हिंदी में जानकारी

काले होठों को गुलाबी करने के उपाय

0 67

How To Get Rid of Black Lips?

काले होठों को गुलाबी करने के उपाय, How To Get Rid of Black Lips, Black Lips Remedies, Treatment For Black Lips, Natural Tips to get rid of Black Lips

अच्छे, सुंदर और गुलाबी होंठ महिलाओं की पर्सनालिटी को सुंदर बनाते है। लेकिन अगर वही होंठ काले, बेजान और फटे-फटे से लगने लगे तो यह उनकी पर्सनालिटी को काफी प्रभावित करते है। क्योंकि किसी भी महिला के फेस पर काले होंठ बहुत खराब और अजीब लगते है। जिसे छुपाने के लिए वे अक्सर तरह-तरह के कलर की लिपस्टिक का इस्तेमाल करने लगती है। जो उनके होंठों को अच्छा तो नहीं बनाते लेकिन हां, कुछ समय के लिए उनके कालेपन को छुपा जरूर देते है।

ऐसे में होंठों के कालेपन को छुपाने के लिए हर बार लिपस्टिक की मदद लेना उचित नहीं। क्योंकि लिपस्टिक भी एक तरह का कॉस्मेटिक है जिसके निर्माण में केमिकल का प्रयोग होता है और लम्बे समय तक केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना न केवल आपकी स्किन अपितु आपकी सेहत के लिए भी हानिकारक हो सकता है।

Read More : होठों को खुबसूरत बनाने की टिप्स!

परन्तु लिपस्टिक का इस्तेमाल नहीं करें तो करे क्या? परेशान न हो क्योंकि आपकी किचन और घर के गर्दन में ऐसी बहुत सी चीजें मौजूद है जो आपकी समस्या का हल कर सकती है। कुछ मिनटों या कुछ घंटों के लिए नहीं हमेशा के लिए ये आपके होंठों को गुलाबी बना सकते है। आज के समय में घरेलू उपाय, सुनने में थोड़ा अजीब लगता है लेकिन वाकई ये उपाय बहुत कारगर होते है।

2 दिन नहीं बल्कि 2 हफ्ते तक इनका प्रयोग करने से परिणाम आपके सामने आ जाएंगे। और बता दें, ये उपाय पूरी तरह cost-less है क्योंकि इनके लिए आपको पैसे खर्च करने की भी आवश्यकता नहीं है बस अपनी किचन में मौजूद कुछ जरुरी चीजों को एक साथ मिलाना है और उनका इस्तेमाल करना है। तो आइये जानते है क्या है वे उपाय –

होठों के काले होने के कारण :-causes

  • अधिक धूम्रपान करना।
  • अधिक समय तक सूरज की धुप के सम्पर्क में रहना।
  • तंबाकू आदि के सेवन से भी होंठ काले हो जाते है।
  • अधिक चाय व् कॉफ़ी का सेवन करना।
  • ब्यूटी प्रोडक्ट्स के अधिक इस्तेमाल के कारण हुई एलर्जी के कारण भी होंठ काले हो जाते है।
    किसी बीमारी का होना।
  • पानी का सही सेवन नहीं करना। आदि।

काले होठों को गुलाबी करने के घरेलू उपाय :- 

1. दूध की मलाई :

दूध व् उसकी मलाई में त्वचा की सफाई करने और उसे निखारने के गुण पाए जाते है, जो किसी भी प्रकार के कालेपन को दूर करने में सक्षम होते है। यह आपकी स्किन को मुलायम करने के साथ साथ उसे नैचुरली लाल भी बनाती है। इसके लिए थोड़ी सी मलाई में चुटकी भर हल्दी मिलाकर उससे अपने होंठों की मालिश करें। कुछ ही दिनों के लगातार प्रयोग से आपके लिप्स गुलाबी हो जाएंगे।

2. गुलाब :

गुलाबी होंठ पाने के लिए गुलाब सबसे बेहतर माना जाता है फिर वो चाहे स्किन के लिए हो या होठों के लिए। इस उपाय का प्रयोग करने के लिए गुलाब की कुछ पंखुडियों को लें और उन्हें पीस लें। अब इसमें ग्लिसरीन मिला कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट का इस्तेमाल रोजाना रात को सोने से पहले करें। और अगली सुबह जागकर अपने होठों को साफ़ कर लें।

