मान सम्मान बढ़ाने के उपाय

0

मान सम्मान बढ़ाने के उपाय, मान सम्मान की प्राप्ति के लिए टिप्स, मान सम्मान चाहते हैं इन टिप्स का ध्यान रखें, मान सम्मान, मान सम्मान ऐसे बढ़ाएं, Tips to enhance Respect

जिंदगी में हर कोई चाहता है की उसे मान सामान मिले, लोग उनकी तारीफ़ करें, सराहना करें, आदि। कुछ लोगो को बहुत ही आसानी से सब कुछ मिल जाता है, तो कुछ लोगो को सारी जिंदगी मेहनत करने के बाद भी ऐसा नहीं मिलता है। मान सामान पाने के लिए सबसे पहली बात की आपके पास सिर्फ पैसा होना जरुरी नहीं होता है, बल्कि आपका व्यवहार बहुत अच्छा होना चाहिए। आपको लोगो को इज्जत देनी चाहिए ताकि लोग आपका भी सम्मान करें। इसके अलावा मान सम्मान पाने के लिए आपको एक बात और ध्यान रखनी चाहिए की आप इसे किसी से मांग नहीं सकते हैं, बल्कि आपको मान सम्मान कमाना पड़ता है।

मान सम्मान पाने के उपाय

यदि आप चाहते हैं की लोग आपकी इज्जत करें, आपका साथ दें, आपकी बातों को सुने तो सबसे पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। क्या आप भी ऐसा चाहते हैं? यदि हाँ तो आइये जानते हैं मान सम्मान पाने के लिए आप किन टिप्स का इस्तेमाल कर सकते है।

दूसरों को दे इज्जत

मान सम्मान पाने का सबसे आसान उपाय होता है की आप दूसरों का सम्मान करें लोग आपका सम्मान जरूर करेंगे। लेकिन आप इसे कभी किसी से मांग नहीं सकते है इसे कमाना पड़ता है जो की आपको तब मिलता है जब आपको दूसरों को भी वही इज्जत देते हैं।

करें प्यार से बात

आपका व्यवहार ही आपको लोगो के करीब करने में मदद करता है, ऐसे में मान सम्मान को बढ़ाने के लिए आपको हमेशा लोगो से जुड़ कर रहना चाहिए हमेशा उनसे प्यार से बात करनी चाहिए। आप जितना लोगो को प्यार बांटते हैं लोग आपको उतना ही प्यार देते हैं, इसीलिए आपको चाहिए की आप हमेशा लोगो के साथ प्यार से रहें।

न करें क्रोध

गुस्सा हमेशा इंसान की कमजोरी का काम करता है, जो हमेशा इंसान को गिराने लगती हैं। ऐसे में गुस्सा करना किसी सही बात के लिए जायज होता है, लेकिन हर बात पर गुस्सा करके अपने आप को यदि आप महान दिखाते हैं तो यह आपकी गलती है। क्योंकि ऐसा करने से आपके साथ कभी कोई नहीं खड़ा होता है और न ही आपका कोई मान सम्मान करता है ऐसे में यदि आप चाहते हैं की लोग आपका मान सम्मान करें तो आपको अपनी इस आदत में भी सुधार लाना चाहिए।

गलत का न दें साथ

गलत का साथ देने पर आपके साथ केवल वही लोग होते है जो खुद गलत होते हैं, और वो भी आपकी इज्जत नहीं करते हैं। साथ ही बाकी लोगो की नज़रों में भी आप गिर जाते हैं। ऐसे में आपको इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए की आप कभी भी गलत का साथ न दें, हमेशा खुद भी सही करें और सही के साथ खड़े रहें ऐसा करने से आपको खुद पता चलेगा की कितने लोग आपके साथ हैं और कितने लोग आपसे अलग है।

किसी को न दिखाएं नीचा

इंसान जब किसी को नीचा दिखाने की कोशिश करता है तो वो दूसरे को नीचा नहीं दिखाता है, बल्कि दूसरों की नज़रों में खुद नीचा हो जाता है। इसीलिए यदि आप चाहते हैं लोग आपका मान सम्मान करें, आपको प्यार करें, तो आपको कभी भी किसी को नीचा दिखाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।

न करें घमंड

घमंड करने वाले लोगो को बाहर तो क्या कोई घर में भी सम्मान नहीं देता है, उनके अपने रिश्तेदार ही उनसे मुँह मोड़ने लगते हैं। और घमंड हमेशा मनुष्य को नीचा करता है, ऐसे में यदि आप चाहते हैं तो आपको कभी घमंड नहीं करना चाहिए, और कभी भी बड़े और छोटे का भेदभाव भी नहीं करना चाहिए।

मदद करें

मदद करना इंसानियत की सबसे पहली निशानी है, यदि आप हमेशा लोगो की मदद के लिए आगे आते हैं तैयार रहते हैं। ऐसे में लोग आप पर विश्वास करते है और आपको सम्मान देते हैं, इसीलिए मदद करते समय ऐसा न सोचते हुए की इसमें आपका क्या फायदा होगा और दूसरों की मदद करें इससे आपको मान सम्मान बढ़ाने में मदद मिलेगी।

एक मत रहें

हमेशा एक मत रहें बार बार अपनी बातों को न बदलें, क्योंकि ऐसा करने से आप दूसरों की नज़रों में गिर जाते हैं। और यदि आप अपनी ही बात पर एकमत नहीं रह सकते हैं तो दूसरों की आपसे अपेक्षा नहीं रहती है और कोई भी आपको नहीं पूछता है। ऐसे में मान सम्मान बढ़ाने के लिए एकमत रहें औरवो भी जो सही है उस बात पर।

तो यह हैं कुछ टिप्स जिनका इस्तेमाल करने से आपको मान सम्मान पाने में मदद मिलती है, और यदि आप चाहते है की लोग हमेशा आपको मान सम्मान दें तो इसके लिए जरुरी है की आप अपने व्यवहार को सबके साथ ठीक रखें।

[Total: 0    Average: 0/5]