Ultimate magazine theme for WordPress.

मेहंदी रचाने के तरीके

0

भारतीय परंपरा के अनुसार, मेहंदी को सोलह श्रृंगारों में से एक माना जाता है, जिसका महत्व बहुत खास होता है। घर में कोई पूजा हो, किसी की शादी हो, कोई उपवास हो सभी में मेहंदी लगाना बहुत शुभ माना जाता है। इसलिए किसी भी शुभ काम की शुरुवात मेहंदी से की जाती है। लेकिन कई महिलाओं को ये शिकायत होती है की उनकी मेहंदी डार्क नहीं रचती। जिसके चलते दो दिनों में ही मेहंदी छूटने लगती है।

कई बार होता है जब मेहंदी बहुत अच्छी लगी होती है लेकिन सही तरह से नहीं रचने के कारण खूबसूरत डिजाइन भी खिल कर नहीं आ पाता। अगर आप भी अक्सर मेहंदी से जुडी इन समस्यायों को फेस करती हैं तो एक बार इन उपायों का इस्तेमाल करें। इन टिप्स की मदद से आपकी मेहंदी पहले से ज्यादा डार्क रचेगी और लंबे समय तक बनी रहेगी।

हाथों की मेहंदी डार्क करने के उपाय

कुछ खास टिप्स हैं जिन्हे अपनाकर आप अपने हाथों की मेहंदी का कलर डार्क कर सकती है। आइये जानते हैं क्या है मेहँदी रचाने के तरीके।

  • मेहंदी लगाने और रचने में थोड़ा समय लगता है। ऐसे में आपको थोड़ा धैर्य रखना चाहिए। मेहंदी लगवाकर तुरंत नहीं हटाएं। कम से कम 5 – 6 घंटे मेहंदी को हाथों पर लगे रहने दें। इससे मेहंदी का रंग गहरा चढ़ता है। मेहंदी सूखने के बाद उसे नाखूनों से खुरचकर हटाएं नहीं। बल्कि खुद झड़ने दें।
  • अगर आप चाहती की मेहँदी का रंग डार्क रचे तो मेहंदी लगवाने के बाद जब वो हलकी सुख जाए तो उसपर नींबू चीनी का घोल लगा लें। ऐसा करने से मेहंदी लंबे समय तक हाथों से चिपकी रहेगी और रंग डार्क हो जाएगा। ध्यान रहे नींबू चीनी का घोल थोड़ा गाढ़ा होना चाहिए।
  • हाथों की मेहंदी डार्क करने के लिए सरसों का तेल बहुत फायदेमंद होता है। प्रयोग के लिए एक कटोरी में थोड़ा सा सरसों का तेल लें और मेहंदी हटाने से आधा घंटे पहले हाथों पर अच्छी तरह मल लें। इससे मेहंदी छुड़ाने में आसानी होगी। और जब मेहंदी छूट जाए तो एक बार फिर हाथों पर सरसों तेल लगा लें। इससे मेहंदी का रंग गहरा होगा।
  • लौंग का प्रयोग करके भी आप अपनी मेहँदी का रंग डार्क कर सकती हैं। प्रयोग के लिए एक पैन या तवे पर थोड़ी सी लौंग रखकर गर्म करें। बहुत सावधानी रखते हुए अपनी हथेलियों को पैन के ठीक ऊपर कुछ दुरी पर रखें ताकि पैन से निकलने वाला धुआं आपकी हथेलियों पर लगे। इस उपाय का प्रयोग करते समय ध्यान रखें की हाथ न जले। आप देखेंगी कुछ ही घंटों में मेहंदी डार्क हो जाएगी।
  • आपको जानकार हैरानी होगी की सर्दी जुखाम दूर करने वाली विक्स भी मेहंदी का रंग डार्क करने में मदद करती है। दरअसल ये बाम गर्म होती है जिससे मेहंदी को गाढ़ा रंग मिलता है। इसके लिए मेहंदी रात के समय लगाएं ताकि वो पूरी रात हाथों में लगी रहे और उसे रचने का समय मिल सके। मेहंदी हटाने के बाद हाथों में विक्स लगा लें। इससे आपके हाथों के मेहँदी का कलर डार्क हो जाएगा।
  • हाथों की मेहंदी डार्क करने के लिए आप आचार के तेल का प्रयोग कर सकती हैं। जब आपकी मेहंदी पूरी तरह सूख जाए तो उसपर आचार का तेल लगाएं। इस उपाय का प्रयोग करने से आपकी मेहंदी डार्क हो जाएगी।

इन बातों का भी ध्यान रखें

  • मेहंदी हटाने के बाद कम से कम 3 से 4 घंटों तक पानी का इस्तेमाल नहीं करें। और मेहंदी हटाने के लिए भी पानी यूज नहीं करें। इसके लिए आप सरसों तेल का प्रयोग कर सकती हैं।
  • मेहँदी लगाने के बाद एक बात का ध्यान रखें की सीधे धूप के संपर्क में न जाएं। क्यूंकि सूर्य की UV Rays मेहंदी के कलर को हल्का कर देती हैं जिससे उसका रंग फीका हो जाता है।
  • कभी भी मेहंदी लगाने के बाद वैक्सिंग या स्क्रबिंग नहीं कराएं। ये हमेशा मेहंदी लगाने से पहले कराएं। क्यूंकि इससे मेहंदी का कलर हल्का हो जाता है।
  • अगर मेहंदी हटाने के बाद पानी का यूज करना बहुत जरुरी है तो घरवालों या दोस्तों की मदद ले लें। आप चाहे तो दस्ताने पहनकर भी काम कर सकती हैं। इससे मेहंदी पर पानी नहीं पड़ेगा।
  • मेहँदी लगाने से पहले हाथों को अच्छी तरह धोकर साफ कर लें। हाथ पर कुछ भी तेल, क्रीम नहीं लगा हो। क्यूंकि ये चीजें मेहंदी को हाथों पर रचने नहीं देती।
  • इस बात का खास ध्यान रखें की मेहंदी लगाते वक्त आपके हाथों में किसी भी तरह की चिकनाई न हो। क्यूंकि अगर हाथों पर जरा भी चिकनाई हुई तो मेहंदी का रंग नहीं चढ़ेगा।

ये कुछ खास टिप्स हैं जिनका प्रयोग करके आप अपनी मेहँदी को डार्क कर सकती हैं।