Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने के घरेलु नुस्खे

अंडरआर्म्स को गोरा करने के उपाय:-

-- Advertisement --

अंडरआर्म्स का रंग कई कारणों से काला पढ़ सकता हो. जैसे लड़कियां अपने शरीर की देखभाल पर तो पूरा धयान है. लेकिन अंडरआर्म्स की केयर वो ठीक से नहीं करती है. अपने चेहरे को सुदर बनाने के लिए वो बहुत कुछ करती हैं. परंतु बगल की वो कोई देखभाल नहीं करती. चेहरे को सूंदर दिखाने के लिए वो कई प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं. परंतु शरीर के दूसरे अंगो को भूल जाती हैं.

ठीक ढंग से आहार न लेना, ठीक तरीके से देखभाल ना करना, धुप में अधिक समय तक रहना, शरीर में पानी की कमी आदि कारणों से अंडरआर्म्स का हिस्सा काला रह जाता है. कई बार तो हेयर रेमुविंग क्रीम्स, और भी जो अंडरआर्म्स के लिए चीजे आती हैं कई बार वो भी आपके बगल को काला बना देती है. और आपको बिलकुल अच्छा नहीं लगता जब आप हाथ ऊपर की और उठती हैं. कई बार आपको शर्मिंदगी का भी सामना करना पड़ता हैं.

आज के दौर में लडकिया व् महिलाये शॉर्ट्स व् स्लीव कट पहनना पसंद करती हैं. पर यदि उनके अंडरमस काले को तो वो हर जगह हाथ ऊपर उठाकर कोई भी कम कारण से डरती हैं. क्योकि वो नहीं चाहती की कोई उन्हें टोक दे. और कही बार तो उन्हें अपने स्लीवलेस वाले शोक को मारना पड़ता हैं. क्योकि बगल के कालेपन की वजह से वो ये सब नहीं पहन सकती. आइये जानते हैं आपकी इस समस्या यानि बगल के कालेपन की प्रॉब्लम का हल कुछ घरेलु तरीको द्वारा.

अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने के घरेलु नुस्खे:-

एलोवेरा का प्रयोग करे:-

एलोवेरा एक नेचुरल स्किन लाइटनर मतलब स्किन को गोरा व् चमकदार बनाता है. साथ ही इसके इस्तेमाल से शरीर की ऊपरी परत में नमी भी बनी रहती है. ये नई कोशिकाओं को बनने में भी मदद करता है. एलोवेरा के अंदर का गूदेदार भाग निकालकर उसे प्रभावित जगह पर मलें. और थोड़े समय तक मसाज करे. उसके बाद उसे कुछ देर के लिए छोड़ दें और बाद में हल्के गुनगुने पानी से साफ कर लें. आपकी स्किन में धीरे-धीरे फर्क आने लगेगा.

नीबू और शहद का इस्तेमाल करे:-

नीबू के अंदर नेचुरल ब्लीच उपस्थित होती हैं. जो हमारे स्किन की चमक को बढ़ाने में मदद करती हैं. यदि हम नीबू को कोहनी, घुटने या कोई भी जगह जो हमारे स्किन टोन से अलग होती हैं वह पर नीबू से मसाज करे तो थोड़े ही दिनों में वो जगह साफ़ होने लगती हैं. और धीरे-धीरे प्रभावित जगह हमारे स्किन से मेल खाने लगती हैं. और आप यदि चाहे तो नीबू में शहद भी मिला सकती हैं. क्योकि ये दोनों मिलकर ज्यादा फायदा करते हैं.

हल्दी का पेस्ट बनाकर उसका प्रयोग करे:-

हल्दी का उपयोग आपने शादी में दूल्हा दुल्हन के लिए करते देखा होगा.क्युकी हल्दी आपकी त्वचा को सबसे ज्यादा निखारने का काम करती है. काले अंडरआर्म्स के लिए आप हल्दी के साथ दूध को मिलाये औए उसका पेस्ट बनाकर अंडरआर्म्स पर लगाये. सूखने के बाद उसको हलके हाथो से रगड़ ले, ऐसा करने से काले अंडरआर्म्स की परेशानी दूर हो जाएगी. और इसमें चमक भी आने लगेगी.

भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करे:-

शरीर में कभी भी पानी की कमी नहीं होने दे. और काले अंडरआर्म्स की समस्या के लिए जितना हो सके उतना पानी पिए. इससे अंडरआर्म्स के साथ में आपकी त्वचा भी अपने आप साफ़ और मुलायम होने लगेगी.और आपका चेहरा भी सुन्दर दिखने लगेगा.

बेकिंग सोडा का प्रयोग करे:-

बेकिंग सोडा का प्रयोग औरते केक बनाने के लिए करती हैं. ये क्लींजर की तरह काम भी करता है जो त्वचा को निखारने में मदद करता हैं. बेंकिंग सोडा को पानी में मिलाकर बगल की जगह यानि अंडरआर्म्स पर लगाएं. और थोड़ी देर के लिए छोड़ दे. फिर इसे हल्के गुनगुने पानी से साफ करें. थोड़ी देर बाद आपको फर्क दिखेगा.

संतरे का इस्तेमाल करे:-

संतरे के अंदर से पल्प यानि उसका गुदा निकालकर उसे अपने अंडरआर्म्स पर मसाज करे. इससे भी आपके बगल का कालेपन से छुटकारा मिलता हैं.
इसके आलावा और भी घरेलू नुस्खे हैं जिनका प्रयोग करके आप बगल यानि अंडरआर्म्स के कालेपन से छुटकारा पा सकते हैं. जैसे आप खीरा काट कर उससे मसाज कर सकते हैं. टमाटर व् आलू को काट कर उससे मसाज कर सकते हैं. दही से मसाज कर सकते है. नीबू के अंदर मलाई डाल कर उसका पेस्ट बनाये और उसे काली जगह पर लगाए इससे भी आपको फर्क मिलेगा तो ये कुछ घरेलु उपाय जिनसे आप इस समस्या का समाधान कर सकते हैं.

अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने के घरेलु उपाय, बगल के कालेपन की समस्या, बगल के कालेपन को दूर करने के घरेलु नुस्खे, how to get fair underarms, home remedies for fair underarms, how to get rid from black underarms, kale underarms ki samasya se chutkara,

Leave a comment