Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

महिलाओ में गंजेपन की समस्या का इलाज

0

महिलाओ को लुक को और भी बेहतर बनाने में बाल बहुत मदद करते है, परन्तु बालों का झड़ना, कमजोर होना महिलाओ के लिए आज एक समस्या बन गई है, और जब ये बाल तेजी से झड़ने लगते है तो इसके कारण महिलाओ को गंजेपन की समस्या हो जाती है, जिसके कारण केवल महिलाओ की पर्सनैल्टी ही ख़राब नहीं होती है, बल्कि उनके आत्मविश्वास में भी कमी आ जाती है, इसीलिए बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाएं रखने के लिए आपको अपने बालों की अच्छे से केयर करनी चाहिए, ताकि यदि आपको बालों से जुडी कोई परेशानी हो रही है तो समय रहते उसका इलाज हो जाएँ।

इन्हे भी पढ़ें:- क्या आपके बाल पतले हैं? ये हैं बालों को मोटा करने के तरीके

gangepan

गंजेपन की समस्या का सबसे बड़ा कारण होता है बालों की सही से देख -रेख न करना या बालों में ज्यादा केमिकल का इस्तेमाल करने, इसके कारण आपके बालों की जड़ धीरे धीरे कमजोर होने लगती है, जिसके कारण आपको बालों के झड़ने की समस्या शुरू हो जाती है, और धीरे धीरे आपके सिर में कही कही पूरे बाल झड़ जाते है, जिसके कारण आपको गंजेपन की समस्या शुरू हो जाती है, इसके अलावा बालों से जुडी इस समस्या के कई और कारण भी हो सकते है, जैसे ही शरीर में हॉर्मोन का असंतुलन होने के कारण, किसी बिमारी या शरीर में पोषक तत्वों की कमी का असर भी आपको गंजेपन की समस्या से परेशान कर सकता है, इसके लिए जरुरी है की जैसे ही आपको लगे की आपके बल झड़ रहे है, या पतले हो रहे है, तो इसके कारण का आपको पता लगाना चाहिए, ताकि इसका सही से इलाज हो सकें, इसके अलावा आज हम महिलाओ के लिए ऐसे कुछ ख़ास टिप्स बताने जा रहे है जिसके कारण उनके गंजेपन की समस्या का इलाज हो सकता है, और उन्हें अपने बालों की ख़ूबसूरती को बरक़रार रखने में मदद मिलती है।

गंजेपन की समस्या से बचने के लिए घरेलू इलाज:-

मैथी के बीजो का इस्तेमाल करें:-

maithi

मैथी में आर्जीनाइन की मात्रा ज्यादा होती है जो की आपके नए बालों को उगाने में मदद करती है, इस तरिके का इस्तेमाल करने के लिए आधा कप मैथी के बीज रात भर पानी में भिगोकर छोड़ दें, उसके बाद सुबह उन्हें छानकर पीस लें, अब इसमें एक चम्मच नारियल का तेल मिलाएं, और अच्छे से इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं, और एक घंटे के लिए छोड़ दें, उसके बाद पानी से सिर धो लें, कुछ ही दिनों तक इस तरीके का इस्तेमाल करने से आपको फायदा मिलता है।

प्याज़ का इस्तेमाल करें:-

प्याज़ को घिस कर उसका रस निकाल लें, और अच्छे से अपने स्कैल्प पर लगाएं, और सूखने के बाद इसे धो दें, एक दिन छोड़कर इस उपाय को थोड़े दिनों तक करने से आपको इससे फायदा मिलता है, और आपके गंजेपन की समस्या को दूर होने में मदद मिलती है।

लहसुन का प्रयोग करें:-

lehsun-1

लहसुन को घिस कर पीस लें, उसके बाद इसमें से उसका रस निकाल कर अलग कर लें, उसके बाद इस रस को अच्छे से अपने स्कैल्प पर लगाएं, और सूखने के बाद पानी से सिर को धो लें, हफ्ते में दो से तीन बार इस तरीके का इस्तेमाल करने से आपके गंजेपन की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है।

इन्हे भी पढ़ें:- बाल धोने के सही तरीके ताकि आपका बाल टूटे नहीं!!

