हिंदी में जानकारी

घर पर उबटन बनाने के तरीके

0

Homemade Ubtan for Ladies

घर पर उबटन बनाने के तरीके, Homemade Ubtan for ladies, Ubtan in hindi, Homemade Ubtan for Glowing Skin, Beautiful aur bedag skin ke liye ghrelu ubtan,

उबटन भारतीय संस्कृति का अभिन्न और प्राचीन हिस्सा है। जिसकी मदद से त्वचा पर मौजूद गंदगी और डेड सेल्स को निकाला जाता था। ये बात तो हम सभी जानते है की पहले एक समय में एक्सफोलिएटर नहीं हुआ करते थे और न ही किसी तरह की ग्लोइंग क्रीम हुआ करती थी। लेकिन फिर भी उस समय की महिलाएं कितनी सुंदर और बेदाग हुआ करती थी।

जिसका कारण है घरेलू तरीके और घर पर बने उबटन जिनकी मदद से त्वचा संबंधी कई समस्यायों को आसानी से दूर किया जा सकता है। जी हां, पहले की महिलाएं सुन्दरता और गोरा निखार पाने के लिए घर पर मौजूद वस्तुओं से उबटन बनाकर उनका प्रयोग करती थी जबकि आजकल की महिलाएं केवल कास्मेटिक की ओर ही आकर्षित होती है।ubtan

आपको यह जानकर बहुत ख़ुशी होगी की गोरा निखार देने वाले इन उबटन को आप घर पर रोजाना प्रयोग होने वाली सामग्रियों से आसानी से बना सकती है। क्योंकि यह सभी घरेलू प्रोडक्ट है तो इनका त्वचा पर कोई साइड इफ़ेक्ट भी नही होता। साबुन की तुलना में इसका प्रयोग आपके लिए लाभकारी हो सकता है। आप उसे बिना किसी परेशानी रोजाना भी लगा सकती है। इससे त्वचा स्निग्ध, जवान और खुबसुरत बनी रहती है।

उबटन के नियमित इस्तेमाल से आप बढती उम्र की निशानियों को भी रोक सकती है। लाभ के तौर पर सोचा जाए तो उबटन किसी भी अन्य कॉस्मेटिक की तुलना में सस्ता और बहुत फायदेमंद तरीका है त्वचा को जवान और सुंदर बनाये रखने का। इसीलिए आज हम आपको कुछ घरेलू उबटनों के बारे में बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप भी अपनी त्वचा में नया निखार पा सकती है।

घर पर बने उबटन जो निखारें आपकी त्वचा :-

1. बेसन का उबटन :

इस उब टन की मदद से स्किन पर मौजूद गंदगी और दाग धब्बे दुर होते है। साथ ही स्किन में होने वाली अलग अलग तरह की समस्याएं जैसे रैशेस और जलन आदि की समस्या भी नहीं होती।

=> इसके लिए दो बड़े चम्मच बेसन, एक चम्मच सरसों का तेल, थोडा सा दूध, एक चुटकी हल्दी को मिलाकर एक गाढ़ा लेप तैयार कर लें। अब इस लेप को स्किन पर लगायें और सूखने के बाद हाथों से रगड़-रगड़ कर छुडाएं। इसे त्वचा की गंदगी साफ़ हो जाएगी और स्किन में नई चमक आएगी।besan face pack

=> बेसन में कच्चा दूध और गुलाबजल मिलाकर भी उबटन बनाया जा सकता है।

=> एक चम्मच बेसन, एक चम्मच खीरे के रस और आधा चम्मच शहद को मिलाकर स्किन पर लगायें और सूखने के बाद हाथ से मलते हुए छुड़ा लें।

=> हरसिंगार के फुल और गुलाब के फूल पीस लें और उन्हें बेसन और दूध में मिलाकर उब टन तैयार कर लें। चेहरे पर लगायें और सूखने के बाद साफ़ कर लें। स्किन चमकने लगेगी।

2. जौ का उबटन :

=> दो बड़े चम्मच जौ का आटा, एक चम्मच ग्लिसरीन, आधा चम्मच सरसों तेल, आधा चम्मच गुलाबजल को मिलाकर एक लेप तैयार कर लें। अब इस लेप को अपने चेहरे पर लगायें और सूखे के बाद रगड़-रगड़ कर छुड़ा लें। इससे आपकी स्किन चमकने लगेगी।

=> जौ के आटे में दही मिलाकर अपने चेहरे पर लगायें। कुछ मिनट के बाद उसे गुनगुने पानी से साफ़ कर लें।

=> जौके आटे में चन्दन पाउडर, केसर और दूध मिलाकर उबटन बनायें और उसे अपने चेहरे पर लगायें। कुछ देर रखने के बाद उसे साफ कर लें।

3. मैदा का उबटन :

=> इस उबटन के लिए दो बड़े चमच मैदा, आधा चम्मच सरसों तेल और आधा चम्मच मिलाकर मिलाकर पेस्ट बनायें। अब इसे अपनी स्किन पर लगायें। हलके से मालिश करते हुए उसे छुड़ा लें। ये उबटन अनचाहे बालों को दूर करने में भी मदद करता है।face pack

=> मैदा को दूध में भिगों दें। फिर उसमे गुलाब की पत्तिय मिलाकर पीस लें। इसका प्रयोग अपनी स्किन पर करें। स्किन दमकने लगेगी।

4. उड़द का उबटन :

=> बिना छिलके वाली उड़द की दाल का बारीक़ पाउडर बना कर उसका दो चम्मच पाउडर, एक चम्मच तेल, एक चम्मच दूध, 10 बूंद गुलाबजल को मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसका इस्तेमाल अपनी स्किन पर करें। कुछ देर रखने के बाद मालिश करते हुए उसे छुड़ा लें। स्किन को मुलायम करने और चमकाने के लिए यह बहुत अच्छा उबटन है।

5. गुलाब का उबटन :

=> इसके लिए आधा चम्मच मैदा, आधा चम्मच ग्लिसरीन, 2 चम्मच ताजा गुलाब की पिसी हुई पत्तियां और एक चम्मच गुलाबजल को मिलाकर पीस लें। अब इसे अपने शरीर पर लगायें। कुछ देर रखने के बाद रगड़ते हुए उसे साफ़ कर लें। स्किन महकने के साथ साथ दमकने भी लगेगी।

6. मसूर की दाल का उबटन :

=> इस उबटन के लिए मसूर की दाल, गुलाब के फूल की पत्तियां और चन्दन पाउडर को दूध में भिगो दें। भीगकर फूल जाने के बाद इन्हें पीस लें। अब इस पेस्ट को अपने फेस पर लगायें। कुछ देर रखने के बाद उसे मलकर छुड़ा दें।गुनगुने पानी से साफ करें। गर्मी के मौसम में ये उबटन आपको ठंडक देने में मदद करेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!