What In India

क्या गर्मियों में भी गर्भवती महिला अंडे खा सकती है

0

क्या गर्मियों में भी गर्भवती महिला अंडे खा सकती है, प्रेगनेंसी के दौरान अंडे का सेवन, गर्भवती महिला को अंडे खाने के फायदे, गर्भवती महिला को गर्मियों में अंडे का सेवन करना चाहिए या नहीं

प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला कैसे आहार का सेवन करती है, उसकी जीवनशैली कैसी है, उठना बैठना आदि सब चीजों से गर्भ में पल रहा शिशु प्रभावित होता है। ऐसे में गर्भवती महिला गर्भावस्था के दौरान अपना बेहतर तरीके से ध्यान रखती है, ताकि गर्भवती महिला को स्वस्थ रहने के साथ गर्भ में पल रहे शिशु को भी स्वस्थ रहने के साथ शिशु के बेहतर विकास में मदद मिल सके। इस दौरान खान पान को लेकर महिलाएं बहुत परेशानी रहती है क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान सही आहार क्या है, इसके लिए उन्हें घर में मौजूद हर कोई सलाह देता है। और इसे लेकर महिला के मन में तरह तरह के सवाल भी आते हैं, जैसे की प्रेगनेंसी के दौरान गर्मियों में अंडा खाना सुरक्षित है या नहीं। तो लीजिये आज हम आपको आपके इस सवाल से जुडी कुछ बातें बताने जा रहे हैं।

प्रेगनेंसी के दौरान गर्मियों में में अंडा खाना चाहिए या नहीं?

अंडा एक तरह का सुपरफूड होता है, जो की प्रोटीन, फैट, विटामिन, व् अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है। ऐसे में प्रेगनेंसी के दौरान अंडे का सेवन गर्भवती महिला के लिए फायदेमंद होता है, और चाहे गर्मी हो या सर्दी गर्भवती महिला दिन में एक या दो अंडे का सेवन कर सकती है। हाँ, लेकिन गर्मियों में एक या दो अंडे का सेवन करना ही उचित होता है क्योंकि इस अधिक सेवन शरीर की गर्मी को बढ़ा सकता है, जिससे गर्भवती महिला को परेशानी हो सकती है। इसके अलावा जिन महिलाओं का वजन अधिक है या कोलेस्ट्रॉल की समस्या है, तो इसके लिए गर्भवती महिला को एक बार डॉक्टर से राय लेनी चाहिए।

और साथ ही अंडे का सेवन करते हुए आपको एक बात का ध्यान रखना चाहिए की गर्मियों में एक या दो अंडे से ज्यादा का सेवन न करें, कच्चा अंडा कभी न खाएं, अधपके अंडे का सेवन भी न करें, क्योंकि इसके कारण उल्टी, पेट से जुडी समस्या, बुखार, आदि होने की दिक्कत का सामना गर्भवती महिला को करना पड़ सकता है। अंडे का सेवन जब भी करे ताजे अंडे लाएं और उनका सेवन करें, अंडे को अच्छे से उबालकर जब तक की सफ़ेद और पीला भाग अच्छे से ठोस न हो जाये तब तक उसका सेवन नहीं करना चाहिए। और कितना हो सके उबले अंडे का सेवन ही करे क्योंकि वह ज्यादा फायदेमंद होता है।

प्रेगनेंसी में अंडे का सेवन करने के फायदे

एक शोध के अनुसार गर्भवती महिला के साथ गर्भ में पल रहे शिशु के लिए भी अंडे का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इससे शिशु के शारीरिक के साथ मानसिक विकास में भी मदद मिलती है। तो आये अब विस्तार से जानते हैं की प्रेगनेंसी में अंडे का सेवन करने से कौन से फायदे मिलते हैं।

प्रोटीन मिलता है भरपूर

प्रोटीन का भरपूर मात्रा में गर्भवती महिला की बॉडी में होना गर्भ में पल रहे शिशु की कोशिकाओं के बेहतर विकास में मदद करता है। जिससे शिशु का शारीरिक विकास बेहतर होने में मदद मिलती है, और साथ ही गर्भवती महिला के शरीर की कोशिकाओं को भी मजबूत रहने में मदद मिलती है।

कैलोरी की मात्रा को करता है पूरी

गर्भवती महिला को एक दिन में 200 से 300 अधिक कैलोरी की जरुरत होती है ताकि गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर विकास के साथ गर्भवती महिला को भी स्वस्थ रहने में मदद मिल सके। और अंडे का सेवन महिला के शरीर में कैलोरी की मात्रा को पूरा करने में मदद करता है।

शिशु के लिए है बेहतर

स्टडीज़ के अनुसार यदि गर्भवती महिला के शरीर में choline की कमी हो तो इसके कारण शिशु के मानसिक विकास में कमी आ सकती है। ऐसे में अंडे का सेवन गर्भ में पल रहे शिशु के शारीरिक विकास के साथ मानसिक विकास में भी मदद करता है, क्योंकि यह पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ, शिशु के मानसिक विकास के लिए जरुरी choline और ओमेगा 3 फैटी एसिड को भी गर्भवती महिला के शरीर में पूरा करता है।

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है

अंडे का सेवन प्रेगनेंसी के दौरान करने से गर्भवती महिला के शरीर में सैचुरेटेड फैट का लेवल संतुलित रहता है। लेकिन अगर आपको हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या है तो इसका सेवन ना करें। और यदि आप डॉक्टर से पूछकर इसका सेवन करती है तो अंडे के सफ़ेद हिस्से का सेवन करना चाहिए पीले भाग को अलग निकाल देना चाहिए।

तो यह हैं प्रेगनेंसी के दौरान अंडे के सेवन से जुड़े कुछ टिप्स, ऐसे में प्रेगनेंसी के दौरान एक बात का ध्यान रखना चाहिए की किसी भी चीज का पर्याप्त सेवन जहां आपके लिए फायदेमंद होता है, वहीँ इसके अधिक सेवन से आपको परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है। इसीलिए गर्मियों में अंडे का सेवन यदि आप करती है तो एक या दो, ज्यादा न करें।

Hindi Video : Egg During Pregnancy

Garbhvati Mahila ko Egg Khana Garmi Me Fayde hai ya Nuksan
Leave a comment