Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

झुर्रियां (wrinkle) हटाने के उपाय

चेहरे की झुर्रियों को कम करने के तरीके और देसी उपाय (Jhuriyan Hatane ke Tarike)

-- Advertisement --

Jhuriyan hatane ke tarike वर्तमान के प्रदूषित भरे वातावरण और खान पान में पायी जाने वाली मिलावट के कारण हमारी त्वचा कई तरह की समस्याओ से ग्रसित रहती है जिनमे मुहासे आना, आँखों के नीचे आये काले घेरे, त्वचा में आया रूखापन और अन्य सम्मिलित है. इन्ही समस्याओ में से एक है झुर्रियां, जैसा इनका नाम वैसा इनका काम. आमतौर पर झुर्रियां को बढ़ती उम्र की निशानी माना जाता है लेकिन वर्तमान में क्या बड़े और क्या बूढ़े सभी इस समस्या से परेशान दिखाई पड़ते है. इनके होने से न केवल आप उम्र से पहले बूढ़े लगने लगती है अपितु आपकी सुंदरता पर भी ग्रहण लग जाता है. इसके अलावा झुर्रियों का एक कारण अत्यधिक तनावपूर्ण रहना भी है.

उम्र बढ़ाने के साथ साथ त्वचा में मौजूद कोलोजन कम होने लगते है जिसके कारण हमारी त्वचा पर झुर्रियां आने लगती है. झुर्रियां आना एक बाइलॉजिकल प्रोसेस है लेकिन कई बार त्वचा की सही देखभाल न करने से भी इनका कहर झेलना पड़ता है. झुर्रियों का असर ज्यादातर चेहरे पर देखने को मिलता है जिनकी वृद्धि बहुत तेज़ी से होती है. आपने भी इस बात पर ध्यान दिया होगा की जिस महिला के चेहरे पर झुर्रियां आ जाती है वो खुद को आईने के सामने खड़ा करने से भी शर्माती है.

क्या आप भी झुर्रियों को छुपाने के लिए कास्मेटिक का प्रयोग करती है ?

jhuriyan hatane ke upayझुर्रियों के लक्षण दिखते ही हम उन्हें छुपाने के प्रयास करने लगते है या किसी कॉस्मेटिक का प्रयोग करके उन्हें छुपा भी लेते है. लेकिन क्या आप जानती है की ऐसे करने से झुर्रियां कम नहीं बल्कि और बढ़ जाएँगी. इसलिए कभी भी इन्हें छिपाने के लिए कास्मेटिक का प्रयोग न करें अन्यथा हानि आपकी त्वचा को ही झेलनी पड़ेगी. ऐसे तो बाज़ार में कई उत्पाद मौजूद है जो झुर्रियां खत्म करने का दावा करते है लेकिन इनका प्रयोग करके क्या मिलता है वही ढाक के तीन पात. ऐसे में अच्छा यही है की इनका प्रयोग न करें. अब आप ये सोच रही होंगी की यदि कास्मेटिक का प्रयोग न करें तो झुर्रियों को हटाएँ कैसे.

आज हम आपको ऐसे कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे है जिनकी मदद से आपकी झुर्रियां खत्म होने लगेंगी. ये उनपे पूरी तरह सुरक्षित है व् लाभदायक है. तो जानते है झुर्रियां हटाने के घरेलू उपाय !

यह भी पढ़े : चेहरे से काले घेरे दूर करने के उपाय

चेहरे पर झुर्रियां आने के कारण :-

चेहरे पर झुर्रियां उम्र बढ़ाने के साथ साथ आती है लेकिन कई बार त्वचा के साथ की गयी लापरवाहियों के कारण भी इनकी मौजोदगी देखी जा सकती है. इनमे निम्न कारण सम्मिलित है –

  • धूम्रपान आदि करने से.
  • आनुवंशिकता के कारण.
  • फ्री रेडीकल्स (प्रदुषण के कारण त्वचा पर आते है).
  • अचानक काफी मात्रा में वजन घटने से.
  • शरीर में आई पोषक तत्व की कमी के कारण.
  • सूर्य की रोशनी के अत्यधिक संपर्क में रहने से.

यदि आप इन कारणों का ध्यान रखे तो इस समस्या से बचा जा सकता है. इसके लिए आवश्यक है अपनी आदतों को नियंत्रण में रखना और उन्हें बदलना.

