Take a fresh look at your lifestyle.

मच्छर, छिपकली, और कॉकरोच भगाने के तरीके

0

मौसम में गर्माहट आते ही घर में मच्छर, छिपकली और कॉकरोच की लाइन सी लग जाती है, नियमित इन्हे भगाने के लिए किसी न किसी उपाय को करना, और फिर से इनका आ जाना, आज कल इन्हे भगाने के लिए मार्किट में भी बहुत सी चीजे आई हुई हैं, जैसे की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, दवाइयां आदि, लेकिन घर में यदि छोटे बच्चे हो तो इनका इस्तेमाल करते हुए डर लगता है, कही बच्चे इन्हे छू या खा न लें, क्योंकि यह जहर ही होता है, साथ ही इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस भी इतने असरदार नहीं होते है, क्या आप भी इनसे परेशान है और इनसे निजात पाने के उपाय तलाश रहें है, तो आइये आज हम आपको मच्छर, छिपकली, कॉकरोच को भगाने के लिए कुछ तरीके बताते है, जिनसे आपको इनसे निजात पाने में मदद मिलेगी।

मच्छर को दूर भगाने के उपाय:-

mosquitoes

कपूर का इस्तेमाल करें:-

कपूर का इस्तेमाल करने से आपको मच्छर को दूर भगाने में मदद मिलती है, इसके इस्तेमाल के लिए आप कमरे की सभी खिड़कियाँ दरवाजे बंद करके दस मिनट के लिए छोड़ दें, सारे मच्छर भाग जाएंगे।

लैवेंडर का इस्तेमाल करें:-

लैवेंडर की खुशबू से भी आपको मच्छर को दूर भगाने में मदद मिलती है, इसके इस्तेमाल के लिए आप किसी स्प्रे की बोतल में डालकर प्राकृतिक रूम फ्रेशनर के रूप में छिड़काव करें, इससे भी आपको मच्छर को दूर भगाने में मदद मिलती है।

निम्बू और नीलगिरि के तेल का इस्तेमाल करें:-

निम्बू और नीलगिरि के तेल का इस्तेमाल करने के लिए आप इन्हे मिक्स करके मच्छर भगाने में लिक्विड वाली बोतल में डालकर उसका इस्तेमाल करें, इससे आपको मच्छर को भगाने में मदद मिलती है, और साथ ही यदि आप नीलगिरि के तेल और निम्बू के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर अपनी स्किन पर लगाते है, तो इससे भी आपको मच्छर नहीं काटते है।

पुदीने का इस्तेमाल करें:-

पुदीने के रस का कमरे में छिड़काव करने से और इसे अपनी स्किन पर लगाने से आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है, साथ ही इससे आपकी स्किन पर कोई दुष्प्रभाव भी नहीं पड़ता है।

लैंप का इस्तेमाल करें:-

यदि आपके घर में केरोसिन के तेल का लैंप हैं, तो उसमे थोड़ा नीम का तेल, नारियल का तेल, और बीस ग्राम कपूर को डाल दें, और उसे जला दें, जैसे जैसे इसकी लो बढ़ेगी, वैसे उसकी खुशबू से मच्छर छू मंतर हो जायेंगे।

सरसों के तेल का इस्तेमाल करें:-

सरसों के तेल में उतनी ही मात्रा में अजवाइन पीस कर, गत्ते के टुकड़ों को उसमे भिगो लें, उसके बाद उन गत्ते के टुकड़ों को अपने कमरे के चारों और रख दें, आप चाहे तो खिड़कियों के पास भी रख सकते हैं, ऐसा करने से मच्छर आपके घर से दूर भागते हैं, और आपको इनसे निजात मिलता है।

मच्छर भगाने के अन्य उपाय:-

  • मच्छर भगाने की खाली रिफिल में नीम का तेल भर दें, और ऑन कर दें।
  • नारियल और नीम के तेल का दीपक कमरे में जलाकर कमरा बंद कर दें, मच्छर भाग जाएंगे।
  • संतरे के छिलको को सुखाकर, और बाद में कोयले को जलाकर इसमें इस पाउडर को डालदें, और धुंआ कर दें, इससे मच्छर मर जाते है।
  • तुलसी के पत्तो का रस कमरे में छिड़कने और शरीर पर लगाने से मच्छर नहीं काटते है।
  • नीम की पत्तियों को सुलगाने से भी मच्छर को भगाने में मदद मिलती है।

