What In India

क्या रोजाना बाल धोना सही होता है?

0

बालों की ख़ूबसूरती को बनाएं रखने के लिए उसकी साफ़ सफाई बहुत जरुरी होती है। इसीलिए महिला हो या पुरुष अच्छे से अच्छे शैम्पू का इस्तेमाल बालों को धोने के लिए करते हैं। इससे न केवल बालों से आयल निकलता है, बल्कि बालों में होने वाली गंदगी भी साफ़ हो जाती है। लेकिन कई बार कुछ लोग नियमित बालों को धोने के लिए शैम्पू का इस्तेमाल करने लगते हैं। ऐसे में वो अपने बालों को फायदा नहीं पहुंचा रहे होते है, बल्कि उनका नुकसान कर रहे होते हैं। क्योंकि आज कल मार्किट में जितने अच्छे शैम्पू का आप इस्तेमाल करते है उसमे केमिकल की मात्रा उतनी ही ज्यादा होती है।

और जितना आप इस केमिकल को सिर पर ज्यादा लगाते है उतने ही बाल रूखे सूखे होने लगते है। स्टाइलिस्ट भी मानते है की बालों को नियमित नहीं धोना चाहिए, बालों को धोने की जरुरत तब होती है जब आपके बालों में आपको ऐसा लगे की तेल आ रहा है। इसके अलावा आपके बालों की टाइप को देखने के बाद ही आपको शैम्पू का चुनाव करना चाहिए। और यदि आप बालों की अच्छे से केयर करना चाहते है तो इन्हे नियमित धोएं नहीं बल्कि इन्हे अच्छे से पोषित करें और हफ्ते में तीन या चार बार बालों को धोएं तो आइये अब हम आपको विस्तार से बताते हैं की बालों को नियमित धोना सही होता है या नहीं।

बालों को नियमित धोना सही होता है या नहीं:-

हेयर स्टाइलिस्ट मानते है की बाल भी एक तरह का फाइबर होता है, जैसे की वूल फाइबर आप जितना इसे धोते हैं यह उतनी की अपनी प्राकृतिक चमक को खो देता है, और डल पड़ने लगते हैं। यदि आपके बाल साफ़ है तो आपको इन्हे धोने की जरुरत ही नहीं होती है। क्योंकि ज्यादा बाल धोने से न केवल आपके बालों को नुकसान होता है। बल्कि यह जड़ से कमजोर होने लगते है जिससे बालों के टूटने व् झड़ने की समस्या भी शुरू हो जाती है। इसके अलावा बालों की प्राकृतिक चमक और कोमलता भी धीरे धीरे कम हो जाती है। जिसके कारण बाल रूखे सूखे और बेजान हो जाते है। इसीलिए आपको रोजाना बालों नहीं धोना चाहिए।

हफ्ते में कितने बार बालों को धोना चाहिए:-

यदि आपको ऐसा लगता है की आपके स्कैल्प से ऑयल ज्यादा निकलता है तो आप अपने बालों को एक दिन छोड़ कर धो सकते हैं, नहीं तो हफ्ते में दो या तीन बार ही अपने बालों को धोना चाहिए। इससे आपके बालों को साफ रहने में मदद मिलती है। साथ ही इससे बालों को की चमक भी बरकरार रहती है, और बालों ज्यादा नुकसान भी नहीं होता है। इसके अलावा आपको बालों को धोने के लिए सही तरीके का इस्तेमाल भी करना चाहिए, क्योंकि यदि आप गलत तरीके से बालों को धोते हैं तो इससे भी आपके बालों को नुकसान होता है।

ज्यादा बाल धोने से होने वाले नुकसान:-

  • बाल जड़ से कमजोर होने लगते है।
  • इससे बालों की ग्रोथ कम होती है।
  • बालों के झड़ने व् टूटने की समस्या शुरू हो जाती है।
  • ज्यादा बालों को धोने से बाल अपनी प्राकृतिक चमक को खोने लगते है।
  • बाल रूखे सूखे व् बेजान होने लगते है।

तो आपको अपने बालों का अच्छे से ध्यान रखने के लिए अच्छे शैम्पू का इस्तेमाल करना चाहिए, साथ ही नियमित बालों को नहीं धोना चाहिए। क्योंकि बालों की ख़ूबसूरती बरकरार रहने के साथ आपकी ख़ूबसूरती को भी बरकरार रहने में मदद मिलती है। इसीलिए आपको अपने बालों की केयर के साथ बिल्कुल भी लापरवाही नहीं करनी चाहिए।

Leave a comment