Take a fresh look at your lifestyle.

मुहांसे के बाद काले दाग को कैसे हटाएँ

Black Spots : मुहांसे के बाद अक्सर चेहरे पर उसके दाग रह जाते है, जो बाद में काले दाग की तरह चेहरे की ख़ूबसूरती को खराब करते है। इसीलिए इनसे बचने के लिए आज हम आपको कुछ आसान और असरदार टिप्स बताने जा रहे है।

0

खूबसूरत दिखना हर किसी की चाहत होती है, और इसी ख़ूबसूरती को निखारने के लिए जरुरी है की आप अपनी स्किन का अच्छे से ख्याल भी रखें। टीनएजर्स को चेहरे पर दाग धब्बे, मुहांसे, कील, आदि की समस्या ज्यादा होती है। और यदि आप इनका सही इलाज नहीं करते है तो यह आपके चेहरे पर निशान छोड़ जाते है, जो बाद में काले और डार्क हो जाते है। जिसके कारण चेहरा भद्दा दिखने लगता है। कई महिलाएं और और लडकियां चेहरे के लिए महंगे उत्पाद का इस्तेमाल भी करती है, लेकिन स्किन को सूट न करने और अधिक केमिकल होने कारण स्किन पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है।

जिसके कारण भी स्किन पर छोटे छोटे दाने होने लगते है। और फिर जब आप अपने हाथों से इनपर खुजली करते है, या इन्हे फोड़ने की कोशिश करते है, तो भी यह स्किन पर अपने निशान छोड़ जाते है। यह निशान चेहरे पर गंदे तो लगते ही है, साथ ही इन्हे हटाना भी बहुत मुश्किल हो जाता है। लेकिन नामुमकिन नहीं होता है, बल्कि आप अपने घर में ही कुछ आसान उपाय करके इन्हे खत्म कर सकते है। साथ ही आज जो हम आपको उपाय बताने जा रहे है उनसे न केवल आपके मुहांसे से काले निशान जाते है बल्कि इससे आपके स्किन को और भी खूबसूरत बनने में मदद मिलती है। तो आइये जानते है अब वो उपाय कौन से है।

मुहांसे के बाद काले दाग क्यों होते है:-

मुहांसे का कारण तेल ग्रंथियों से जुड़ा होता है जो की आपके स्किन के रोम छिद्रो से सीधा जुडी हुई होती है। बॉडी में जैसे ही हार्मोनल बदलाव शुरू होते है वैसे ही आपकी तेल ग्रंथिया भी रोम छिद्रो में सीबम ऑयल का उत्पादन अधिक करना शुरू कर देता है। जिसके कारण यह छिद्र बंद हो जाते है, और आपको मुहांसे होने लगते है। उसके बाद इन मुहांसे को बार बार हाथ लगाने, खुजली आदि करने के कारण यह दाग छोड़ जाते है जो काले हो जाते है।

मुहांसे होने के कारण : Cause of Acne:-

हार्मोनल बदलाव : Hormonal change:-

शरीर में हार्मोनल बदलाव होने पर स्किन में तेल ग्रथियो की गतिविधि बढ़ जाती है। जिसके कारण सीबम ऑयल का उत्पादन बढ़ जाता है जो स्किन में फॉलिकल होने से रोकता है। और मुहांसे आपकी स्किन पर होने लगते है ऐसा प्रेगनेंसी, पीरियड्स, और टीएनज में अधिक देखने को मिलता है।

पाचन तंत्र खराब होने पर : Digestive System cause:-

यदि आपको पेट से सम्बंधित समस्या जसी कब्ज़, या गैस आदि की परेशानी रहती है। तो शरीर से विषैले पदार्थ अच्छे से बाहर नहीं निकल पाते है जो की मुहांसे का कारण बनते है। और पेट से सम्बंधित परेशानी का कारण आपका खान पान में असंतुलन होता है।

