Take a fresh look at your lifestyle.

घर के दरवाज़े के बाहर क्या-क्या रखना अशुभ होता है?

0

घर का मुख्य दरवाज़ा केवल दरवाज़ा नहीं होता है जहां से आप केवल बाहर आते जाते हैं। बल्कि यह वो दरवाज़ा होता है जिसमे से आप बाहरी दुनिया की अच्छाई, बुराई को घर में लाते हैं, जहां से आपका गुड़ लक, अआप्की खुशियां घर में आती है, आदि। ऐसे में आप यदि यह कहेंगे की घर का मुख्य दरवाज़ा बहुत ही अहम होता है तो यह बिल्कुल गलत नहीं होगा।

साथ ही वास्तु के अनुसार यदि आप घर के मुख्य दरवाज़े पर शुभ चीजों को रखते हैं तो इससे घर में खुशियां व् सकारात्मक ऊर्जा घर में आती है वहीँ इसके विपरीत यदि आप घर के दरवाज़े के बाहर गलत चीजों को रखते हैं तो यह अशुभ भी होता है। तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको घर में मुख्य दरवाज़े के बाहर क्या-क्या रखना अशुभ माना जाता है उसके बारे में बताने जा रहे हैं।

कूड़ा कर्कट

घर के मुख्य दरवाज़े के पास आपको गलती से भी कूड़ा नहीं रखना चाहिए साथ ही मिट्टी आदि भी घर के मुख्य दरवाज़े पर इक्कठी नहीं होने देनी चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे आपके घर में नेगेटिव ऊर्जा आती है साथ ही यह आपके घर की सुख समृद्धि के लिए भी शुभ नहीं माना जाता है।

कांटेदार पौधें

केवल घर के मुख्य दरवाज़े पर ही नहीं बल्कि घर के किसी भी हिस्से में आपको ऐसा कोई भी पौधा नहीं लगाना चाहिए जिसमे कांटे हो। क्योंकि ऐसा पौधा लगाने के कारण घर के सदस्यों की तरक्की में रुकावट आती है साथ ही यह आपके घर के लिए भी बहुत अशुभ माना जाता है।

मनी प्लांट

आजकल बहुत से लोग सजावट के लिए घर के मुख्य दरवाजे पर अलग अलग तरीके के पौधे रखते हैं। लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार पौधों को सकारात्मक ऊर्जा का कारक माना जाता है और हर एक पौधे का अपना एक अलग महत्व भी होता है। और इसी के अनुसार जब मनी प्लांट की बात आती है तो घर के मुख्य द्वार पर मनी प्लांट रखना शुभ नहीं माना जाता। क्योंकि आपकी जेब का पैसा व्यर्थ की चीजों के खर्च होने की संभावना बढ़ जाती है साथ ही इसके कारण आपको आर्थिक तंगी जैसे संकट का सामना करना पड़ सकता है।

लाफिंग बुद्धा

सजावट के लिए कई लोग घर में लाफिंग बुद्धा रखते हैं क्योंकि इसे गुडलक और समृद्धि में वृद्धि होती है ऐसा माना जाता है। लेकिन घर के मुख्य दरवाज़े पर लाफिंग बुद्धा की ऐसी मूर्ति कभी नहीं रखनी चाहिए खासकर इस मूर्ति का मुँह बाहर की तरफ करके क्योंकि ऐसा माना जाता है की घर के बाहर की तरफ मुंह करके लाफिंग बुद्धा रखने से घर का पैसा बाहर जाता है।

माँ लक्ष्मी की मूर्ति

माँ लक्ष्मी का धन धान्य का प्रतीक माना जाता है जिससे घर में बरकत व् सुख समृद्धि बनी रहती है ऐसे में गलती से भी आपको घर के मुख्य दरवाज़े पर माँ लक्ष्मी या कुबेर की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए। इसे आपके परिवार के सदस्यों को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है।

कांच का टूटा हुआ सामान

घर के मेन गेट के सामने कभी भी टूटा हुआ कांच या कांच का टूटा फूटा अन्य सामान भी नहीं रखना चाहिए। ऐसा सामान घर में होने वाले कलह को बढ़ावा देते हैं ऐसे में घर में सुख शांति रहे इसके लिए इस सामान को घर के गेट के सामने रखना अशुभ माना जाता है।

नेगेटिव संकेत देने वाली तस्वीरें

घर के मुख्य दरवाज़े पर आपको किसी खूंखार जानवर की तस्वीर, बाढ़ आदि की फोटो नहीं लगानी चाहिए क्योंकि यह सभी तस्वीरें नेगेटिव ऊर्जा को पैदा करती है।

बाथरूम नहीं हो

घर के मुख्य दरवाज़े के बिल्कुल पास बाथरूम भी नहीं होना चाहिए क्योंकि यह भी नेगेटिव ऊर्जा को पैदा करता है। ऐसे में जब भी आप घर बनाएं तो इस बात का आप खास ध्यान रखें।

तो यह हैं वो चीजें जो घर के बाहर रखना अशुभ माना जाता है ऐसे में आपको अपने घर के बाहर इन चीजों को गलती से भी नहीं रखना चाहिए।

Inauspicious things to keep outside the door of the house

Leave A Reply

Your email address will not be published.