गर्मियों में फोड़े फुंसी के इलाज के लिए 20 घरेलू टिप्स

फोड़े फुंसी का इलाज, गर्मियों में फोड़े फुंसी, फुंसी होने के कारण, फोड़े फुंसी का घरेलू इलाज, fode funsi ki dva, fode funsi ka ghrelu ilaz  

0

गर्मियों में केवल आपके लिए लू या गर्मी ही परेशानी नहीं होती है। बल्कि इस मौसम में फोड़े फुंसी होने की सम्भावना भी अधिक होती है। क्योंकि पसीना अधिक होने के कारण बैड बैक्टेरिया बढ़ जाता है। जिसके कारण आपको यह समस्या हो सकती है, और इनके होने पर कई बार तो जलन व् खुजली की समस्या भी खड़ी हो जाती है। ऐसे में यदि आप अपनी साफ़ सफाई का अच्छे से ध्यान नहीं रखते है, तो यह बैड बैक्टेरिया आपकी स्किन के साथ सम्पर्क में आकर फोड़े या फुंसी की समस्या को उत्त्पन्न कर देता है।

फोड़े फुंसी में एक बार आप दर्द तो सहन कर लेते है, लेकिन कई बार यह तो ठीक हो जाते है परन्तु इनके खत्म होने के बाद इनके दाग नहीं जाते है। ऐसे में स्किन पर होने वाले ये दाग धब्बे आपकी ख़ूबसूरती को भी खराब करते है। इसीलिए जरुरी है की गर्मियों में आप अपनी स्किन को अच्छे से ढक कर रखने के साथ अपनी साफ सफाई का भी अच्छे से ध्यान रखें। तो आइये आज हम आपको ऐसे ही कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे है जो की आपको फोड़े फुंसी से बचाने में मदद करते है।

फोड़े फुंसी होने के कारण:-

  • यदि आप गंदे पानी का सेवन करते है या उससे नहाते है, तो आपकी बॉडी में होने वाले बैड बैक्टेरिया के कारण आपको यह समस्या हो सकती है।
  • गर्मियों में अधिक तेलीय व् मसालेदार चीजों का सेवन करने से भी फोड़े फुंसी हो जाते है।
  • शरीर की साफ सफाई का ध्यान न रखने के कारण भी आपको यह समस्या हो सकती है।
  • कई बार दवाइयों के साइड इफ़ेक्ट के कारण भी यह समस्या हो जाती है।
  • गर्मियों में अधिक गरम चीजों का सेवन करने से भी यह परेशानी हो जाती है।

गर्मियों में फोड़े फुंसी से बचने के घरेलू टिप्स:-

गाजर और तेल का इस्तेमाल करें:-

इस उपाय को करने के लिए सबसे पहले गाजर को पीस लें, उसके बाद तवे पर थोड़ा सा तेल डालकर उसे गरम कर लें। तेल के गर्म होने के बाद उसमे पीसी हुई गाजर डालकर अच्छे से गर्म करे, उसके बाद इसे फोड़े फुंसी पर लगाएं, और कपडा बाँध लें आपको फायदा होगा।

नारियल तेल और कपूर:-

नारियल के तेल को गुनगुनाकर उसमे थोड़ा सा पीसा हुआ कपूर मिलाकर, नियमित दिन में दो से तीन बार फोड़े फुंसी पर लगाने से आपको गर्मियों में होने वाली इस परेशानी से राहत मिलती है।

इन्हें भी पढ़ें  अगर ब्लड प्रैशर कम हो जाए तो ये खाएं?

तुलसी का प्रयोग करें:-

तुलसी में मौजूद एंटीबैक्टेरियल गुण आपके शरीर को बहुत सी परेशानियों से बचाने में मदद करती है। इसके लिए आप दिन में दो बार पांच छह तुलसी के पत्ते को पीस कर एक लेप तैयार करें, और इसे अपने फोड़े फुंसी पर लगाएं इससे आपको फायदा मिलेगा।

एलोवेरा का इस्तेमाल करें:-

इस उपाय को करने के लिए एक चम्मच एलोवेरा के गुद्दे को निकालकर अच्छे से पीस लें, उसके बाद इसमें थोड़ी सी हल्दी मिलाएं, और इसे लेप की तरह फोड़े फुंसी पर लगाएं। ऐसा दिन में दो बार कुछ दिन तक करने से आपको फायदा मिलता है।

करेले का रस:-

करेले का रस भी आपकी इस समस्या को खत्म करने में आपकी मदद करता है। इसके लिए आप करेले के रस को निकाल कर रुई की मदद से दिन में तीन से चार बार इस्तेमाल करें। धीरे धीरे आपके फोड़े फुंसी ठीक हो जाएंगे।

मेहँदी इस्तेमाल करें:-

मेहँदी की ठंडक भी आपको गर्मियों में फोड़े फुंसी की समस्या से बचाने में मदद करती है। इसके लिए आप एक कप पानी में एक चम्मच मेहँदी डालकर अच्छे से उबाल लें, उसके बाद रुई की मदद से इसे अपने फोड़े फुंसी पर लगाएं। दिन में दो से तीन बार कुछ दिन इस उपाय को करने से आपको फायदा मिलता है।

निम्बू और अजवाइन:-

एक चम्मच अजवाइन को अच्छे से पीस कर चूर्ण के रूप में तैयार करें। उसके बाद इसमें निम्बू का रस मिलाएं और इसे लेप की तरह फोड़े फुंसी पर लगाएं और कपडा बाँध लें। ऐसा नियमित करने से आपको फोड़े फुंसी से बचाव करने में मदद मिलती है।

