Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

सिर्फ ₹100 रूपये खर्च करके आप अपने पुराने होम थिएटर को वायरलेस बना सकते हैं, जाने कैसे ?

0

How to make wireless home theater, वायरलेस होम थियेटर सिस्टम ऐसे बनाये 

वैसे आजकल करीब-करीब हर गैजेट वायरलेस आने लग गया है  लेकिन आज हम बात करेंगे होम थिएटर सिस्टम की, मार्केट में एक से एक जबरदस्त होम थिएटर मौजूद हैं, किसी की साउंड जबरदस्त होती है कोई अपने हाइटेक फीचर को लेकर लोगों की पसंद बना हुआ हैं और यह सारे के सारे रिमोट कंट्रोल से ऑपरेट होते हैं। लेकिन अगर आपके पास कोई पुराना होम थिएटर सिस्टम हो और जो वायरलेस नहीं हो तो आपको उस को ओपरेट करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

तो आइए आज आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने पुराने होम थिएटर सिस्टम को कैसे वायरलेस होम थिएटर सिस्टम में तब्दील कर सकते हैं और इसे करने में कोई बहुत ज्यादा खर्चा भी नहीं आने वाला है मैक्सिमम ₹100 से लेकर के ₹300 के अंदर में आप अपने पुराने होम थिएटर सिस्टम को वायरलेस होम थिएटर सिस्टम में बदल सकते हैं।

नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप वायरलेस ब्लूटूथ होम थिएटर सिस्टम बना सकते हैं, how to make wireless home theater

  • होम थिएटर सिस्टम को ब्लूटूथ से कंट्रोल करने के लिए आपको सबसे पहले ब्लूटूथ ऑडियो USB रिसीवर डिवाइस खरीदनी पड़ेगी।
  • यह ब्लूटूथ ऑडियो USB रिसीवर डिवाइस आपको ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों स्टोर से ₹100 से लेकर के ₹300 के अंदर में मिल जाएगा।
  • ब्लूटूथ ऑडियो USB रिसीवर डिवाइस को होम थिएटर सिस्टम से अलग करके ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के लिए तैयार किया जा सकता है।
  • अगर आपके पास वाले होम थियेटर सिस्टम में 3.5mm ऑडियो जैक नही तो आपको अपना होम थियेटर  RCA Y केवल से कनेक्ट करना पड़ेगा, इस RCA Y केवल में एक तरफ में RCA कनेक्टर होता है और दूसरे तरफ में 3.5 MM ऑडियो जैक होता है।
  • RCA केवल को आप अपने होम थिएटर से कनेक्ट कर लीजिए,  उसके बाद ब्लूटूथ ऑडियो USB रिसीवर डिवाइस में 3.5 MMS से कनेक्ट कर दीजिए इसके बाद डिवाइस में पावर की सप्लाई देने के लिए आप इसे USB चार्जर में लगा दें।

क्या है फायदा ब्लूटूथ से होम थिएटर सिस्टम को अपडेट करने से।

  • इससे सबसे पहला फायदा यह है कि अगर आप का होम थिएटर सिस्टम ब्लूटूथ से कनेक्टेड है तो आप उसे अपने मोबाइल लेपटॉप या टैबलेट किसी से भी ऑपरेट कर सकते हैं
  • दूसरा फायदा यह है कि ब्लूटूथ की रेंज मिनिमम 100 मीटर की होती है इसका मतलब यह हुआ कि आप सौ मीटर की दूरी से भी अपने होम थिएटर सिस्टम को कंट्रोल कर सकते हैं
  • दूसरा फायदा यह है कि आप होम थिएटर सिस्टम के साउंड को भी अपने स्मार्टफोन से कम या ज्यादा कर सकते हैं
Leave a comment