोवेरा

एलोवेरा जैल को छालों पर लगाने से भी आपको इस समस्या से आराम पाने में मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप दिन में एक या दो बार एलोवेरा जैल को छालों पर लगाएं।

पान का पत्ता

मुँह में होने वाले छालों की समस्या से आराम पाने के लिए आप पान के पत्ते में कत्था लगाकर इसे खाएं। इसे खाने से आपको इस समस्या से बहुत जल्दी आराम पाने में मदद मिलती है।

लहसुन

एंटी बैक्टेरियल गुणों से भरपूर लहसुन का इस्तेमाल करने से भी मुँह में होने वाले छालों की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है। इसके लिए आप लहसुन की दो चार कलियों को पीसकर उनका पेस्ट बनाएं उसके बाद उस पेस्ट को छालों पर लगाएं। छालों पर लगाने के पंद्रह से बीस मिनट बाद उस जगह को साफ़ कर लें। ऐसा करने से आपको इस समस्या से निजात पाने में मदद मिलता है।

टी ट्री आयल

यदि आपके घर में टी ट्री आयल मौजूद हैं तो यह नुस्खा भी आपको इस समस्या से बहुत जल्दी आराम दिलाने में मदद करता है। इसके लिए आप दिन में दो तीन बार टी ट्री आयल मुँह में छालों पर लगाएं। और पंद्रह बीस मिनट बड़ा कुल्ला कर लें।

कच्चा दूध

दिन में दो से तीन बार कच्चे दूध से कुल्ला करें यह तरीका आसान होने के साथ बहुत ज्यादा फायदेमंद भी होता है और आपको बहुत जल्दी मुँह के छालों से आराम पहुंचाने में मदद करता है।

टूथ पेस्ट

टूथपेस्ट में एंटी-माइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं जो आपके मुँह में छाले बनाने वाले इन्फेक्शन को मारने में मदद करते हैं। ऐसे में मुँह में होने वाले छालों की समस्या से निजात पाने के लिए आप टूथ पेस्ट को उस जगह पर लगाएं जहां छाले है। ऐसा दो तीन दिन दिन तक करें आपको इस समस्या से बहुत जल्दी आराम पाने में मदद मिलेगी।

टमाटर

जी हाँ, टमाटर का इस्तेमाल करने से भी छाले की समस्या को कम करने में मदद मिलती है। इसके लिए आप टमाटर का रस निकाल लें उसके बाद आधी कटोरी रस को एक गिलास में डालें और बाकी पानी मिला लें। फिर उस पानी से कुल्ले करें इससे छालों को कम करने में मदद मिलती है।

भरपूर पानी पीएं

पेट में गर्मी होने के कारण भी छाले हो जाते हैं ऐसे में दिन भर में भरपूर पानी का सेवन करें इससे शरीर का तापमान नियंत्रित रहेगा जिससे छालों की समस्या को कम करने में मदद मिलेगी।

तुलसी के पत्ते

तुलसी में एंटी माइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं ऐसे में तुलसी का इस्तेमाल करने से भी आपको छालों की समस्या से बहुत जल्दी आराम पाने में मदद मिलती है। इसके लिए आप तुलसी के के पत्तों को अच्छे से चबाइए फिर थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें। ऐसा करने से आपको इस समस्या से आराम पाने में मदद मिलेगी।

नमक वाला पानी

गुनगुने पानी में नमक डालकर दिन में चार से पांच बार कुल्ला करें इससे मुँह में मौजूद बैड बैक्टेरिया को मारने में मदद मिलेगी जिससे मुँह में छालों की समस्या से भी बहुत जल्दी आराम मिलेगा।

संतरे का जूस

जिन लोगो के शरीर में विटामिन सी की कमी होती है उन लोगो को छालों की समस्या अधिक हो सकती है। ऐसे में संतरे का जूस पीने से उनकों फायदा मिल सकता है क्योंकि संतरे के जूस में विटामिन सी होता है जिससे छालों की समस्या से बचाव करने में मदद मिलती है।

सेब का सिरका

सेब के सिरके में थोड़ा पानी मिलाएं और उससे कुल्ला करें इससे मुँह में मौजूद बैड बैक्टेरिया को खत्म करने में मदद मिलती है। जिसेस छालों की समस्या से भी जल्द से जल्द आराम आता है।

शहद

शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते है, जो मुंह के छालों को ठीक करने में बहुत असरदार है। शहद का इस्तेमाल करने से मुंह के छालों को नमी मिलती है और उसे सूखने से बचाने में मदद मिलती है। अगर आप शहद के साथ एक चुटकी हल्दी डालकर लगाएंगे तो ये उपाय और भी असरदार होता है। जल्दी आराम पाने के लिए दिन में तीन से चार बार यह उपाय कीजिए आपको फायदा मिलेगा।‌

तो यह हैं कुछ आसान टिप्स जिन्हे ट्राई करने से मुँह में होने वाले छालों की समस्या से आसानी से निजात पाने में मदद मिल सकती है। साथ ही ध्यान रखें की एक बार नहीं बल्कि कम से कम तीन से चार बार इन उपाय को करेंगे तो आपको जल्दी फायदा मिलेगा।’

Home remedies for mouth ulcers

Leave a comment