छिपकली भगाने के उपाय:-

lizard

मोरपंख का इस्तेमाल करें:-

मोरपंख आपके घर से छिपकली को भगाने का सबसे आसान उपाय होता है, क्योंकि यदि आप इसे अपने घर में रखते है तो छिपकलियों को ऐसा लगता है जैसे की वो सांप हैं, और उसे खा जाएगा, इसीलिए वो उनसे दूर भागती है, और इसे आप गुलदस्ते आदि में रखकर घर की सजावट भी कर सकते है और छिपकलियां भी भाग जाती हैं।

प्याज़ का इस्तेमाल करें:-

प्याज़ में सल्फर की मात्रा अधिक होती है, और इसकी बुरी दुर्गन्ध से छिपकलियां दूर भागती है, इसके इस्तेमाल के लिए आप प्याज़ की स्लाइसेस को काटकर धागे में बाँध लें, और उसे लाइट या जहां पर छिपकलियां सबसे ज्यादा होती है, वहां पर लटकाएं आपको खुद ही इसका असर दिखाई देगा, और धीरे धीरे वो आपके घर में ही आना बंद कर देंगी।

लहसुन का इस्तेमाल करें:-

लहसुन का प्रयोग करने के लिए आप सबसे पहले इसकी कुछ कलियों को छील कर उसका रस निकाल लें, उसके बाद एक स्प्रे बोतल लें, और उसमे पानी और लहसुन का रस मिलाएं, और फिर वहां वहां स्प्रे करें जहां पर छिपकलियां सबसे ज्यादा आती हैं, लहसुन की तीखी गंध का इस्तेमाल करके आपको छिपकलियों को दूर भगाने में मदद मिलती है।

काली मिर्च का इस्तेमाल करें:-

black-pepper

काली मिर्च भी आपको छिपकलियों को अपने घर से दूर भगाने में मदद करती है, इसके इस्तेमाल के लिए आप एक स्प्रे बोतल में पानी में काली मिर्च का पाउडर डाल कर पूरे घर में स्प्रे करें, काली मिर्च की तीखी गंध छिपकलियों को बिलकुल पसंद नहीं होती है, जिससे आपको इनसे निजात पाने में मदद मिलती है।

बर्फ वाले ठन्डे पानी का इस्तेमाल करें:-

एक स्प्रे बोतल में बिलकुल ठंडा पानी डालें, और उसे छिपकली पर स्प्रे कर दें, छिपकली उस जगह से भागने लगेगी, ऐसा कुछ दिनों तक नियमित करें, उसके बाद देखिये वो छिपकली आपके घर में तो नहीं आएगी, और यदि वो नीचे गिर जाती है तो आप उसे झाड़ू आदि से बाहर की तरफ निकाल दें।

अंडे के छिलको का इस्तेमाल करें:-

अंडे के छिलको को भी उस स्थान पर रखें जहां पर सबसे ज्यादा छिपकली आती है, इन्हे देखकर भी उन्हें भ्रम हो जाता है, की शायद यहां कोई बड़ा जीव रहने के लिए आ गया है, और अब वो इन्हे खा जाएगी, इसीलिए वो उस स्थान से दूर भागने लगती है, और यदि आप ज्यादा छिपकली से परेशान है तो अंडे के छिलको को तीन से चार दिन में बदलते रहना चाहिए, इससे भी आपके घर में छिपकलियां नहीं आती हैं।

कॉफ़ी पाउडर का इस्तेमाल करें:-

कॉफ़ी पाउडर का इस्तेमाल तम्बाकू पाउडर के साथ मिलाकर करने से आपको छिपकलियों से राहत पाने में मदद मिलती है, इसके इस्तेमाल के लिए आप बराबर मात्रा में इन दोनों को मिलाकर इसमें पानी मिला लें, उसके बाद इसकी छोटी छोटी गोलियां बनाकर उस स्थान पर रखें जहां पर छिपकलियां सबसे अधिक आती हैं, इन्हे यदि को खा लेंगी तो मर जाएंगी, नहीं तो भाग जरूर जाएंगी।

