Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

सिल्की ओर लम्बे बाल करने के कुछ घरेलू उपाय

हर किसी का सपना होता है की उसके बाल काले,सिल्की,लंबे और घने हो। अच्छे बाल जहां हमारी सुंदरता को बढ़ाते है वहीँ हमें आकर्षित भी बनाते है।सुन्दर बालो से जहाँ आप सुन्दर देखते हे वही आपमें आत्मविश्वास भी   उभरता है,किन्तु बाल स्वस्थ  व सुन्दर न होने के कारण  वही आत्मविश्वास कमजोर पड़ जाता है। अतः हमें अपने चहरे की सुंदरता के साथ-साथ अपने बालो को भी उचित पोषण देना चाहिए ताकि हमारे बाल स्वस्थ व सुंदर देखे।

-- Advertisement --

बालो को सुन्दर, सिल्की व आकर्षित बनाने के लिए आजकल बाजार में न जाने कितने प्रोडक्ट मिल जाते हे।  जिन्हें हम बिना सोचे समझये इस्तेमाल करते है यह  न केवल मंहगे होते है बल्कि इनमे केमिकल होने के कारण  बालो को हानि भी पहुंचाते  है। इसलिए हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे है जो आपके बालो को लंबा,घना  व सिल्की बनायेगे।

सिल्की ओर लम्बे बाल करने के कुछ घरेलू उपाय

आँवला

आँवला  से न केवल शरीर को विटामिन सी  पर्याप्त मात्रा में मिलता है बल्कि यह बालो के लिए भी वरदान है। आँवले में कैरोटिनॉइड होने के कारण बालो को बढ़ने में मदद  मिलती है| बालो को काला करने के लिए रात को आँवला पाउडर भिगोकर सुबह लगाने से बाल काले होते है। प्रतिदिन आँवले के सेवन से त्वचा के साथ-साथ बालो का भी उचित पोषण होता है।

एलोवेरा

एलोवेरा में विटामिन व अन्य पोषक तत्व होने  के कारण यह न केवल बालो को संक्रमण से बचाता है बल्कि उन्हें स्वस्थ व मजबूत भी करता है।

 अंडा

अंडे में प्रचुर मात्रा  में प्रोटीन, ज़िंक और सल्फर  होता है जो हमारे बालो को पोषण देने के साथ-साथ उन्हें सिल्की भी बनाता है। अंडे में प्रोटीन की मात्रा सर्वाधिक होने के कारण यह बालो के लिए वरदान है, जिसके  कारण यह आपके बालो को लंबा करने में भी फायदेमंद है।

शहद

शहद प्राकर्तिक AUSHIDHI होने के कारण बालो को  चमकदार बनाता है। शहद का प्रयोग अंडे के साथ १०-१५ दिन में बालो पर करने से बालो को पर्याप्त पोषण मिलता है  बाल मजबूत व लंबे होते है।

प्याज

प्याज का रस बालो की समस्याओं को दूर करने और बालो को उचित पोषण देने में सहायक होता है। प्याज का रस बालो को झड़ने से बचाने के साथ-साथ उन्हें अपने प्राकर्तिक रूप में रखता है। प्याज के रस में औषधि गुण होने के कारण यह बालो की अनेक प्रकार से होने वाले संक्रमण से सुरक्षा करता है।

 आलू व टमाटर

आलू व टमाटर जहाँ सब्ज़ी बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है वहीँ आलू व टमाटर का रस बालो में १५ से २० मिनट तक हफ्ते में लगाने से बालो के बढ़ने में मदद मिलती है। बाल लंबे व मजबूत होते है।

 खीरा

खीरे का प्रयोग  जहाँ  त्वचा को निखरता है वहीँ खीरे  में सिलिकन ओर सल्फर की मात्रा अधिक होने के कारण इसके प्रयोग से बाल तेजी से बढ़ते है।

सेब

सेब के रस से बाल  धोने से बालो में कोमलता आती है बाल चमकदार बनते है।

मेहंदी

आजकल बालो के असमय सफ़ेद होने के कारण हम बाजार में आये तरह-तरह के डाई का इस्तेमाल करते है।जिससे न केवल हमारे बाल रूखे व बेजान होते है बल्कि आँखों पर भी बुरा प्रभाव पड़ा है। मेहंदी बालो में एक नेचुरल कंडीशनर का काम करती है। एक कटोरी मेहँदी में थोड़ा सा दही व मेथी पाउडर मिलाकर लगाने से बाल चमकदार होते है।