मुल्तानी मिट्टी है फायदेमंद:-

ठंडी तासीर होने के कारण मुल्तानी मिट्टी आपको फोड़े फुंसी की समस्या से बचाने के साथ गर्मियों में ठंडक भी प्रदान करती है। इस उपाय को करने के लिए आप थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी को पानी में भिगो लें, और उसका लेप तैयार करें। इस लेप को दिन में दो बार कुछ दिनों तक लगाने से आपके फोड़े फुंसी खत्म हो जाएंगे।

खरबूजे के बीज:-

खरबूजे के बीजो को साफ़ करके छिलके समेत की अच्छे से पीस लें, उसके बाद इसे लेप की तरह दिन में दो से तीन बार कुछ दिनों तक फोड़े फुंसी पर लगाने से आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

इन्हें भी पढ़ें  बच्चों में खट्टे डकार और एसिडिटी की समस्या से बचने के घरेलू नुस्खे

नीम भी है फायदेमंद:-

नीम आपकी स्किन पर होने वाले इन्फेक्शन को दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इस उपाय को करने के लिए आप नीम की निबोली को पानी में डालकर अच्छे से उबाल लें, और उसके बाद दिन में तीन से चार बार इस पानी से फोड़े फुंसी को साफ़ करें, इसके अलावा नीम की पत्तियों का लेप बनाकर फोड़े फुंसी पर लगाने से भी आपको फायदा मिलता है।

इन्हें भी पढ़ें :
1 of 49

अमरुद की पत्तियों का प्रयोग करें:-

आठ दस अमरूप की पत्तियों को पानी में डालकर अच्छे से उबाल लें। उसके बाद इन पत्तियों को अच्छे से पीस कर इसका लेप तैयार करें। इस लेप को दिन में दो बार फोड़े फुंसी पर लगाएं। कुछ दिन नियमित ऐसा करने से आपको फायदा मिलेगा।

तेल और हल्दी:-

हल्दी में मौजूद एंटीसेप्टिक गुण आपको फोड़े फुंसी की समस्या से बचाव करने में मदद करते है। इसके लिए आप तवे पर थोड़ा सा तेल गरम कर उसमे थोड़ी सी हल्दी डालकर उसे पकाएं। उसके बाद इसे फोड़े फुंसी पर लगाकर पट्टी बाँध दे। ऐसा जब तक करें जब तक आपकी फुंसी ठीक न हो जाए।

कद्दू की बेल का इस्तेमाल करें:-

कद्दू की बेल के पत्तों को तोड़कर उन्हें अच्छे से पीस लें। उसके बाद उनका रस निकाल कर उन्हें फोड़े फुंसी पर लगाएं इस उपाय को करने से आपको फोड़े फुंसी की समस्या से बचने में मदद मिलती है।

अनानास का रस:-

अनानास का रस इस्तेमाल करने से भी आपके फोड़े फुंसी को जल्दी ठीक होने में मदद मिलती है। इसके लिए आप अनानास का रस निकालकर दिन में तीन से चार बार रुई से फोड़े फुंसी पर लगाएं।

बकायन की पत्तियां:-

बकायन की पत्तियों को पीस कर उनका लेप तैयार करें। उसके बाद इस लेप को अपने फोड़े फुंसियों पर लगाएं। ऐसा नियमित करे जब तक की आपके फोड़े फुंसियां ठीक न हो जाएँ।

आलू का प्रयोग करें:-

आलू को पीस कर उसका रस निकाल लें, अब इस रस को दिन में तीन से चार बार रुई की मदद से फोड़े फुंसी पर लगाएं। इससे आपके फोड़े फुंसी को ठीक होने में मदद मिलती है। आप चाहे तो सुबह खाली पेट दो चम्मच आलू के रस का सेवन भी कर सकते है इससे भी आपको फायदा मिलता है।

इन्हें भी पढ़ें  जल्दी पीरियड्स लाने के आसान घरेलु उपाय

मसूर की दाल:-

मसूर की दाल को भिगोकर उसे पीस लें, अब इसे लेप की तरह फोड़े फुंसी पर नियमित लगाए इस उपाय को करने से भी आपको फायदा मिलता है।

चन्दन और निम्बू:-

एक चम्मच चन्दन पाउडर, एक चम्मच चोकर, एक चम्मच पीसी हुई मुल्तानी मिट्टी पानी और निम्बू के रस की कुछ बूंदे मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को दिन में दो बार अपने फोड़े फुंसी पर लगाएं आपको फायदा मिलेगा।

टी ट्री आयल:-

दिन में तीन से चार बार टी ट्री आयल को रुई में भिगोकर अच्छे से फोड़े फुंसी पर लगाएं ऐसा करने से आपके फोड़े फुंसी को ठीक होने में मदद मिलती है।

गेंदे के फूल क इस्तेमाल करें:-

गेंदे के फूल की पत्तियों को तोड़कर पानी में डालकर अच्छे से उबाल लें, उसके बाद इस पानी से दिन में तीन से चार बार फोड़े और फुंसियों को साफ़ करें इस उपाय को करने से आपके फोड़े फुंसी को ठीक होने में मदद मिलती है।

तो यदि आपको भी गर्मियों में फोड़े फुंसी से जुडी कोई परेशानी है तो आप भी इससे बचने के लिए ऊपर दिए गए टिप्स का इस्तेमाल कर सकते है। इसके अलावा आपको इन्हे ज्यादा खुरचना नहीं चाहिए, क्योंकि इससे दाग पड़ने की सम्भावना अधिक हो जाती है।

फोड़े फुंसी का इलाज, गर्मियों में फोड़े फुंसी, फुंसी होने के कारण, फोड़े फुंसी का घरेलू इलाज, fode funsi ki dva, fode funsi ka ghrelu ilaz

[Total: 2    Average: 3.5/5]