हिंदी में जानकारी

पीरियड्स कब से शुरू होकर कब बंद होते है?

0 248

When does menstruation start and stop?

मासिक धर्म कब से शुरू होकर कब बंद होते है, When does menstruation start and stop, Menstruation Cycle details, Menopause Age, मासिक धर्म कब कब बंद होते है

मासिक धर्म या पीरियड्स लड़कियों और महिलाओं में होने वाली एक आम समस्या है जो प्रत्येक माह कुछ दिनों के लिए होती है। इस दौरान महिलाओं के योनि भाग से रक्त का स्त्राव होता है जो 5 या 7 दिनों के बाद अपने आप बंद हो जाता है। वैसे तो आजकल सभी स्कूल्स और माताएं अपनी लड़कियों को समय से पूर्व ही इस बारे में समझा देती है। लेकिन फिर भी आजकल की लड़कियां इस बारे में बात करने से कतराती है। उन्हें इस विषय में चर्चा करने में शर्म आती है।

जिसके कारण कई बार वे अपनी समस्या के बारे में खुल कर किसी से बात नहीं कर पाती। अगर आप भी उन्ही लड़कियों में से है तो परेशान न हो! क्योंकि आज हम आपको पीरियड्स से जुड़े हर एक महत्वपूर्ण तथ्य के बारे में विस्तार से बताने जा रहे है। जिसकी मदद से आप इस चक्र और इसके कारणों को अच्छे से जान पाएंगी। साथ ही हम आपको ये भी बताएंगे की किस उम्र से लड़कियों में मासिक धर्म शुरू होता है और कब बंद होता है?

मासिक धर्म क्या होता है?

सामान्य भाषा में इसे MC या Menstruation cycle भी कहा जाता है जो हर महिला में होने वाली सामान्य शारीरिक गतिविधि होती है। जन्म के दौरान एक लड़की के अंडाशय में लाखो अपरिपक्व अंडे होते है जो किशोरावस्था में हार्मोनल चेंजस होने के चलते विकसित होना शुरू हो जाते है। जिनमे से एक अंडा प्रत्येक माह अंडाशय में से बाहर निकलकर गर्भाशय में आ जाते है। और जब इन परिपक्व अण्डों के साथ किसी के साथ निषेचन नहीं होता तो ये अंडे फुटकर रक्त के रूप में योनि के द्वारा बाहर आ जाते है।periods

लेकिन जब इन अण्डों का निषेचन हो जाता है तो महिला गर्भवती हो जाती है। निषेचन न होने की स्थिति में रक्तस्त्राव होता है जो मुख्यतः 5 से 7 दिनों तक होता है। जिसके बाद अगला माहवारी चक्र फिर बनना प्रारंभ हो जाता है।

पीरियड्स किस उम्र में शुरू होते है और कब बंद हो जाते है?

सामान्य तौर पर मासिक धर्म प्रारंभ होने और बंद होने की कोई निश्चित आयु नहीं है। क्योंकि यह व्यक्ति के रहन सहन और उसकी जीवनशैली पर भी निर्भर करता है। वैसे माहवारी के प्रारंभ होने की सामान्य आयु सीमा 11-13 वर्ष है। महिलाओं में रजोनिवृत्ति (माहवारी बंद होने की स्थिति) 45-55 वर्ष की आयु के मध्य होती है। इस आयु के बाद मासिक धर्म हमेशा के लिए बंद हो जाता है। इसलिए इस आयु के पश्चात् महिलाएं बच्चा पैदा करने की स्थिति में नहीं रहती।

क्या पीरियड्स में अनियमितता भी होती है?

सभी को नहीं परन्तु, कुछ महिलाओं के पीरियड्स अनियमित होते है। जिसका कारण उनका खान पान और जीवनशैली होता है। इस स्थिति में महिला को हर महीने माहवारी नहीं आती। वैसे तो ये स्थिति कमजोर और किसी बिमारी से जूझ रही महिला के साथ भी हो सकती है लेकिन रजोनिवृत्ति की आयु पर पहुंचने वाली महिलाओं और माहवारी की प्रारंभिक स्टेज में रह रही लड़कियों के साथ होना ये आम है।

इसके अलावा इन करने की वजह से भी माहवारी अनियमित हो जाती है :
  • किसी गंभीर बीमारी का होना।
  • गर्भाशय के किसी हिस्से में संक्रमण आदि होना।
  • वजन का सामान्य से अधिक या कम होना।
  • बहुत अधिक कसरत करना।
  • तनाव होना।
  • किसी तरह की गर्भनिरोधक दवाएं या इंजेक्शन लेना।
  • नशीले पदार्थों का सेवन करना।
  • स्तनपान कराना आदि।
इन बातों का रखें ध्यान :-periods 1

अगर आपके साथ निम्नलिखित परेशानियां हो रही है और आप इनका कारण नहीं जान पा रही है तो तुरंत जाकर डॉक्टर से सम्पर्क करें। क्योंकि कई बार छोटी समझकर अनदेखी की जाने वाली समस्याएं आगे चलकर बड़ी साबित हो जाती है। वे समस्याएं निम्न है –

  • 16 वर्ष की आयु के बाद भी माहवारी का प्रारंभ नहीं होना।
  • मासिक धर्म का अचानक अनियमित हो जाना।
  • दो मासिक धर्म के बीच योनि से खून निकलना।
  • माहवारी बंद के एक साल बाद योनि से खून निकलना।
  • 40 वर्ष की आयु के बाद या इसके बाद पीरियड्स के दौरान दर्द होना।
  • मासिक चक्र की अवधि 21 दिन से कम होना।
  • माहवारी के दिनों में बहुत तेज दर्द होना।
क्या प्रत्येक 28 दिन के गैप पर माहवारी आना जरुरी है?

मासिक धर्म का चक्र हर महिला के अपने स्वास्थ्य पर निर्भर करता है। सामान्यतौर पर मासिक चक्र 20 दिन से लेकर 35 दिनों के मध्य हो सकता है। स्वास्थ्य मासिक चक्र 28 दिनों के गैप को भी माना जाता है। हां, कई बार किन्ही कारणों की वजह से पीरियड्स आने में थोड़ी देरी हो जाती है लेकिन इसका अर्थ ये कतई नहीं है की आप गर्भवती है।

मासिक धर्म के दौरान गर्भधारण कर सकते है या नहीं?PREGNANCY-PROBLEM

बहुत से लोग मानते है की इस दौरान गर्भधारण नहीं करना चाहिए जबकि ऐसा नहीं है। आप चाहे तो MC के दौरान भी गर्भधारण कर सकती है। जिन महिलाओं का मासिक चक्र 28 दिनों से भी कम होता है उनमे गर्भधारण की संभावना अधिक होती है।

S*x से परहेज :-

बहुत से महिलाएं इस दौरान सेक्स करना पसंद नहीं करती। लेकिन अगर आप सुरक्षित और सही तरीके से सावधानी रखते हुए S*x किया जा सकता है। ऐसा करने से पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द में आराम मिलता है और दर्द नहीं होता।

तो ये थे मासिक धर्म से जुडी सभी महत्वपूर्ण तथ्य, जिन्हे पढ़कर आप भी समझ गयी होंगी की मासिक धर्म कोई बीमारी नहीं बल्कि एक आम समस्या है जो आपके घर में मौजूद सभी महिलाओं को होती है केवल दादी नानी को छोड़कर।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!