लू से बचाव, गर्मियों के दिनों में लू लगने से बचने के घरेलू उपाय!

Dehydration problem in summers, Dehydration se bchane ke ghrelu upay, Lu lagne se bchane ke upay, गर्मियों में लू लगने पर क्या करें, गर्मियों के दिनों में डिहाइड्रेशन होने पर क्या करें, लू से बचाव, गर्मियों के दिनों में लू लगने से बचने के घरेलू उपाय, गर्मियों में लू से बचाने के उपाय, गर्मी के दिनों में लू से बचने के घरेलू उपाय, लू से बचाने के घरेलू उपाय, लू लग जाए तो क्या करें

0

गर्मियों के मौसम में सबसे बड़ी समस्या स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों की होती है। गर्मी के दिनों में लगातार बढ़ता तापमान और उस दौरान चलने वाली गर्म हवाएं किसी के लिए भी परेशानी का कारण बन सकती है। गर्मियों के मौसम में तेज धूप के कारण तापमान में होता इजाफा, लू लगना, हवा में रुखापन और शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या होना आम है। बहुत से शहरों में इस दौरान तापमान 45 डिग्री के भी पार हो जाता है। ऐसे में डिहाइड्रेशन और लू लगना एक आम समस्या है।गर्मी में लू से बचने

गर्मी के दिनों में चलने वाली गर्म लू के कारण लोगों को डिहाइड्रेशन, शरीर में कमजोरी और पेट से संबंधित परेशानियां होने लगती है, इसके अलावा बुखार, जी मचलना, कमजोरी, चक्कर आना, मतली, उलटी, दस्त होना आदि भी होने लगती है। अगर आपके साथ भी गर्मियों में इस तरह की समस्याएं होती रहती है तो परेशान होने की आवश्यकता नहीं है! क्योंकि आज हम आपको गर्मियों में लू लगने और लू से बचने के लिए क्या करें इस बारे में बताने जा रहे है।

लू से बचने के घरेलू उपाय :-

गर्मियों के मौसम में लू से बचने के लिए आपको थोड़ी मेहनत तो करनी पड़ेगी। यहाँ हम आपको कुछ सरल घरेलू उपाय बता रहे है जिनकी मदद से डिहाइड्रेशन और लू लगने की समस्या से बचा जा सकता है।

1. धनिया –

गर्मियों के मौसम में लू लगने से बचने के लिए ऐसे खाद्य पदार्थों का प्रयोग करना चाहिए जो बॉडी को ठंडक पहुंचा सके। और धनिया आपकी इसमें मदद कर सकता है। इसकी ठंडी तासीर शरीर की ठंडा रखने के साथ-साथ फ्रेशनेस भी प्रदान करेगी। इसके लिए धनिये को पानी में भिगोकर रखें, उसके बाद अच्छे से मसलकर उसे छान लें। अब इस छने हुए पानी में थोड़ा सी चीनी मिलाकर पी जाएं।

2. आम का शर्बत –

भले ही गर्मियों में इसका अधिक सेवन करने से फुंसिया आदि निकल जाती है। परन्तु यदि आप आम का शर्बत, मैंगो शेक और आमपन्ना का सेवन करेंगे तो लू लगने की समस्या से बचा जा सकता है।

3. दही और उससे बनी चीजें –

गर्मियों के मौसम में लस्सी, दही, छाछ और मठा आदि का सेवन करना बहुत लाभकारी माना जाता है। ये न केवल शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने में मदद करते है अपितु शरीर की पानी की कमी को पूरा करके गर्मी से भी राहत दिलाते है। वैसे आप चाहे तो छाछ में थोड़ा काला नमक और जीरा डालकर भी सेवन कर सकते है।

4. पानी का सेवन –

बहुत से लोगों से घर से बाहर जाते वक्त पानी ले जाने की आदत नहीं होती। लेकिन क्या आप जानते है की आपकी ये आदत आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होती है। इसलिए गर्मियों के दिनों में बाहर जाते हमेशा पानी की बोतल साथ में रखनी चाहिए। और थोड़ी थोड़ी देर में पानी पीते रहना चाहिए। एक और बात कभी भी घर से खाली पेट बाहर नहीं जाना चाहिए। क्योंकि अगर आप बाहर भूखें जाते है तो लू लगने की संभावना अधिक होती है। इसलिए जब भी घर से निकलें तो कुछ खा लें।

5. फलों का रस –

गर्मी में खुद को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए फलों का रस भी बहुत लाभकारी होता है। जिसमे ठंडाई, नारियल पानी, नींबू पानी और अन्य फलों का रस सम्मिलित है। गर्मियों के दिनों में इस तरह के तरल पदार्थों का सेवन करते रहने से शरीर में डिहाइड्रेशन नहीं होती।और लू भी नहीं लगती। और इस तरह के तरल पदार्थ मोटापा घटाने में भी मदद करते है।

6. लौकी –

लौकी में पानी की अत्यधिक मात्रा पाई जाती है, जिससे शरीर में पानी की की नहीं होती। गर्मियों में मौसम में शरीर को खाना पचाने में काफी दिक्क़ते होती है। ऐसे में लौकी का रायता, लौकी की सब्जी और उसका जूस आदि आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। लौकी के अलावा आपको तोरई, खीरा, ककड़ी आदि सब्जियों का भी सेवन कर सकते है।

7. जलजीरा –

गर्मियों में होने वाले पेट से संबंधित रोगों, घमौरियों और पित्त आदि से बचने के लिए जलजीरा बहुत बेहतर उपाय है। इसके सेवन से इन समस्यायों को ठीक भी किया जा सकता है। इसके साथ-साथ घमौरियां होने पर तुलसी और नीम का पेस्ट लगना बहुत लाभकारी होता है।

8. एनर्जी ड्रिंक –

गर्मियों में चलने वाली गर्म लू के कारण शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या होने लगती है जिसे पानी की कमी की समस्या कहा जाता है। ऐसे में ग्लूकोस और एनर्जी ड्रिंक का सेवन करना फायदेमंद होगा। ध्यान रहें जब तक पूरी तरह स्वस्थ न हो जाएं तब तक ग्लूकोस का सेवन करते रहें।

9. विटामिन सी और ए –

गर्मियों के दिनों में ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जिनमे विटामिन सी और विटामिन ए की अच्छी मात्रा हो। यह आपको खट्टे फलों जैसे संतरे, मौसमी, नींबू आदि में मिल जाएगा। इसके अलावा पुदीना भी आपकी इस समस्या में मदद कर सकता है। क्योंकि ये जलन के साथ साथ, बुखार गैस और लू की समस्या को भी दूर करता है।

10. सलाद –

गर्मियों के दिनों में खीरा और प्याज का सलाद खाना बहुत लाभकारी होता है। जहाँ खीरा शरीर की पानी की जरुरत को पूरा करता है वहीं कच्ची प्याज लू लगने से बचाती है। अगर गर्मियों में नियमित रूप से प्याज खाई जाए तो लू लगने की संभावना बहुत कम हो जाती है।

तो ये थे, कुछ घरेलू उपाय जिनकी मदद से लू लगने से बचा जा सकता है। बस आपको अपने शरीर और स्वास्थ्य का ध्यान रखना है। एक और बात, कभी भी कहीं बाहर से आने के बाद तुरंत पानी का सेवन नहीं करें। ऐसा करने से समस्या हो सकती है। आपको पानी पीना है तो शरीर का तापमान सामान्य होने पर ही पियें।

[Total: 0    Average: 0/5]