नींद की कमी : Sleep Deprivation:-

नींद की कमी होने के कारण तनाव होने लगता है। जिसके कारण शरीर की प्रक्रियाओं पर बुरा असर पड़ता है, और शरीर में विषैले पदार्थ बढ़ते है, और मुहांसे बढ़ने लगते है।

अधिक केमिकल का इस्तेमाल : Cosmetic Cause:-

चेहरे के लिए तरह तरह की क्रीम लोशन या ने ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से भी आपको पिम्पल की समस्या होती है। जिसके कारण भी स्किन पर बुरा प्रभाव पड़ता है और मुहांसे की समस्या हो जाती है।

मुहांसे के बाद काले दाग से बचने के टिप्स:-

काले दाग से बचने के लिए एलोवेरा और बेकिंग सोडा:-

एक कटोरी में एक चम्मच एलोवेरा का तजा जेल, चुटकी भर बेकिंग सोडा, चुटकी भर हल्दी, और निम्बू का रस मिलाएं। उसके बाद अच्छे से इसे मिक्स करके एक लेप तैयार करें। अब इस लेप को अपने चेहरे पर लगाकर छोड़ दें, और सूखने के बाद साफ़ पानी से चेहरे को धो लें। हफ्ते में दो से तीन बार इस उपाय को करें किसी भी तरह के दाग धब्बे को चेहरे से भगाने में यह एक असरदार उपाय है।

दाग धब्बो के लिए संतरे का छिलका और शहद:-

ताजा संतरे के छिलके को अच्छे से पीस लें, उसके बाद आप इसमें आधा चम्मच शहद का मिक्स करके लेप बनाएं। अब इस लेप को अच्छे से अपने दाग पर लगाएं, और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। इस उपाय को आप नियमित करें और फिर देखिए की आपको कितनी जल्दी इसका असर देखने को मिलता है।

हल्दी और निम्बू करे मुहांसे के काळा दाग का इलाज :-

थोड़ी सी हल्दी लें, उसमे एक चम्मच शहद और निम्बू का रस मिलाकर लेप तैयार करें। उसके बाद आप इसे अपने पूरे चेहरे या फिर सिर्फ काले दाग पर लगाएं। और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें, उसके बाद साफ़ पानी से चेहरे को साफ़ करें हफ्ते में दो से तीन बार इस उपाय को करने से आपको चेहरे को साफ़ करने में मदद मिलती है, क्योंकि निम्बू, हल्दी और शहद तीनो ही स्किन को साफ़ करने के लिए एक असरदार उपाय है।

ग्लिसरीन और शहद बचाएं काले दाग से:-

कितने भी गहरे दाग धब्बे हो यह उपाय उसे खत्म करने में आपकी मदद करता है, इसके लिए आप एक कटोरी में एक चम्मच शहद, निम्बू का रस और आधा चम्मच ग्लिसरीन का मिलाएं। अब इसे पेस्ट के रूप में तैयार करके अच्छे से अपने दाग पर रगड़ें, और उसके बाद थोड़ी देर के लिए इसे चेहरे पर छोड़ दें। और उसके बाद साफ़ पानी से चेहरे को धो लें। ऐसा करने से आपको स्किन पर होने वाले किसी भी दाग धब्बे से बचने में मदद मिलती है।

मेथी की पत्तियां:-

मेथी की ताज़ी हरी पत्तियों को पीस कर लेप तैयार करें। उसके बाद इस लेप को चेहरे पर लगाएं इसमें मौजूद पोषक तत्व आपकी स्किन को पोषण देने में मदद मदद करते है। जिससे आपकी स्किन पर होने वाले दाग धब्बो को खत्म करने में मदद मिलती है। मेथी की पत्तियों की जगह मेथी के दानो को पीसकर लगाने से भी आपको स्किन से जुडी परेशानी का समाधान करने में मदद मिलती है।

