Take a fresh look at your lifestyle.

खांसी का घरेलू इलाज ऐसे करें

0

मौसम के बदलाव, खान पान में लापरवाही आदि करने के कारण खांसी की समस्या हो जाती है वैसे तो यह एक सामान्य समस्या है। लेकिन यदि इसके होने के बाद इसका इलाज न किया जाए तो इसके कारण आपको ज्यादा परेशानी हो सकती है। क्योंकि कई बार खांसी ऐसी होती है की रुकने का नाम ही नहीं लेती है। खांसी दो तरह की होती है एक सूखी खांसी और दूसरी में बलगम आता है। दोनों ही होने के कारण व्यक्ति परेशान हो जाता है, और इससे बचने के लिए तरह तरह के सिरप व दवाइयों का सेवन करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं की आपके घर में ही खांसी से बचने के असरदार इलाज मौजूद हैं जिनके इस्तेमाल से आपको खांसी की समस्या से बचने में मदद मिलती है।

खांसी होने के क्या कारण होते हैं:-

  • मौसम में बदलाव के कारण।
  • गलत खान पान के कारण।
  • अधिक धूम्रपान करने की वजह से।
  • खट्टी चीजों का अधिक सेवन करने पर भी आपको इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
  • ठंडा गर्म एक साथ खाने के कारण।
  • धूल मिट्टी से एलर्जी होने की वजह से।

खांसी से बचने के घरेलू इलाज:- खांसी एक ऐसी समस्या है जिसके कारण व्यक्ति परेशान हो जाता है। क्योंकि कई बार जब यह शुरू होती है, तो बहुत मुश्किल से रूकती है। खांसी होने के कारण गले में दर्द जैसी समस्या भी शुरू हो जाती है, साथ ही कई लोगो को तो खांसी के साथ बलगम भी आने लगता है। ऐसे में उनकी परेशानी और अधिक हो जाती है। तो आज हम खांसी की समस्या से बचने के लिए कुछ आसान घरेलू इलाज बताने जा रहें हैं जो आपको इस समस्या से जल्द राहत दिलाने में मदद करते हैं।

हल्दी का इस्तेमाल करें:– एंटी बैक्टेरियल गुणों से भरपूर हल्दी का सेवन करने आपको खांसी की समस्या और गले में इन्फेक्शन के साथ बलगम की समस्या से भी आराम मिलता है। इसके लिए आप दिन में दो बार एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी का डालकर अच्छे से उबाल लें, उसके बाद उसका सेवन करें। या फिर आपका थोड़ा सा गुड़ लेकर पीस लें, और उसमें आधा चम्मच हल्दी का मिलाकर उसका सेवन करें इससे भी आपको फायदा मिलता है।

शहद और अदरक का इस्तेमाल करें:- अदरक और शहद दोनों ही आपको खांसी से तुरंत राहत दिलाने में मदद करते हैं। इसके लिए आप एक गिलास पानी में अदरक को डालकर अच्छे से उबाल लें, जब यह पानी आधा रह जाए तो इसे कप में डालकर एक चम्मच शहद और आधा निम्बू का रस मिलाएं। अब इसका सेवन दिन में दो बार करें, आपकी खांसी की समस्या को खत्म करने में इससे मदद मिलती है। इसके अलावा आप रात को सोने से पहले यदि एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच शहद डालकर उसका सेवन करते हैं, या फिर दिन में दो से तीन बार एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच शहद और निम्बू का रस मिलाकर सेवन करते हैं तो भी आपको फायदा मिलता है।

दूध के साथ सौंठ मिलाएं:- एक गिलास दूध में थोड़ा सा सौंठ को डालकर अच्छे से उबाल लें, और उसके बाद गर्म गर्म दूध का सेवन रात को सोने से पहले करें। ऐसा करने से आपको खांसी की समस्या से बहुत जल्दी आराम मिलने में मदद मिलती है।

सेंधा नमक का उपयोग करें:- सेंधा नमक की डली को धीमी आंच पर अच्छे से लाल होने तक गर्म कर लें, उसके बाद इसे आधा कप पानी में डालकर दस सेकंड बाद बाहर निकाल लें, उसके बाद इस पानी का सेवन करें इससे भी आपको खांसी की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