झुर्रियां हटाने के घरेलू उपाय (Jhuriyan Hatane ke Tarike) :-

1. शहद का प्रयोग हटाएगा झुर्रियां : शहद का प्रयोग त्वचा संबंधी हर समस्या के लिए किया जाता है. इनमे से एक प्रयोग है झुर्रियों के लिए. जी हां, झुर्रियों पर शहद लगाने से ये समाप्त हो सकती है. इसके लिए 15 से 20 मिनट के लिए शहद को अपनी झुर्रियों पर लगाएं. बाद में गर्म पानी से धो लें और फिर बर्फ के टुकड़े से चेहरा मल लें.

2. झुर्रियों के लिए जैतून का तेल और नींबू का प्रयोग : झुर्रियों को समाप्त करने के लिए जैतून के तेल और नींबू के मिश्रण का भी प्रयोग किया जा सकता है. ये बहुत असरदार और लाभदायक घरेलू उपाय है. जैतून के तेल में विटामिन C, D और E व् आयरन के गुण पाएं जाते है जबकि नींबू त्वचा को चमकदार बनाता है.  इसके लिए इन दोनों का मिश्रण बनाके झुर्रियों पर लगाएं. कुछ ही प्रयोगों से आपकी झुर्रियां समाप्त हो जाएँगी.

3. दूध के पाउडर का करें प्रयोग : ये त्वचा की खोई नमी को वापस लाने का काम करता है व् इसके प्रयोग से आपकी त्वचा रूखी भी नहीं होगी. इसके लिये दूध पाउडर, शहद और पानी का मिश्रण बनाके झुर्रियों पर लगाएं. एक महीने तक लगातार इसका प्रयोग करें आपको इच्छित परिणाम अवश्य प्राप्त होंगे.

4. खीरे से खत्म होंगी झुर्रियां : खीरे का प्रयोग हम अपने खाने के लिए करते है लेकिन क्या आप जानते है की इसका प्रयोग झुर्रियों को खत्म करने के लिए भी किया जा सकता है. इसमें मौजूद तत्व झुर्रियों पर भीतर से कार्य करते है और उन्हें जड़ सहित समाप्त कर देते है. इसके लिए खीरे को काटकर या पीसकर अपने चेहरे पर लगाएं.

झुर्रियों को खत्म करने के तरीके

* नारियल का तेल है प्राकृतिक औषधि : नारियल का तेल हर तरह की समस्याओ के लिए उपयोग में लाया जाता है. इन्ही में से एक झुर्रिया भी है. नारियल के तेल में मौजूद तत्व त्वचा के सूखेपन को हटाते है जिसके कारण झुर्रियां उत्पन्न होती है. इसके लिए रात को सोने से पूर्व नारियल का तेल झुर्रियों पर लगाएं.

* टमाटर का प्रयोग हम अक्सर अपनी सब्जियों में स्वाद लाने के लिये करते है. लेकिन इसका प्रयोग त्वचा पर आयी झुर्रियों को समाप्त करने के लिए भी किया जा सकता है. इसके लिए हलके निचोड़े हुए टमाटर को त्वचा पर लगाएं. इससे आपकी त्वचा को आवश्यक पोषण मिलेगा जिससे वो झुर्रिया पूरी तरह समाप्त हो जाएँगी.

tea*आपके दिन की शुरुआत करने वाली चाय से भी आपकी झुर्रियों को समाप्त किया जा सकता है. क्योकि इसमें कई तरह के विटामिन्स, मिनरल्स, प्रोटीन और एमिनो एसिड पाएं जाते है. इसका सेवन करने से त्वचा संबंधी अन्य बीमारियों को भी समाप्त किया जा सकता है.

इसके अलावा तरबूज के छिलके, अनानास, अंडे का सफ़ेद भाग, गाजर, अदरक, बादाम और मेथी के प्रयोग से भी अपनी झुर्रियों को खत्म किया जा सकता है. इसके लिए इनको अपने झुर्रियों से प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं. कुछ समय तक लगातार इन उपायो का प्रयोग करने से आपकी झुर्रिया समाप्त होने लगेंगी.

Face Wrinkles Home Remedies in Hindi, Jhuriyan Khatam Karne Ka Tarika, Chehre Ki Jhuriyon ke liye desi ilaj, jhurriyan ka ilaj, jhuriyan hatane ke tarike, chehre ki jhuriyo ko km karne ke tarike aur desi upay, Wrinkle kaise hataye aur kam karne ka treatment

wrinkle hatane ke tarike, chehre ki jhuriyo ko km karne ke tarike aur desi upay, Wrinkle kaise hataye aur kam karne ka treatment , jhuriyan khatam karne ke gharelu upay

Leave a comment