Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

गर्भ में शिशु कितने घंटे सोता है?

0

प्रेगनेंसी महिला के लिए खुशनुमा होने के साथ थोड़ी अलग भी होती है। क्योंकि महिला को हमेशा यह जानने की इच्छा होती है की उनका शिशु गर्भ में क्या कर रहा है। लेकिन इस बारे में वो जान नहीं पाती है क्योंकि उनके पास कोई तरीका नहीं होता है जिससे वो जान सकें की उनका नवजात शिशु गर्भ में क्या कर रहा है।

लेकिन फिर भी महिला केवल यह सोचकर तसल्ली रखती है की उनका बच्चा गर्भ में किक कर रहा है तो इसका मतलब यह है की गर्भ में शिशु स्वस्थ है। आज इस आर्टिकल में आपसे क्या गर्भ में बच्चे सोते हैं? कितनी देर सोते हैं? क्या उनका सोने का कोई रूटीन होता है? उसके बारे में बात करने जा रहे हैं।

क्या गर्भ में शिशु सोता है?

गर्भ में शिशु बहुत कुछ करता है जैसे की अंगड़ाई लेता है, हँसता है, रोता है, अंगूठा चूसता है, आदि। वैसे की गर्भ में शिशु आराम भी करता है यानी की गर्भ में शिशु सोता भी है। और आपको यह जानकार हैरानी होगी की गर्भ में आपका शिशु हर दिन कम से कम 90% समय सोने में बिताता है। साथ ही ऐसा भी माना जाता है की जो शिशु गर्भ में अच्छे से नींद लेते हैं।

जन्म के बाद उनका सोने का तरीका बिल्कुल सही होता है। ऐसे में आप यह कह सकते हैं की शिशु का कोई रूटीन नहीं होता है क्योंकि वह ज्यादातर समय गर्भ में सोता ही है। और उसके बाद जैसे शिशु उठता है और गर्भ में में घूमता है तो आपको गर्भ में शिशु की हलचल ज्यादा तेजी से अनुभव होती है।

तो यह हैं गर्भ में शिशु कितनी देर सोता है उससे जुड़े कुछ टिप्स, साथ ही गर्भ में शिशु कितनी देर सोता है इसका कोई सही परिणाम अभी मौजूद नहीं है। ऐसे में गर्भ में शिशु क्या कर रहा है क्या नहीं महिला केवल उसका अंदाजा ही लगा सकती है।

How much time fetus sleeping in womb

Leave a comment