केले में कौन से विटामिन व् मिनरल्स होते हैं जो गर्भ के लिए फायदेमंद होते हैं

प्रेगनेंसी के दौरान फलों का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। और केला भी उन बेहतरीन फलों में से एक है जो गर्भवती महिला व् गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही केला हर मौसम में आसानी से मिल भी जाता है साथ ही केले में मौजूद फैटी एसिड, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, विटामिन बी, फाइबर जैसे पोषक तत्व प्रेग्नेंट महिला व् बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं ऐसे कौन से पोषक तत्व होते हैं जो गर्भ में बच्चे को फायदा पहुंचाते हैं उस बारे में जानते हैं।

फोलेट

फोलेट गर्भ में पल रहे शिशु के लिए बहुत जरुरी पोषक तत्व होता है। क्योंकि इससे शिशु के मस्तिष्क के बेहतर विकास में मदद मिलने के साथ रीढ़ की हड्डी के बेहतर विकास में भी मदद मिलती है। साथ ही यह जन्म के समय शिशु को होने वाली बिमारियों से सुरक्षित रखने में भी मदद करता है।

विटामिन बी 6

केले में विटामिन बी 6 भी प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है जो गर्भ में पल रहे शिशु के तंत्रिका तंत्र व् मस्तिष्क के विकास को बढ़ाने में मदद करता है।

विटामिन सी

विटामिन सी एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट होता है जो गर्भ में शिशु तक आयरन की मात्रा को सही पहुंचाने में मदद करने के साथ शिशु के इम्युनिटी लेवल को बढ़ाने में भी मदद करता है। जिससे गर्भ में पल रहे शिशु को हर तरह के संक्रमण से बचे रहने में मदद मिलती है।

कैल्शियम

केले में कैल्शियम की मात्रा भी मौजूद होती है जो गर्भ में पल रहे शिशु की हड्डियों व् दांतों के बेहतर विकास में करती है। और हड्डियों का बेहतर विकास होने से शिशु के शारीरिक विकास को बेहतर होने में मदद मिलती है।

तो यह हैं केले में मौजूद पोषक जो गर्भ में पल रहे शिशु के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। यदि आप भी प्रेग्नेंट हैं तो आपको भी गर्भ में पल रहे शिशु के विकास से जुड़े इन बेहतरीन फायदों के लिए केले का सेवन जरूर करना चाहिए।