मेथी व दही

मेथी पाउडर में एक कप दही को मिलाकर बालो में लगाने से बालो में रुसी खत्म होती  है साथ ही साथ बालो के बढ़ने में भी फायदेमंद है।

बीयर

बीयर में प्रोटीन की मात्रा अधिक होने के कारण यह बालो को पोषण देने में काफी लाभदायक है। बीयर भी बालो के लिए एक अच्छा कंडीशनर है।  शैम्पू करने के बाद बीयर को बालो की  जड़ो में धीरे-धीरे  लगने के बाद बालो को धो ले। ऐसा करने से आपके बाल काले,घने व चमकदार हो जायेगे।

गुलाब

गुलाब प्राकर्तिक तौर से हमारी त्वचा को कोमलता प्रदान करता है वहीँ इसमे मौजूद पोषक तत्व हमारे बालो को भी कोमलता प्रदान कर  चमकदार बनाते है। गुलाब की पंखुड़ियॉ को पीसकर पेस्ट बना ले,इसमे एक अंडा व शहद मिलाकर एक -दो घंटे तक बालो पर लगाकर छोड दे,थोड़ी देर बाद शैम्पू  कर ले। ऐसा करने से आपके बाल लंबे,सिल्की व चमकदार बनेगे।

बालो को सुन्दर, लम्बा  व घना करने के लिए कुछ जरूरी बाते

  • बालो की चमक कायम रहने के लिए बालो में अच्छे शैम्पू का  ही प्रयोग करे। शैम्पू करने के बाद बालो को अच्छी तरह धो ले ताकि ज़रा सा शैम्पू भी बालो के बीच में न रहे क्योंकि यह स्कैल्प को नुकसान  पहुँचता है। इसके बाद कंडीशनर करे ।
  • बालो की अच्छी ग्रोथ के लिए बालो को समय समय पर ट्रिमिंग करवाना भी फायदेमंद होता है।
  • बालो की सफाई के लिए सही व कोमल दांतो वाले ब्रश का ही प्रयोग करे ताकि बालो को नुकसान न पहुंचे।
  • अत्यधिक रासायनिक प्रोडक्ट्स का प्रयोग जैसे (कलरिंग, स्ट्रेटिंग,पमिंग आदि ) कराने  से बचे। क्योकि  इनके अधिक उपयोग से बाल रूखे व बेजान हो जाते हे।
  • तेल बालो की ग्रोथ के लिए जरूरी है, आप नारियल तेल,आलमंड आयल या ओलिव आयल अंगुलिऔ के पोरो पर  लगाकर सिर पर धीरे-धीरे से मालिश करे,आधे घने बाद बालो को धो ले। ऐसा करने से बालो की चमक बरक़रार रहती है व बालो को पूरा पोषण मिलता है। अतः नियमित रूप से बालो में गुनगुने तेल की मसाज करने से बालो की जड़े मजबूत होती है व मस्तिष्क को आराम पहुँचता है।
  • अगर आप घर या ऑफिस से निकलकर सीधे गर्मी  में जाते है  तो इचिंग और डॉयनेस के कारण डैन्ड्रफ होने का खतरा रहता है। ऐसे में आप एंटी डैन्ड्रफ शैम्पू और बालो में रूखापन हो तो हाइड्रेटिंग शैम्पू का इस्तेमाल कर सकते है।
  • अपने शरीर को हमेशा हाइड्रेड रहे  ताकि आपके बालो को पूरा पोषण  मिले। इससे आपके बाल लम्बे व घने होंगे। सारे दिन में कम से कम ८-१० गिलास पानी जरूर पिए।
  • बालो को स्वस्थ व सुन्दर देखने के लिए अपने भोजन में पौष्टिक  तत्वों जैसे ( विटमिंटन ा, स, आयरन ज़िंक,प्रोटीन आदि) को शामिल करे। इससे न केवल आपका स्वस्थ बल्कि आपके बाल भी मजबूत होंगे।
Leave a comment