प्रेगनेंसी में शहद खाना चाहिए या नहीं?

यदि किसी की मीठा अधिक खाने की इच्छा हो तो चीनी की जगह शहद का सेवन करना एक बेहतरीन विकल्प होता है। और शहद न केवल खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि शहद विटामिन्स, एंटी ऑक्सीडेंट्स व् अन्य मिनरल्स से भरपूर भी होता है। और यह सभी पोषक तत्व सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। और शहद के बेहतरीन फायदे बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक सभी को मिलते हैं। तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको शहद के कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

इम्युनिटी बूस्टर की तरह करता है

शहद एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टेरियल गुणों से भरपूर होता है जो शरीर में मौजूद बैड बैक्टेरिया को खत्म करने और विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। जिससे आपकी प्रतरोधक क्षमता बढ़ती है और आपको बिमारियों व् संक्रमण से सुरक्षित रहने में मदद मिलती है।

ठण्ड से बचाव

ठण्ड के कारण होने वाली परेशानियां जैसे की सर्दी, खांसी, गले में खराश, जैसी परेशानियों से बचने के लिए भी शहद का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है।

अनिंद्रा की समस्या होती है दूर

यदि आपको रात को नींद नहीं होती है तो रोजाना सोने से पहले एक गिलास गुनगुने दूध में एक से डेढ़ चम्मच शहद डालकर उसका सेवन करें। ऐसा करने से आपको नींद न आने की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।

तनाव होता है दूर

शहद का सेवन करने से आपको शारीरिक फायदे मिलने के साथ मानसिक रूप से भी फायदे मिलते हैं। क्योंकि शहद का सेवन करने से स्ट्रेस को दूर करने में मदद मिलती है।

वजन रहता है नियंत्रित

रोजाना सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद डालकर सेवन करने से मेटाबोलिज्म बेहतर होता हैं। जिससे वजन को नियंत्रित रहने में मदद मिलती है।

प्रेग्नेंट महिला को शहद खाना चाहिए या नहीं?

प्रेगनेंसी के दौरान कुछ भी खाने पीने से पहले उस खाद्य पदार्थ के बारे में पूरी जानकारी लेना बहुत जरुरी होता है। क्योंकि यदि महिला किसी भी ऐसी चीज का सेवन करती है जिसका सेवन प्रेगनेंसी के दौरान नहीं करना चाहिए तो इसकी वजह से माँ के साथ बच्चे को भी नुकसान पहुँचता है। आज इस आर्टिकल में हम शहद के सेवन के बारे में बात कर रहे हैं और जब गर्भवती महिला के शहद के सेवन को लेकर बात आती है।

तो इसका जवाब होता है हाँ, प्रेग्नेंट महिला शहद का सेवन कर सकती है। और एक दिन में दो से तीन चम्मच शहद का सेवन गर्भवती महिला कर सकती है। क्योंकि शहद में मौजूद पोषक तत्व गर्भवती महिला के साथ गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं।

तो यह है प्रेगनेंसी के दौरान शहद के सेवन से जुडी जानकारी, यदि आप भी प्रेग्नेंट तो आप भी शहद से मिलने वाले इन बेहतरीन फायदों के लिए शहद का सेवन कर सकती है।

Can a pregnant women eat honey or not in Pregnancy