Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

हैरानी होगी अगर आप जान जाएंगे मछली खाने के इतने फायदे होते है

0

Machli Khane ke Fayde : अगर आप नॉन-वेजिटेरियन खाना खाते है तो हो न हो आप मछली भी जरूर खाते होंगे। क्योंकि इसका स्वाद तो बेमिसाल होता ही है साथ-साथ इसे खाने के और भी कई फायदे होते हैं। मछली बहुत ही पौष्टिक और गुणों से भरपूर भोजन है जिसमें कई तरह के पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, विटामिन, ओमेगा 3 फैटी एसिड आदि मौजूद होते है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होते हैं।

बिहार, पश्चिम बंगाल और असम के लोग मछली को बड़े चाव से खाते हैं। बंगाली लोगों का फेवरिट भोजन मछली है। और ये लोग इसका बहुत अधिक सेवन करते है इसलिए उनका दिमाग बहुत तेज चलता है और स्ट्रांग रहता है। ये न केवल शारीरिक बल प्रदान करती है अपितु मानसिक स्वास्थ को भी बेहतर बनाती है।

ये एक ऐसा भोजन है जिसका सेवन करने से शरीर को लगभग सभी पोषक तत्व एक ही बार में मिल जाते है। मछली का सेवन करने के और भी कई फायदे होते है जिनके बारे में सभी नहीं जानते इसलिए यहाँ हम आपको मछली खाने के फायदों के बारे में बता रहे हैं।

मछली खाने के क्या फायदे होते हैं?

बालों के लिए : Fish For Hairs

अच्छे और लंबे बाल पाने के लिए मछली का सेवन करना बहुत लाभकारी होता है। मछली का सेवन करने से बाल घने, मुलायम और मजबूत होते हैं। मछली में ओमेगा 3 पाया जाता है जो बालों के साथ-साथ स्किन के लिए भी लाभकारी होता है। इसके लिए मछली को उबालकर या बेक करके खाना चाहिए।

आँखों के लिए : Fish For Eyes

आजकल छोटी उम्र के बच्चों में आँखों से संबंधित समस्याएं होना आम हो गया है। जिसकी वजह से कम दिखाई देना, रात में धुंधला दिखाई देना, आँखों से पानी आना, नजरें कमजोर हो गई हैं। इस वजह से छोटी उम्र में ही बच्चों को चश्मे लगाने पड़ते हैं। जिसका कारण पोषक तत्वों की कमी का होना होता है। खाने में ओमेगा 3 फैटी एसिड सम्मिलित करने पर ये सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं। और मछली में यह भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिससे ये सभी परेशानी भी दूर होती है और आँखों की रोशनी भी तेज होती है।

दिमाग के लिए : Fish For Brain

बच्चे का दिमाग तेज और शार्प करने के लिए उन्हें नियमित रूप से मछली का सेवन कराना चाहिए। क्योंकि मछली में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो नई कोशिकाओं के निर्माण में मदद करते हैं और याददाश्त हो तेज करने का काम करते हैं। भूलने की बिमारी से ग्रसित व्यक्ति को भी मछली का सेवन करना चाहिए।

हाई ब्लड प्रेशर के लिए : Fish For High Blood Pressure

हाई बीपी की समस्या में नियमित रूप से मछली का सेवन करना चाहिए। क्योंकि हाई बीपी में रोगी किसी अन्य मांसाहार का सेवन नहीं कर सकतें। वे मछली का सेवन इसीलिए कर सकते हैं क्योंकि इसमें फैट कम होता है। और इसके सेवन से कोलेस्टरोल भी नहीं बढ़ता। मछली से दिल और मांसपेशियां स्वस्थ रहती है। दिल से रोगों से दूर रहने के लिए भी मछली का सेवन करना चाहिए।

अन्य फायदे : Benefits of Eating Fish

  • डिप्रेशन से जूझ से लोगों को भी मछली का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें मौजूद तत्व अवसाद को कम करते हैं।
  • हार्ट अटैक के खतरे को कम करने के लिए मछली का सेवन करना चाहिए।
  • जो पुरुष खाने में मछली का सेवन करते है उनके स्पर्म स्वस्थ और सक्रिय होते हैं।
  • सेहत और खूबसूरती के लिए भी मछली खाना लाभकारी होता है।

कैंसर के खतरे को भी कम करती है : Fish Benefit For Cancer

जो लोग मछली का अधिक सेवन करते है उनकी तुलना में सामान्य लोगों को कैंसर का खतरा ज्यादा होता है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, मछली खाने से कैंसर का खतरा कम होता है। मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड की अधिक मात्रा होती है जो कैंसर सेल को बढ़ने से रोकती है। मुख्य रूप से टूना और सैल्मन मछलियां इस स्थिति में फायदेमंद होती है। यह मछली स्तन कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, अंडाशय के कैंसर की संभावना को कम करती है। इसलिए इन मछलियों को अपने खाने में जरूर शामिल करना चाहिए।

Leave a comment