किडनी स्टोन को खत्म करने के घरेलू इलाज

0

किडनी और मूत्राशय में कैल्शियम, ऑक्जेलिक एसिड, फॉस्फोरस, यूरिक एसिड का आपस में मिलना किडनी स्टोन की समस्या के होने का सबसे प्रमुख कारण है, इसके साथ शरीर में लवणों के असंतुलन से, डीहाइड्रेशन, विटामिन डी का अधिक सेवन करना, और अनियमित खान पान के कारण आपको ये समस्या हो सकती है, और आज कल किडनी स्टोन होना आम बात हो गई है, क्योंकि जीवन शैली में होने वाले परिवर्तन के कारण भी ये परेशानी हो सकती है, इसके होने के कारण आपको पेट के साइड वाले हिस्से में अधिक दर्द होता है,और यह दर्द आपको किसी भी समय उठ सकता है, और कई बार इसका दर्द असहनीय होता है, साथ ही आपको कई बार पेट में हल्का फुल्का दर्द बना रहता है, इसके लिए आपको बाजार में कई तरह की दवाइयां या फिर ऑपरेशन इस समस्या का समाधान होता है, लेकिन कुछ घरेलू उपचार भी हैं जिनका इस्तेमाल नियमित करने से पथरी अपने आप ही निकल जाती है और आपको इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है।

इन्हें भी पढ़ें:- सीने के एक तरफ दर्द रहता है? जानें क्या है कारण

पथरी होने के लक्षण क्या होते हैं:-

  • अधिकतर आपके पेट में हल्का फुल्का दर्द बना रहता है।
  • बार बार यूरिन डिस्चार्ज करने का मन करता है।
  • और जब भी आप यूरिन पास करते हैं तो आपको दर्द का अनुभव होता है।
  • उलटी आना या अत्यधिक पसीने का आना भी इसका एक लक्षण होता है।
  • कई बार जी मचलने लगता है, और घबराहट भी महसूस होने लगती है।
  • पेशाब के रंग में परिवर्तन आना, बदबू का आना आम बात होती है।

अनार के जूस का प्रयोग करें:-

pomegranete-juice

एस्ट्रीजेंट गुण होने के कारण किडनी स्टोन से राहत दिलाने में अनार का जूस बहुत फायदेमंद होता है, इसके लिए आप नियमित अनार का जूस पीने के साथ अनार फल को भी फ्रूट चाट बनाकर या सलाद माँ डाल कर खाएं इसके बीजो का सेवन करने से भी आपको फायदा मिलता है, लेकिन नियमित एक अनार का किसी भी रूप में सेवन जरूर करें।

सेब के सिरके का इस्तेमाल करें:-

सेब के सिरके का इस्तेमाल दिन में दो से तीन बार कुछ दिनों तक नियमित करने से आपकी पथरी धीरे धीरे घुलने लगती है, और यूरिन के रास्ते बाहर आ जाती है, इसके लिए एक कप गरम पानी में दो चम्मच सेब का सिरका और एक चम्मच शहद डालकर नियमित दिन में दो बार इसका सेवन करें।

ओलिव ऑयल और निम्बू के रस का सेवन करें:-

नींबू के रस में मौजूद सिट्रिक एसिड आपकी किडनी में कैल्शियम के कारण बनी पथरी को तोड़ने का काम करता है, इसके लिए चार चम्मच जैतून का तेल और चार चम्मच निम्बू का रस अच्छे से मिक्स कर लें, और उसके बाद दिन में दो से तीन बार ऐसे ही इसका सेवन करें, लेकिन इसके बाद पानी एक सेवन भरपूर मात्रा में करें, दो से तीन इस उपचार को करने से आपको फायदा होगा लेकिन यदि कोई असर न लगे तो एक बार आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

राजमा का सेवन करें:-

राजमा में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, इसकी शेप भी किडनी की तरह होती है इसीलिए इसे किडनी बीन्स के नाम से जाना जाता है, और साथ ही यह आपके ब्लैडर और किडनी से जुडी हर परेशानी का समाधान करने में आपकी मदद करते है, इसके लिए आप राजमा का सेवन भरपूर मात्रा में करें, साथ ही इसे बनाने से पहले साफ़ पानी में भिगो लें, और इस पानी का सेवन भी करें आपको फायदा मिलेगा।

इन्हें भी पढ़ें:- हड्डियों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए इनका सेवन करें