केले और खीरे:-

एक ताजा और पका हुआ केला लेकर अच्छे से पीस लें, उसके बाद इसमें खीरे को क्रश करके उसका रस निकालकर मिलाएं। अब इसे लेप की तरह चेहरे पर लगाएं, और थोड़ी देर आँखे बंद करके लेट जाएँ। और उसके बाद अपने चेहरे को धो लें, ऐसा करने से न केवल आपकी स्किन साफ़ होती है। बल्कि आपकी स्किन पर होने वाले दाग धब्बो से निजात पाने में भी आपको मदद मिलती है।

प्याज़ और लहसुन:-

यह दोनों ही चीजे आपकी रसोई में आसानी से मिल जाती है। और यह काले दाग को खत्म करने के लिए असरदार उपाय में से भी एक है। इसके लिए आप दो या तीन लहसुन की कलियाँ और एक छोटा सा प्याज लेकर अच्छे से पीस लें। उसके बाद तैयार किये गए इस पेस्ट को अपने दाग धब्बो पर लगाएं। और थोड़ी देर बाद अपने चेहरे को अच्छे से धो लें, इस तरीके को हफ्ते में तीन से चार बार करें इससे आपके चेहरे पर होने वाले काले दाग को दूर करने में मदद मिलती है।

विटामिन इ का तेल:-

विटामिन इ का तेल आपको मेडिकल स्टोर से आसानी से मिल जाता है। और यदि आप इस तेल को रोजाना अपने काले दाग धब्बो पर लगाते है। तो इससे आपके चेहरे के काले दाग धीरे धीरे हलके होने लगते है, और उससे आपको निजात पाने में मदद मिलती है। यह भी मुहांसे के काले दाग को हटाने का एक आसान और असरदार उपाय है।

मुहांसे के काले दाग से बचने के अन्य उपाय:-

  • टमाटर को स्लाइस को काट कर अपने चेहरे पर नियमित मसाज करें।
  • कच्चे दूध को रुई की मदद से नियमित दिन में दो बार चेहरे पर लगाएं।
  • दही में हल्दी डालकर चेहरे पर लगाने से भी आपको फायदा होता है।
  • कच्चे पपीते का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से भी आपको दाग धब्बो से छुटकारा मिलता है।
  • आलू का रस निकालकर चेहरे पर लगाने से भी चेहरे से जुडी परेशानियां दूर होती है।
  • अनानास के छिलके को पीस कर उसका रस निकाल लें, उसके बाद रुई की मदद से इसे अपने दाग पर लगाएं।
  • दूध में गुलाब की पखुड़ी को पीस कर मिलाएं, और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं फायदा होगा।
  • खीरा, ककड़ी आदि की स्लाइसेस काटकर चेहरे पर अच्छे से घिसें इससे भी काळा दाग को खत्म करने में मदद मिलती है।
  • बेसन या चावल के आटे को दही के साथ मिलाकर चेहरे के लिए इस्तेमाल करें, इससे भी चेहरे से मुहांसे को दूर किया जा सकता है।
  • हल्दी और निम्बू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने से भी दाग धब्बो को दूर किया जा सकता है।
  • खान पान में सुधार करें जिससे आपकी पाचन क्रिया बेहतर हो इससे भी मुहांसे से बचा जा सकता है।
  • भरपूर मात्रा में पानी का सेवन और नींद भरपूर लें।

तो यदि आप भी मुहांसे के कारण होने वाले काले दाग या स्किन पर होने वाले दाग धब्बो से परेशां है तो आप भी इन टिप्स का इस्तेमाल कर सकते है। आप ऊपर दिए गए किसी भी एक टिप्स का इस्तेमाल करें उसके बाद इसे नियमित करने से आपको अपने चेहरे से जुडी इस परेशानी का समाधान करने में मदद मिलती है। और हो सकें तो आपको अपनी स्किन केयर में किसी भी तरह की लापरवाही नहीं करनी चाहिए, और उसका अच्छे से ख्याल रखना चाहिए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.