Ultimate magazine theme for WordPress.

गर्दन पर जमी चर्बी को कैसे हटाएं?

0

How To Get Rid Of Neck Fat?

गर्दन पर जमी चर्बी को कैसे हटाएं, How To Get Rid Of Neck Fat, Neck Fat, Hindi tips to reduce neck fat naturally, how to get beautiful and well shaped neck

मोटापा वर्तमान समय की सबसे आम समस्या बनता जा रहा है बच्चे हो या बड़े, बूढ़े हो या जवान सभी लगातार इसकी चपेट में आ रहे है। कोई अपने पेट पर बढ़ी चर्बी से परेशान है तो कोई अपने कमर की। लेकिन इन सब के अतिरिक्त भी एक जगह है जहाँ की चर्बी लोगों के लिए परेशानी का कारण बन जाती है। और वो है गर्दन की चर्बी।

गर्दन पर चर्बी बोलने में तो बहुत सहज लगता है लेकिन जो व्यक्ति इसे झेलता है उसके लिए ये बहुत बड़ी परेशानी होती है। मोटापे से परेशान लोगों के साथ साथ थाइराइड या गले से संबंधित कोई बीमारी से पीड़ित व्यक्ति भी इसके चपेट में आ जाता है। गर्दन पर बढ़ी हुई चर्बी देखने में तो अजीब लगती है साथ-साथ आपकी खूबसूरती को भी प्रभावित करती है।

लेकिन क्या अपने कभी इसे कम करने की कोशिश की है? शायद नहीं! क्योंकि लोग अक्सर अपने पेट और शरीर के अन्य हिस्सों पर बढ़ी हुई चर्बी को कम करने के प्रयासों में लगे रहते है और अपने शरीर के इस महत्वपूर्ण अंग को भूल ही जाते है। जो की बिलकुल गलत है। अगर आपकी गर्दन पर भी अतिरिक्त चर्बी बढ़ी हुई है तो आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे है जिनसे आप अपने गर्दन की चर्बी को आसानी से कम कर पाएंगे। थोड़ा समय लगेगा लेकिन समय के साथ समस्या अपने आप ही दूर हो जाएगी। तो आइए जानते है क्या है वे उपाय?

गर्दन पर बढ़ी हुई चर्बी दूर करने के तरीके :-

1. झुककर बैठना :

व्यक्ति के उठने बैठने का तरीका भी गर्दन पर बढ़ी हुई चर्बी का एक कारण होता है। बहुत अधिक समय तक ज्यादा झुककर बैठने से गर्दन के आस पास चर्बी जमा होने लगती है। इसीलिए कहा जाता है की झुककर नहीं बैठना चाहिए। क्योंकि आपके इस पोस्चर के कारण गर्दन की मासपेशियां चर्बी में बदल जाती है। जो आगे चलकर गर्दन पर मोटापा लाने का काम करती है। इसलिए हमेशा गर्दन और पोस्चर सीधा करके बैठे।

2. खान पान की आदतें :

गर्दन के आस पास अधिक चर्बी बढ़ जाने की वजह से फेस बहुत ज्यादा भारी दिखने लगता है। लेकिन क्या आप जानते है की अगर आप अपने खान पान की आदतों में थोड़ा सा बदलाव करेंगे तो आप इस समस्या से बच सकते है। जी हां, इसके लिए आपको कुछ विशेष प्रकार से भोजन जैसे सब्जियां, डेरी प्रोडक्ट्स, साबुत अनाज, फल और बिना चर्बी वाला मीट आदि का सेवन करना होगा। और हां, एक साथ खाने की बजाये, थोड़ी थोड़ी देर में कुछ कुछ खाते रहे।

3. Saturated Fat :

इस तरह का फैट बॉडी का वजन बढ़ाने में मदद करते है और जब शरीर का वजन बढ़ता है तो गर्दन के आस पास भी चर्बी इकट्ठी होने लगती है। जानकारी के लिए बता दें यह वसा शरीर के लिए किसी भी रूप में लाभकारी नहीं होता। ऐसे में आपकी कोशिश होनी चाहिए की इस वसा से युक्त भोज्य पदार्थों का सेवन न करे। वैसे ये फैट पैकेट वाले foods और फ़ास्ट फ़ूड में अधिक मात्रा में पाया जाता है तो बेहतर होगा की आप ऐसी चीजों के सेवन से बचें रहें।

4. प्रोटीन :

शरीर को स्वस्थ और अच्छा बनाने के लिए प्रोटीन की अधिक आवश्यकता होती है। लेकिन जब आप फैट युक्त भोज्य पदार्थों का सेवन करने लगते है तो शरीर में इसकी कमी होने लगती है।जिसके कारण गले के आस पास चर्बी जमा होने लगती है। रेड मीट और बीफ भी उन्ही भोज्य पदार्थों में से एक है जिनका सेवन करना आपके लिए हानिकारक होता है। अगर आपको चाहिए तो आप मछली या चिकन आदि का सेवन कर सकते है। क्योंकि इनमे प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो मांसपेशियों के लिए बहुत आवश्यक होता है।

5. कार्बोहाइड्रेट :

Whole grains में कार्बोहाइड्रेट्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो स्वस्थ रूप से वजन कम करने में आपकी मदद करता है। जी हां, शारीरिक गतिविधियों को करने के लिए शरीर को ऊर्जा की आवश्यकता होती है जो की कच्चे अनाज में होती है। यह फाइबर पाचन क्रिया को धीमा करके पेट को लम्बे समय तक भरा हुआ रखता है जिससे आपको वजन कम करने में भी मदद मिलती है। बता दें, हरी पत्तेदार साजियों में कार्बोहायड्रेट फाइबर की उच्च मात्रा पाई जाती है।

6. हाइड्रेट :

किसी भी कार्य को करने के लिए शरीर को पानी की आवश्यकता होती है। लेकिन अगर आप भरपूर मात्रा में पानी का सेवन नहीं करते है तो ये आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है। ऐसा करने से आपकी एकिन ढीली होकर लटक सकती है। इसके अलावा पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन नहीं करने से भी वजन घटाने में भी समस्याएं होती है। इसीलिए जितना हो कसे पानी का सेवन करे और अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखें।आपको चाहिए तो आप पानी की जगह किसी और ड्रिंक का इस्तेमाल कर सकते है लेकिन सिर्फ जूस या शेक इसके अतिरिक्त और कुछ नहीं।

7. योग :

योग को बहुत ही प्रभावशाली औषधि माना जाता है। यह बड़ी से बड़ी बिमारियों को ठीक करने की क्षमता रखता है। इसकी मदद से गर्दन की चर्बी को भी कम किया जा सकता है। जिसके लिए आप ब्रह्म मुद्रा को करें। सायं काल के समय प्रार्थना करते समय इस मुद्रासन को किया जाता है। इस योग को कुछ समय तक नियमित रूप से करते रहने से गर्दन पर बड़ी हुई चर्बी पर फर्क पड़ जाता है। जिससे आपकी गर्दन सुन्दर और आकर्षक दिखने लगती है।

तो, ये थे कुछ उपाय जिनकी मदद से आप अपने गर्दन के आस पास की चर्बी को कम कर सकते है। लेकिन एक बात का ध्यान रखें शरीर के मांस को कम होने में थोड़ा समय लगता है इसीलिए हो सकता है 1 महीने में फर्क नजर न आये लेकिन समय बढ़ने के साथ साथ आपको फर्क दिखने लगेगा।