कॉकरोच को भगाने के तरीके:-

cockroch

बोरिक एसिड का इस्तेमाल करें:-

दो चम्मच बोरिक एसिड और दो चम्मच आटे को बराबर मात्रा में मिलाकर अच्छे से गूथ लें, उसके बाद इसकी छोटी छोटी गोलियां बनाकर उस स्थान पर रख दें, जहां पर कॉक्रोच आते है आपको खुद इसका असर दिखाई देगा, और आपके घर से इनका नाम निशान मिट जाएगा।

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें:-

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने से भी आपको घर में मौजूद कॉकरोच से निजात पाने में मदद मिलती है, इसके इस्तेमाल के लिए आप शक़्कर और बेकिंग सोडा को बराबर मात्रा में मिक्स करके एक मिक्सचर बनाएं, उसके बाद उसे घर के सभी कोनो में रखें, मीठे के कारण वो उनके पास आएंगे, लेकिन इसका सेवन उनके लिए जहर का काम करेगा।

तेजपत्ते का इस्तेमाल करें:-

तेजपत्ते की तेज गंध न केवल आपकी सब्जियों का स्वाद बढ़ाती है, बल्कि इससे कॉकरोच को भगाने में भी मदद मिलती है इसके इस्तेमाल के लिए चार या पांच तेजपत्ते अच्छे से पीस कर पाउडर तैयार कर लें उसके बाद इस पाउडर को घर के उन कोनो में डाल दें जहां कॉक्रोच ज्यादा होते है, इनकी तेज गंध से वो भागने लगेंगे, और आपके घर को साफ़ रखने में मदद मिलेगी।

लौंग का इस्तेमाल करें:-

लौंग की गंध को कॉकरोच बर्दाश नहीं कर पाते हैं, और यदि इसे बच्चे छू भी लें तो इससे कोई नुकसान नहीं होता है, इसके इस्तेमाल के लिए आप घर के सभी कोनो में लौंग डाल दें, या आप उनका पाउडर बनाकर भी डाल सकते है, ऐसा करने से आप खुद देखंगे की कॉक्रोच आपको इधर उधर भागते हुए नज़र आएंगे, साथ ही इसके कारण वो मर भी जाते है, और आपको हमेशा के लिए इनसे निजात मिल जाता है।

खीरे का इस्तेमाल करें:-

घर में खीरा आप सलाद के रूप में इस्तेमाल तो करते ही हैं, और इसके इस्तेमाल से आपको कॉकरोच से जुडी परेशानी का समाधान करने में भी मदद मिलती है, इसके इस्तेमाल के लिए आप खीरे की स्लाइसेस को नियमित काटकर उस स्थान पर रखें जहां कॉक्रोच आते है, कुछ ही दिनों में आप खुद देखेंगे की आपके घर से सभी कॉकरोच भाग गए हैं।

अंडे के छिलको का इस्तेमाल करें:-

अंडे के छिलके भी आपको कॉकरोच से निजात दिलाने में मदद करते है, इसके इस्तेमाल के लिए आप अंडे के छिलको को अपने घर के उन कोनो में रख दें, जहां कॉकरोच आते हैं, इन्हे देखकर कॉकरोच डरते हैं, और दूर भागते है, जिससे आपको आसानी से अपने घर से इन्हे दूर भगाने में मदद मिलती है।

तो ये हैं कुछ उपाय जिनका इस्तेमाल करने से आपको इनसे निजात पाने में मदद मिलती है, इसके साथ आपको उन जगह को बंद करके रखना चाहिए जहां से ये आपके घर के अंदर आते है, साथ ही यह जहां साफ़ सफाई नहीं होती है वहां आते है, इसीलिए इनसे बचने के लिए आपको साफ़ सफाई का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.