Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

लौकी के जूस के क्या फ़ायदे होते है?

0

हमारे फ्रिज में बहुत-सी सब्जियां मौजूद होती है जिनमे से कुछ तो हमारे स्वाद को बढ़ाती है जबकि कुछ को मज़बूरीवश उनके फ़ायदों के कारण खाना पड़ता है. उन्ही कुछ सब्जियों में से एक है घीया जिसे लौकी भी कहा जाता है. बाज़ार में लौकी की कई वैरायटी मिलती है. लेकिन सामान्य तौर पर गोल और लम्बी घीया देखने को मिलती है. ऐसे तो सभी इसका प्रयोग सब्जी आदि बनाने के लिए करते है लेकिन कई कुछ लोग अपनी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं और परेशानियों के लिए इसके जूस का प्रयोग करते है.

बेल के रूप में उगने वाले इस फल की परत थोड़ी मोटी होती है, जिसमे पानी और पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा पायी जाती है. ऊपर से ये कुछ पीले और हरे रंग का होता है जिसे छिलने पर सफ़ेद रंग का गुदा मिलता है. सामान्य तौर पर इसकी खेती नम और आद्र क्षेत्रों में की जाती है. पोषक तत्वों के अतिरिक्त इसमें कई विटामिन्स और मिनरल्स भी पाए जाते है जो मनुष्य के स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होते है.

इस लाभदायक सब्जी की सबसे बड़ी खासियत है की ये आसानी से किसी भी जगह मिल जाती है. इसके अलावा लौकी में और भी कई गुण मौजूद होते है जो कुछ गंभीर बिमारियों में औषधि के रूप में कार्य करते है. सामान्य तौर पर देखा जाता है की लोगो को लौकी खाना पसंद नहीं होता. कुछ लोग को इसे इसके स्वाद के कारण नापसंद करते है तो कुछ को ये पता ही नहीं होता की ये सब्जी उनके स्वास्थ्य के लिए कितनी फायदेमंद है. यदि आप भी उन्ही लोगों में से है जिन्हें घीया खाना बिलकुल पसंद नहीं है तो आपको बता दें लौकी एक बेहद फायदेमंद सब्जी है जिसके प्रयोग से वजन बढ़ने जैसी आम समस्या से लेकर गुर्दे की सुजन तक सभी में आराम मिलता है.

लेकिन सभी के इसके फ़ायदों के बारे में नहीं होता होता, इसीलिए आज हम आपको लौकी के जूस के विभिन्न फ़ायदों से अवगत कराने जा रहे है जिन्हें जानकर आपको हैरानी होगी. क्योंकि इस बेस्वाद सब्जी के वाकई में कई फ़ायदे है. तो आइए जानते है लौकी का जूस पीने के फायदें!!

लौकी के जूस के स्वास्थ्य के लिए फ़ायदे :-

ऐसे तो लौकी के जूस का सेवन करने के बहुत से फ़ायदे होते है लेकिन उनमे से कुछ है जिनमे लौकी का जूस बहुत अधिक लाभकारी होता है और उन्ही कुछ टॉप हेल्थ बेनेफिट्स की जानकारी हम आपको देने जा रहे है. इसीलिए आज से ही अपने रेगुलर डाइट चार्ट में लौकी को सम्मिलित करें.

1. वजन घटाने में मददगार :

वजन घटाने के लिए लौकी का जूस सबसे अधिक प्रयोग में लाया जाता है. इसके लिए ताज़ी लौकी को छीलकर उसके छोटे-छोटे टुकड़े काट लें, उसके बाद उसे मिक्सी में डालकर उसका जूस निकाल लें. अपना वजन घटाने के लिए रोज़ाना इस जूस का सेवन करें. लौकी के जूस में बहुत से विटामिन्स, पोटैशियम और आयरन पाया जाता है जो आपके लिए बेहद फायदेमंद होते है. बेहतरीन परिणाम पाने के लिए सुबह खाली पेट इस जूस का सेवन करें.

2. पाचन में सहायक और कब्ज में दे आराम :

लौकी में न केवल एक soluble fiber है बल्कि एक insoluble fiber भी है जिसमे पानी की अच्छी मात्रा पायी जाती है. पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में लौकी का जूस बेहद लाभकारी होता है. इसके अलावा कब्ज की समस्या में लौकी जूस का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है. इसके साथ ही पाचन तंत्र से जुडी समस्याएं जैसे गैस और फेट फूलने की समस्या में भी आराम देता है.

3. ठंडक दे :

चूँकि लौकी के जूस में पानी की अच्छी मात्रा पायी जाती है, तो ये शरीर को ठंडक पहुंचाता है. इसके साथ ही पसीने के रूप में निकले पानी की कमी को भी पूरा करता है. इसीलिए गर्मियों के दिनों में तो इसका सेवन जरुर करना चाहिए.

4. मूत्र संबंधी समस्याएं :

इसकी diuretic प्रकृति के चलते, लौकी का जूस शरीर में मौजूद पानी की अतिरिक्त मात्रा को फ्लश आउट करने में मदद करता है. यदि इसके सेवन से पूर्व एक चम्मच नींबू के रस का सेवन किया जाए तो ये और भी फायदेमंद सिद्ध हो सकता है.

