Ultimate magazine theme for WordPress.

क्या प्रेगनेंसी के दौरान सम्बन्ध बनाना जरुरी होता है?

0

क्या प्रेगनेंसी के दौरान सम्बन्ध बनाना जरुरी होता है, प्रेगनेंसी के दौरान सम्बन्ध, गर्भवती महिला के लिए सम्बन्ध बनाना जरुरी होता है, क्या प्रेगनेंसी के दौरान सम्बन्ध बनाना सेफ होता है, गर्भवस्था के दौरान सम्बन्ध बनाना जरूर होता है

प्रेगनेंसी के दौरान सम्बन्ध बनाने को लेकर लोग अलग -अलग बातें कहते हैं। जैसे की कुछ लोग इसे बेहतर मानते हैं तो कुछ डर में रहते हैं की प्रेगनेंसी के दौरान सम्बन्ध बनाने से शिशु पर बुरा असर पड़ेगा। ऐसे में ऐसा भी कोई जरुरी नहीं है की प्रेगनेंसी के दौरान सम्बन्ध बनाया ही जाए बल्कि यह गर्भवती महिला की इच्छा के साथ गर्भवती महिला की शारीरिक स्थिति पर निर्भर करता है। क्योंकि यदि प्रेगनेंसी के दौरान किसी भी तरह की कॉम्प्लीकेशन्स हो तो डॉक्टर सम्बन्ध न बनाने की सलाह देते है। तो लीजिये यह प्रेगनेंसी के दौरान सम्बन्ध बनाना जरुरी होता या नहीं या प्रेगनेंसी के समय सम्बन्ध बनाना सेफ है या नहीं इस बारे में बात करते हैं।

प्रेगनेंसी के दौरान सम्बन्ध बनाना जरुरी है या नहीं

जी नहीं, ऐसा कोई जरुरी नहीं है की प्रेगनेंसी के दौरान सम्बन्ध बनाया ही जाए। क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान महिला के शरीर में शारीरिक के साथ भावनात्मक रूप से भी बदलाव आते हैं। जिसके कारण कुछ महिलाओं की प्रेगनेंसी के दौरान अपने पार्टनर के करीब आने की इच्छा तीव्र हो जाती है। तो कुछ महिलाओं को इस समय सम्बन्ध बनाने की इच्छा नहीं होती है, और वो असहज महसूस करती है। और प्रेगनेंसी के दौरान हर महिला में एक ही तरह के बदलाव आए ऐसा भी कोई जरुरी नहीं होता है। लेकिन जो महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान सम्बन्ध बनाती है उन्हें ऐसा करने से फायदा भी मिलता है।

प्रेगनेंसी के दौरान सम्बन्ध बनाने के फायदे

  • गर्भवती महिला यदि सम्बन्ध बनाती है तो वह आम दिनों के मुकाबले बेहतर तरीके से इसे एन्जॉय कर पाती है, क्योंकि गर्भवती महिला के जननांगो में ब्लड फ्लो के बेहतर होने के साथ कुछ हॉर्मोन भी रिलीज़ होते है।
  • रिसर्च के अनुसार स्वस्थ प्रेगनेंसी के दौरान यदि आप अपने पार्टनर के साथ सम्बन्ध बनाते हैं तो इससे समयपूर्व प्रसव जैसी समस्या से बचाव करने में मदद मिलती है।
  • महिला को प्रेगनेंसी के दौरान सम्बन्ध बनाने से मानसिक रूप से फ्रैश रहने में मदद मिलती है।

प्रेगनेंसी के समय सम्बन्ध बनाना सेफ होता है या नहीं

यदि प्रेगनेंसी के दौरान आप सम्बन्ध बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो इसके लिए एक बार आपको डॉक्टर से राय जरूर लेनी चाहिए। क्योंकि यदि महिला की प्रेगनेंसी में किसी तरह की समस्या नहीं है तो आप सेफ तरीके से सम्बन्ध बना सकते हैं। लेकिन यदि गर्भवती महिला की प्रेगनेंसी में किसी भी तरह की कॉम्प्लीकेशन्स होती है तो डॉक्टर इस दौरान सम्बन्ध न बनाने की सलाह देते हैं। इसीलिए प्रेगनेंसी के दौरान सम्बन्ध बनाना सेफ होता है यदि महिला स्वस्थ है तो, नहीं तो आपको प्रेगनेंसी के दौरान आने वाली परेशानियों से बचाव करने में अपनी महिला साथी का भरपूर साथ देना चाहिए।

तो यह हैं प्रेगनेंसी के दौरान सम्बन्ध बनाने से जुड़े कुछ खास टिप्स, तो यदि आपकी पत्नी भी गर्भवती है, तो सम्बन्ध बनाने से पहले एक बार इन टिप्स का जरूर ध्यान रखे।