तुलसी का इस्तेमाल करें:- औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी का इस्तेमाल करने से भी आपको खांसी की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है। इसके लिए आप आठ दस तुलसी के पत्तों का रस निकालें, उसके बाद इसमें थोड़ा सा शहद, थोड़ा सा अदरक का रस मिलाएं और उसके सेवन करें ऐसा दिन में दो से तीन बार खांसी के पूरी तरह ठीक हो जाने तक करें।

घी और काली मिर्च का उपयोग करें:- गाय के घी में पांच छह काली मिर्च को अच्छे से गर्म कर लें, उसके बाद काली मिर्च को निकालकर इसका सेवन करें। आप चाहे तो काली मिर्च के साथ थोड़ा शहद भी मिला सकते हैं इस उपाय को करने से भी आपको खांसी की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है। लेकिन घी आप गाय का ही इस्तेमाल करें इससे ज्यादा फायदा होगा।

लहसुन का इस्तेमाल करें:- एक कप पानी में छह साथ लहसुन की कलियां छील कर अच्छे से उबाल लें, और उस पानी को अच्छे से उबाल लें, अब इसे छानकर इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर गुनगुना करके इस पानी का सेवन करें। ऐसा करने से आपको खांसी की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

प्याज़ का सेवन करें:- खांसी की समस्या से बचने के लिए प्याज भी एक असरदार उपाय होता है। इसके लिए आप प्याज़ को क्रश करके उसका रस निकाल लें, उसके बाद उस रस में शहद मिलकर उसका सेवन करें। ऐसा दिन में दो बार या तीन बार खांसी के पूरी तरह ठीक हो जाने तक करें आपको फायदा मिलेगा।

खांसी की समस्या से बचने के अन्य टिप्स:-

  • नमक के पानी के गरारे दिन में दो से तीन बार करें आपको फायदा मिलेगा।
  • खांसी की समस्या होने पर सिर को ऊँचा करके सोना चाहिए।
  • शहद, किशमिश और मुनक्के को एक साथ मिलाकर उसका सेवन करने से आपको इस समस्या से राहत पाने में आराम मिलता है।
  • काली मिर्च, अदरक, तुलसी को पानी में अच्छे से उबाल कर उसके बाद उसमें शहद मिलाकर पीने से आपको राहत मिलती है।
  • चार पांच लौंग लेकर उसे भून लें, उसके बाद दो तीन तुलसी के पत्ते लेकर इसे पीस लें और इसका सेवन करें इससे आपको खांसी की समस्या से आराम मिलता है।
  • हल्दी के टुकड़े को धीमी आंच पर सेक लें, और रात को सोने से पहले इसे मुँह में लेकर रखें ऐसा करने से भी आपको खांसी और बलगम दोनों की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।
  • दो ग्राम मुलहठी का चूर्ण, थोड़ा सा तुलसी का रस, और थोड़ा सा शहद मिलाकर दिन में दो से तीन बार इसका सेवन करें ऐसा करने से आपको फायदा मिलता है।
  • आंवले के छिलके को सुखाकर उसका चूर्ण बनाएं और रोजाना सुबह छह ग्राम चूर्ण के साथ शहद का सेवन करें इससे भी आपको आराम मिलता है।
  • त्रिफला और शहद को मिलाकर सेवन करने से भी आपको खांसी की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ उपाय जिनका इस्तेमाल करने से आपको खांसी की समस्या से आराम मिलता है, इसके अलावा खांसी होने पर आपको ज्यादा ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए बल्कि गुनगुना पानी पीना चाहिए इससे आपको आराम मिलता है। साथ ही आपको ज्यादा तला हुआ, मसालेदार, और सूखा हुआ आहार नहीं खाना चाहिए इससे आपकी खांसी की समस्या बढ़ने लगती है। और यदि खांसी के साथ, गले में दर्द, व सूजन भी है तो इसे इग्नोर न करते हुआ एक बार डॉक्टर को भी जरूर दिखाना चाहिए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.