3. कच्चा दूध :

जिस प्रकार दूध की मलाई स्किन की रंगत को निखारने का काम करती है उसी प्रकार कच्चा दूध भी इस कार्य को करने में पूरी तरह से सक्षम है। यह न केवल स्किन की रंगत को सुधारता है अपितु उसे अंदर से पोषण देने में भी मदद करता है। इसके लिए कच्चे दूध में केसर को पीसकर उसे अपने लिप्स पर रोजाना लगाकर हलकी मालिश करें। इससे आपके होंठ सुंदर और आकर्षक बनेंगे।

4. संतरा :

विटामिन सी युक्त सभी फल स्किन के रंग को साफ़ करने में मदद करते है फिर चाहे वो संतरा हो या नींबू। इनमे मौजूद विटामिन सी त्वचा के भीतर से कालेपन के सभी कारणों को समाप्त कर स्किन को नया ग्लो प्रदान करते है। इसके लिए संतरे को अपने होठों पर रगड़ें। यह उन्हें मुलायम को बनाएगा ही साथ-साथ उनके रंग को भी सुधारने में मदद करेगा।

5. अनार का रस :

होठों की पिगमेंटेशन को खत्म करने के लिए आप अनार के रस का भी इस्तेमाल कर सकते है। ये न केवल आपके होठों के कालेपन को दूर करने में मदद करेगा बल्कि उसे अंदरूनी पोषण भी प्रदान करेगा। इसके लिए गाजर और अनार को मिलाकर रस निकाल लें और उसे अपने लिप्स पर लगाएं। बचे हुए रस का सेवन कर लें।

6. चुकंदर :

सर्दियों के मौसम में चुकंदर बहुत ही लाभकारी सब्जी मानी जाती है। इसके रस का सेवन करने से शरीर में खून की कमी पूरी हो जाती है और शरीर में कोई बीमारी भी नहीं होती। इसके अलावा यह काले होठों को गुलाबी करने में भी काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए चुकंदर की एक स्लाइस काटकर उसे अपने होठों पर मलें।

7. जैतून का तेल :

लिप्स पर ओलिव आयल लगाने से भी वे खूबसूरत और आकर्षक होते है। इसके लिए आप रोजाना ओलिव आयल से अपने होठों पर मालिश करें। कुछ ही दिनों में होंठ अपनी वास्तविक रंगत में आ जाएंगे।

8. शहद :काले होठों को गुलाबी करने के उपाय

इसके लिए दिन में कम से कम 2 बार अपने होठों पर शहद से मसाज करें। 1 या 2 हफ्तों तक प्रयोग करने से ही आपके होंठ मुलायम और गुलाबी होने लगेंगे। अगर आप चाहे तो शहद में थोड़ा गुलाबजल भी मिला सकती है यह होठों को प्राकृतिक लाली देने में मदद करेगा।

9. लिप्स का कालापन दूर करने के लिए नारियल पानी, खीरे का रस और नींबू के रस को एक साथ मिलाकर अपने होठों पर लगाएं। और कुछ देर मालिश करें। थोड़े दिनों के प्रयोग से ही आपके होंठ गुलाबी हो जाएंगे।

10. पानी :

होठों के कालेपन का एक कारण डिहाइड्रेशन भी होता है जो की पानी नहीं पीने के कारण होता है। अगर आपको लगता है की आप भी दिन भर में बहुत कम पानी का सेवन करते है। तो अभी से इस आदत को बदलिए क्योंकि पानी सिर्फ आपके लिप्स ही नहीं बल्कि आपके शरीर के हर हिस्से के बेहतर स्वास्थ्य के लिए उत्तरदायी होता है।

तो ये थे, काले होठों को गुलाबी करने के कुछ घरेलू उपाय। जिनकी मदद से आप कुछ ही समय में अपने होठों को प्राकृतिक तरीको से गुलाबी और मुलायम बना सकते है। लेकिन ध्यान रहे किसी को उपाय को कार्य करने में थोड़ा समय लगता है ऐसे में अगर आप 1 या 2 दिन इस्तेमाल करके उपायों का प्रयोग नहीं करेंगे तो इच्छित परिणाम नहीं आएंगे। इसीलिए सही मात्रा और सही समय तक उपायों का प्रयोग करते रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!