Mom Pregnancy Health Lifestyle

गर्मियों में जुराब और जूते से बदबू नहीं आएगी अगर करेंगे ये उपाय

जूतों की बदबू दूर करने के उपाय
0

जूते-जुराब से बदबू के उपाय, जूतों के बदबू आने के कारण और उपाय, जूतों की बदबू, Jute ki badbu kaise dur kare, Shoes ki badboo ka ilaj, Jute Jurab ki badbu, Jute ki badbu, Juto ki badbu dur kare


जूते-जुराब से बदबू आना

आपने अक्सर महसूस किया होगा की कुछ लोगों के पैरों से बहुत बदबू आती है। ऐसा अधिकतर उन लोगों के साथ होता है जो लंबे समय तक जूते पहन कर रखते हैं या जिनके पैरों में बहुत अधिक पसीना आता है। यह समस्या अधिकतर गर्मियों के मौसम में होती है।

पैरों से बदबू क्यों आती है?

दरअसल, गर्मियों के दिनों में पैरों के आस-पास गर्मी बहुत रहती है और हर तरफ पैक होने के कारण जूतों में नमी आ जाती है। आपने भी अक्सर देखा होगा की कुछ दूर पैदल चलने के बाद जब भी जूते या कोई बंद चप्पल पैरों से निकालते हैं तो पैर हल्के गीले हो जाते हैं। ऐसा फुटवियर के अंदर मौजूद गर्मी के कारण उत्पन्न हुई नमी की वजह से होता है। जूतों के अंदर नमी और गर्मी की वजह से पैरों में बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। और पैरों से बदबू आने लगती है।

कई बार इस बदबू के कारण फ्रैंड्स, रिश्तेदारों और समाज के सामने शर्मिंदा भी होना पड़ता है। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्यूंकि आज हम आपको कुछ खास उपाय बता रहे हैं जिनकी मदद से गर्मियों में जूते और जुराब से आने वाली बदबू को दूर किया जा सकता है।

जूतों की बदबू दूर करने के उपाय

मोजों की सफाई

जूतों के कारण पैरों से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए आपको मोजों की साफ-सफाई का खास ध्यान होगा। क्यूंकि पैरों से बदबू आने का एक कारण मोजों की गंदगी भी होती है। इसीलिए हर रोज अपने सॉक्स धोएं और वैसे मोजों का इस्तेमाल करें जो पैरों में आने वाले पसीने को सोख ले। अगर आप कपडे के जूतों का इस्तेमाल करते हैं तो जूतों को भी कुछ दिनों बाद धोएं।

जूतों की सफाई

पैरों से आने वाली बदबू को दूर करना है तो आपको अपने जूतों की सफाई पर भी खास ध्यान रखना होगा। इसके लिए रोज जूते उतारने के बाद उन्हें धूप में रख दें। इससे जूतों में मौजूद बैक्टीरिया को दूर करने में मदद मिलेगी। और जूतों का सोल और अंदर का गीला कपड़ा भी अच्छे से सूख जाएगा और बदबू नहीं आएगी। अगर आप रोज नहीं सूखा सकते, तो सप्ताह में एक दिन जूतों को धूप में जरूर सुखाएं। और कोशिश करें की आपके पास 2 जोड़ी जूते हों जिन्हे आप बदल-बदलकर पहन सके।

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें

जूतों की बदबू को दूर करने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर घोल बना लें। अब इस पानी में बदबू वाले जूतों को भिगो दें। कम से कम 20 मिनट के लिए जूतों को पानी में डालकर रखें और उसके बाद साफ़ पानी से धोकर सूखा लें। अगर आपके पास समय नहीं है तो रात में जूतों में बेकिंग पाउडर डालें और रातभर ऐसे ही रहने दें। सुबह साफ़ कपडे से जूतों को साफ़ कर लें।

सफेद सिरके का प्रयोग करें

जूते-जुराब की बदबू को दूर करने के लिए सफेद सिरके का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप सफेद सिरके के पानी में जूतों को भिगोकर धो सकते हैं। या जूतों के अंदर सफेद सिरका छिड़ककर कपडे से साफ़ कर सकते हैं। इससे जूते या चप्पल से आने वाली स्मेल दूर हो जाएगी।

फैब्रिक सॉफ्टनर / कंडीशनर शीट

जूतों की बदबू दूर करने के लिए फैब्रिक सॉफ्टनर या कंडीशनर शीट का इस्तेमाल कर सकते है। ये शीट जूतों को अच्छी खुश्बू देने के साथ-साथ पैरों की नमी को दूर करने में भी मदद करता है। प्रयोग के लिए एक या दो फैब्रिक फ्रेशनर शीट अपने जूतों में लगा दें। ये आपको किसी भी ऑनलाइन स्टोर पर मिल जाएगी।

देवदार की लकड़ी का सोल

जूतों से आने वाली बदबू का एक कारण सोल की नमी होता है। जिसके चलते बदबू फैलाने वाले बैक्टीरिया पनपते रहते हैं। ऐसे में देवदार की लकड़ी आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। इसके लिए देवदार की लड़की का सोल खरीदे। इसमें एंटीफंगल गन होते हैं जो बदबू दूर करने में मदद करते हैं। देवदार की लकड़ी की खुशबू बदबू को दूर करके बैक्टीरिया की वृद्धि को भी रोकती है।

खट्टे फलों का छिलका

अगर आप ऊपर बताए गए उपायों का इस्तेमाल नहीं कर सकते तो खट्टे फलों जैसे संतरा, मौसमी या नींबू के छिलके से भी जूतों की बदबू दूर कर सकते हैं। इन छिलकों में फ्रेशनेस होने के साथ-साथ खुशबू भी आती है। जूते-जुराब की बदबू दूर करने के लिए ताजे खट्टे फलों के छिलके रातभर जूतों में रखकर छोड़ दें। जूतों का प्रयोग करने से पहले उन्हें हटा लें। इससे जूतों में खुशबू आएगी।

लैवेंडर एसेंशियल आयल

एसेंशियल आयल का इस्तेमाल करके भी जूतों की बदबू को दूर किया जा सकता है। इसके लिए लैवेंडर आयल बेस्ट रहेगा। प्रयोग के लिए, जूते के सोल में एक या दो बूंद लैवेंडर आयल डाल लें। जूते-जुराब से खुशबू आने लगेगी।

एंटीबैक्टीरियल स्प्रे

जूते-जुराब के कारण पैरों से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए एंटी-फंगल या एंटी-बैक्टीरियल स्प्रे का इस्तेमाल करें। ये आपको किसी भी दवा किराने या मेडिकल की दूकान पर मिल जाएगा। पैरों में बदबू के साथ कोई और समस्या हो तो पाउडर का इस्तेमाल करने से पूर्व डॉक्टरी सलाह जरूर लें।

खुले फुटवियर पहनें

अगर पैरों में बहुत ज्यादा पसीना आता है और उसके कारण बदबू आती है तो कोशिश करें की खुले फुटवियर पहनें। बंद फुटवियर पहनने से भी पैरों में बदबू अधिक आती है। इससे पैरों को तो आराम मिलेगा ही साथ-साथ पैरों में आने वाला पसीना भी तुरंत सुख जाएगा।

तो दोस्तों, ये कुछ खास उपाय हैं जिन्हे अपनाकर जूते-जुराब के कारण पैरों से आने वाली बदबू को दूर किया जा सकता है।