तुलसी का सेवन करें:-

tulsi

तुलसी में मौजूद औषधीय गुण आपके शरीर से जुडी हर परेशानी का समाधान करने में आपकी मदद करता है, और इसके इस्तेमाल से थोड़े ही दिनों में आपकी पथरी यूरिन के रास्ते बाहर निकल जाती है, इसके इस्तेमाल के लिए आप नियमित सुबह तुलसी की तीन या चार पत्तियों को अच्छे से चबाएं, या फिर तुलसी का रस निकालकर इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन करें, ऐसा करने से पथरी अपने आप निकल जायेगी या आप तुलसी की चाय का सेवन भी कर सकते है, इसके लिए आप पहले पानी में तुलसी के पत्तो को अच्छे से उबाल लें, और शुगर की जगह शहद का इस्तेमाल करें।

अनाज के पौधे की पत्तियों का इस्तेमाल करें:-

विटामिन बी, क्लोरोफिल, मैग्नीशियम, आयरन, एमिनो एसिड के गुणों से भरपूर अनाज के पौधे की पत्तियां आपके शरीर में होने वाली किडनी की समस्या से भी निजात दिलाने में आपकी मदद करती है, इसके लिए आप आनाज के पौधे की पत्तियों के एक चम्मच रस में एक चम्मच तुलसी या निम्बू का रस मिलाकर दिन में तीन से तीन बार कुछ दिनों तक इसका सेवन करने से आपको किडनी स्टोन की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

तरबूज का सेवन करें:-

पानी की मात्रा भरपूर होने के साथ मैग्न‍िशियम, फॉस्फेट्स, कार्बोनेट और कैल्शियम से बने किडनी स्टोन के इलाज के लिए तरबूज एक अच्छा और आसान उपाय होता है, साथ ही तरबूज में पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम भी मौजूद होता है जो कि स्वस्थ किडनी के लिए बहुत जरुरी होता है,साथ ही पोटैशियम यूरीन में एसिड लेवल को मेंटेन रखने में मदद करता है, और इसके कारण नेचुरल तरीके से शरीर से किडनी स्टोन को बाहर निकालने में यह आपकी मदद करता है।

डॉक्टर से राय लें:-

कई बार एक से अधिक पथरी या पथरी का साइज बड़ा होने के कारण आपको इन उपाय का इस्तेमाल करके आराम नहीं आता है, तो इसके लिए आपको एक बार डॉक्टर से राय जरूर लेनी चाहिए ताकि इस समस्या से राहत पाने में आपको मदद मिल सकें।

किडनी स्टोन से बचने के अन्य उपाय:-

  • अजवाइन के पाउडर का, जूस का या नियमित इसकी चाय का सेवन करने से भी आपको किडनी स्टोन की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।
  • साबुत अनाज का भरपूर सेवन करने से इसमें मौजूद फाइबर किडनी में मौजूद कैल्शियम के कारण बनी पथरी के साथ मिलकर उसे धीरे धीरे यूरिन से के रास्ते बाहर निकालने में मदद करता है।
  • पेय पदार्थो का भरपूर सेवन करने के साथ दिन में कम से कम आठ से दस गिलास पानी का सेवन करने से आपको पथरी की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।
  • रोजाना केले का सेवन करने से भी आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।
  • करेले का सेवन भरपूर मात्रा में करने, और साथ ही और करेले का जूस पीने से आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।
  • किडनी स्टोन की समस्या से बचने के लिए जितना हो प्याज का सेवन भी जरूर करना चाहिए।
  • आलू में भी भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम होता है आलू का सेवन भरपूर करने के बाद अधिक मात्रा में पानी का सेवन करें, इससे भी आपको इस समस्या से आराम मिलता है।
  • आंवले का चूर्ण सुबह नियमित मूली के साथ खाएं इससे भी आपको फायदा मिलेगा।
  • पके हुए जामुन का सेवन करने से भी पथरी की समस्या से राहत मिलती है।

तो ये हैं कुछ उपाय जिनका इस्तेमाल करने से आपको किडनी स्टोन की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है, इसके अलावा आपको अपनी जीवनशैली और दिनचर्या को भी बेहतर बनाकर रखना चाहिए ताकि इस समस्या से आसानी से निजात पाने में आपको मदद मिल सकें।

इन्हें भी पढ़ें:- कमर के दर्द से परेशान हैं? ये है घरेलू तरीके