5. नींद से संबंधित समस्याएं :

यदि आप भी insomnia की समस्या से पीढित है, तो लौकी के जूस में थोडा सा तिल का तेल मिलाकर उसका प्रयोग करें. ये आपकी नींद को बेहतर बनाने में मदद करेगा.

6. पानी से संबंधित समस्याएं :

यदि आप भी sweating, fatigue और diarrhea जैसी स्वास्थ्य संबंधित समस्यायों से पीढित है तो एक गिलास लौकी का जूस आपके लिए बेहद लाभकारी सिद्ध हो सकता है. क्योंकि लौकी का जूस शरीर में हुई पानी की क्षति को प्रकृतिक तरीके से उसी समय पूरा कर देता है. इसके साथ ही मधुमेह के रोगियों के साथ होने वाली आम समस्या जैसे अधिक प्यास लगना को भी नियंत्रित करता है. इसके साथ ही आपके शरीर में हुई पानी की हानि को भी पूरा करता है.

7. हृदय को स्वस्थ रखे :

रोज़ाना लौकी के जूस का सेवन करने से आपके शरीर में BP नियंत्रित रहता है जिससे आपका हृदय भी स्वस्थ रहता है.

8. गुर्दे की सुजन :

आयुर्वेद में गुर्दे के सुजन का उपचार करने के लिए लौकी के जूस को पीने की सलाह दी जाती है.

कैसे बनाएं लौकी का जूस?लौकी के जूस के क्या फ़ायदे होते है

जैसा की हमने आपको बताया लौकी का जूस पीने के कई फ़ायदे है लेकिन बहुत से लोग इसे इसके खराब स्वाद के कारण नापसंद करते है. यदि आप भी उन्ही लोगों में से एक है जिन्हें कच्ची लौकी का स्वाद और फ्लेवर पसंद नहीं है, तो हम आपको लौकी के जूस बनाने की एक बेहतर रेसिपी बताने जा रहे है. हो सकता है इस रेसिपी से आप इसे पसंद कर लें.

  • सबसे पहले एक छोटी लौकी लें, उसका वजन लगभग 250 से 300 ग्राम होना चाहिए.
  • इसके बाद उसे पानी से अच्छी तरह धो लें ताकि उसपर किसी प्रकार की गंदगी न मौजूद हो.
  • अब उसे छीलकर उसके टुकड़े काट लें. यदि सम्भव हो तो घीया का छोटा सा टुकड़ा काट कर उसे चख लें की कहीं वो कड़वा तो नहीं है.
  • उसके बाद उसमे पुदीने की कुछ पत्तियां मिला लें.
  • थोडा सा पानी डालकर सबको मिक्सी में पीस लें.
  • जूस बन जाने के बाद इसमें एक चम्मच जीरा पाउडर, 2 चम्मच काली मिर्च और स्वादानुसार नमक मिला लें.
  • अच्छे से मिलाने के बाद उसमे बर्फ के टुकड़े डालकर लौकी के जूस का स्वाद लें.

इस रेसिपी को एक बार ट्राई करें, हो सकता है की आप भी इस बेस्वाद लौकी के फेन हो जाएँ.

सौन्दर्य के लिए लौकी के जूस के फ़ायदे :-

क्या आप जानते है रोजाना सुबह लौकी के जूस का सेवन करने से गंजेपन और असमय बाल सफ़ेद होने की समस्या से निजात पाई जा सकती है? इतना ही नहीं, घिये का जूस पीने से आपकी त्वचा स्वस्थ और ग्लोइंग भी होती है. इसके साथ ही मुंहासे और दाग़ धब्बों से छुटकारा भी दिलाता है. त्वचा और बालों के लिए लौकी का जूस निम्नलिखित रूप से फायदेमंद है :

1. असमय सफ़ेद हुए बाल :

यदि आप रोजाना सुबह लौकी के जूस का सेवन करते है, तो आपके बाल कभी भी असमय सफ़ेद नहीं होंगे.

2. स्मूथ और सुन्दर त्वचा के लिए :

चूँकि लौकी का जूस आंतरिक तौर पर आपके शरीर की सफाई करता है तो ये आपकी त्वचा को स्वस्थ और मुहांसों से दूर रखने में भी मदद करता है. साथ ही त्वचा में तेल के निर्माण को भी नियंत्रित करता है.

ध्यान रखने वाली बातें :-

जब आप अपने स्वास्थ्य और त्वचा के लिए लौकी के जूस का सेवन करते है तो इसके लिए आपको कुछ बातों का बेहद खास ख्याल रखना होता है. कड़वे लौकी के जूस का सेवन करने से समस्याएँ उत्पन्न हो सकती है. कडवी लौकी का जूस पीने के मुख्य प्रभाव पेट के निचले भाग में दर्द, उल्टियाँ और डायरिया की समस्या है. इसीलिए, यदि आपने गलती से कडवी लौकी के जूस का सेवन कर लिया है तो जितना जल्दी हो सके अपने डॉक्टर से कंसल्ट करें.

इसीलिए लौकी के जूस को अपने डाइट में सम्मिलित करने से पूर्व और उसका सेवन करने से पूर्व एक बार अपने डॉक्टर से कंसल्ट जरुर करें.

Leave a comment