दांतों को चमकदार कैसे बनाएं

आपकी आँखे, होंठ, नाक व् चेहरे के अन्य सभी पार्ट्स खूबसूरत होते हैं। तो केवल इन्ही के खूबसूरत होने से ही आपके चेहरे की सुंदरता नहीं बढ़ती है। बल्कि आपके चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए दांतों का चमकदार होना भी जरुरी होता है। क्योंकि यदि आपका चेहरा तो बहुत सूंदर है। लेकिन जब आप मुस्कुराती है, किसी से बात करती है तो आपके पीले दांत नज़र आने पर आपके पूरे चेहरे की की ख़ूबसूरती कम हो जाती है।

क्योंकि जब आप बात करती है या मुस्कुराती है तो आपके दांतों पर सबसे पहले नज़र जाती है। इसीलिए आपकी ख़ूबसूरती को बढ़ाने के लिए जितना आँखों की ख़ूबसूरती जरुरी होती है उतना ही ज्यादा दांतों की चमक भी जरुरी होती है। तो आइये अब ऐसे कुछ आसान नुस्खों के बारे में जानते हैं जो दांतों के पीलेपन को दूर करते हैं। और दांतों को मोतियों जैसा सूंदर व् चमकदार बनाते हैं।

निम्बू, नमक और सरसों का तेल

दांतों की चमक को बढ़ाने के यह तरीका पुराना है साथ ही असरदार भी है। इस तरिके का इस्तेमाल करने के लिए आप थोड़ा नमक, थोड़ा सरसों का तेल और थोड़ा निम्बू का रस आपस में मिक्स कर लें। अब ब्रश की मदद से दांत साफ़ करें। ऐसा कुछ दिनों तक नियमित करने से आपको इसका असर साफ़ दिखाई देगा। इसके अलावा सिर्फ नीबू को दांतों पर रगड़ने या निम्बू और नमक या फिर नमक और सरसों का तेल मिलाकर दांतों पर घिसने से भी दांतों का पीलापन दूर होता है।

सेब का सिरका

आधा कप पानी लें अब उसमे पानी से आधा सेब का सिरका मिलाएं। अब इसे हिलाकर अच्छे से मिक्स करें। उसके बाद ब्रश की मदद से अपने दांतों को इस मिक्सचर से साफ करें और फिर अच्छे से कुल्ला करें। कुछ दिनों तक रोजाना इस तरीके का इस्तेमाल करें।

केले का छिलका

रोजा केले के छिलके को अंदर की तरफ से अपने दांतों पर दो से तीन मिनट के लिए रगड़ें। और उसके बाद कुल्ला करें कुछ ही दिनों में आपको इसका असर साफ़ दिखाई देगा।

बेकिंग सोडा

ब्रश करते समय पेस्ट के में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाएं। और उसके बाद ब्रश करें। बनाकिंग सोडा का इस्तेमाल करने से भी आपके दांतों के पीलेपन को दूर करने में मदद मिलती है। या फिर आप चाहे तो ब्रश करने के बड़ा दांतों पर बेकिंग सोडा लगाकर रगड़ें ऐसा करने से भी दांतों का पीलापन दूर होता है।

नीम

एंटी बैक्टेरियल प्रॉपर्टीज से भरपूर नीम का इस्तेमाल दांतों के लिए करने से दांतों से जुडी सभी परेशानियों को दूर करने में मदद मिलती है। रोजाना यदि आप नीम का दातुन करते हैं तो इससे दांतों को चमकदार बनाने के साथ दांतों से जुडी अन्य परेशानियों को दूर करने में भी मदद मिलती है।

संतरे का पाउडर

संतरे के छिलकों को सुखाकर उन्हें पीसकर पाउडर के रूप में तैयार कर लें। अब रोजाना ब्रश करने के बाद थोड़ा सा पाउडर लें और ब्रश से इसे अपने दांतों पर घिसें। ऐसा रोजाना करने से कुछ ही दिनों में आपके दांतों को चमकदार बनाने में मदद मिलेगी।

तुलसी के पत्ते

तुलसी के पत्तों में भी दांतों को चमकदार बनाने का गुण मौजूद होता है। इसके लिए आप थोड़े से तुलसी के पत्तों को धूप में सुखाकर पाउडर के रूप में तैयार कर लें। अब पेस्ट के साथ इस पाउडर को मिलाकर ब्रश करें। ऐसा रोजाना करने से आपके दांतों को चमकदार होने में मदद मिलती है। आप चाहे तो तुलसी के पत्तों का पाउडर और संतरे के छिलके का पाउडर मिलाकर भी ब्रश करने के बाद दांतों पर घिस सकते हैं। ऐसा करने से भी दांतों की चमक बढ़ती है।

तो यह हैं कुछ खास टिप्स जिन्हे ट्राई करने से आपके दांतों की चमक को बढ़ाने में मदद मिलती है। यदि आपको भी दांतों में पीलेपन की समस्या है तो आप भी इन आसान टिप्स का इस्तेमाल करके अपने दांतों की ख़ूबसूरती को बढ़ा सकते हैं।