रोज़मेरी ऑयल का इस्तेमाल करें:-

एक कटोरी में आठ दस बुँदे रोजमेरी ऑयल और इससे दुगुना नारियल का तेल या ओलिव ऑयल डाल कर अच्छे से मिक्स करें, और रत को सोने से पहले अच्छे से इस मिश्रण की मदद से अपने स्कैल्प पर मसाज करें, और उसके बाद अपने बालों को धो दें, इस तरीके का इस्तेमाल करने से आपके बालों की ग्रोथ बढ़ती है साथ ही जड़ से नए बाल भी आने लगते है, और गंजेपन को दूर करने में मदद मिलती है, इस उपाय को आप हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते है।

एलोवेरा का उपयोग करें:-

एलोवेरा का इस्तेमाल करने से भी आपके गंजेपन की समस्या को दूर किया जा सकता है, इसके लिए आप एलोवेरा जैल को निकाल कर अच्छे से अपने स्कैल्प पर लगाएं और उसके बाद उसे सूखने के लिए छोड़ दें, और सूखने के बाद अपने सिर को धो दें, इस तरीके का इस्तेमाल हफ्ते में तीन से चार बार करने से आपको अच्छा परिणाम मिलता है।

केले और निम्बू के रस का इस्तेमाल करें:-

एक पके हुए केले को अच्छे से पीस कर उसमे कुछ बुँदे निम्बू के रस की मिलाएं और इसे अच्छे से अपने स्कैल्प पर लगाएं, और थोड़ी देर बाद अच्छे से अपने बालों को धो दें, हफ्ते में दो बार इस तरीके का इस्तेमाल करने से आपको बालों के झड़ने के साथ नए बालों को उगाने में भी मदद मिलती है।

धनिये का इस्तेमाल करें:-

इसके इस्तेमाल के लिए हरे धनिये को अच्छे से बारीक पीस लें, और इसे उस जगह पर लगाएं जहां आपके बाल उड़ गए है, उसके बाद इसे सूखने के लिए छोड़ दें, और फिर सिर को धो लें, इस तरीके का इस्तेमाल लगातार एक महीने तक करने से आपको गंजेपन की समस्या से राहत मिलने में मदद मिलती है।

नीम का इस्तेमाल करें:-

neem oil

आंवला पाउडर को नीम की पत्तियों के साथ अच्छे से पानी में मिलाकर उबाल लें, उसके बाद इस पानी को ठंडा करके हफ्ते में दो से तीन बार इस पानी से अपने बालों को अच्छे से धोएं, आपको फायदा मिलेगा, साथ ही यदि आप एक दिन छोड़कर अच्छे से अपने बालों में नीम के तेल की मसाज भी करते है तो आपको गंजेपन की समस्या से राहत मिलने में मदद मिलती है।

गंजेपन की समस्या से रहता पाने के अन्य तरीके:-

अपने लिए सही आहार चुने:-

महिलाओ में बालों के झड़ने की समस्या का एक कारण आपके शरीर में होने वाली पोषक तत्वों की कमी भी हो सकता है, इसीलिए अपने आहार में प्रोटीन, विटामिन फाइबर आदि को भरपूर मात्रा में शामिल करें, इसके कारण आपके शरीर को फिट रहने के साथ आपके बालों को भी प्रॉपर नूट्रीएंट्स मिलेंगे, जिसके कारण आपके बालों को जड़ से मजबूत होने में मदद मिलती है, जिससे बालों के झड़ने की समस्या से आराम और गंजेपन का इलाज होता है।

अपने रोग का इलाज करें:-

गंगे पण की समस्या का कारण आपके शरीर का किसी रोग के कारण ग्रसित होना भी हो सकता है, जैसे की शरीर में खून की कमी, पीलिया, चिकन पॉक्स आदि के होने पर भी आपको ये समस्या हो सकती है, इसीलिए जैसे ही आपको लगे की आपके बाल जरुरत से ज्यादा झड़ रहे है तो तुरंत ही आपको डॉक्टर से मिलकर इसके कारण की अच्छे से जांच करवानी चाहिए ताकि समय रहते इसका इलाज हो सकें।

तनाव न लें:-

Depression

महिलाओ को छोटी से छोटी बात की परेशानी बहुत जल्दी हो जाती है, इसके साथ तनाव के कारण आपके शरीर में हॉर्मोन असंतुलित हो जाते है, जिसका असर आपकी सेहत के साथ आपके बालों पर भी पड़ता है, और आपके बालों के झड़ने की समस्या शुरू हो जाती है, जिसके कारण धीरे धीरे आप गंजेपन के शिकार हो जाते है, इससे बचने के लिए है की आप तनाव न लें, और यदि कोई परेशानी है तो उसका हल करें, साथ ही अपने बालों की अच्छे से केयर करें।

अपने बालों की साफ़ सफाई का भी ध्यान रखें:-

जो महिलाएं अपने बालों की साफ़ सफाई नहीं रखती है, उनके साथ भी ये समस्या हो जाती है, जिस तरह आप अपने शरीर को फिट रखने के लिए अच्छे आहार का सेवन करते है, उसी तरह अपने बालों की अच्छे से मसाज उन्हें सही समय पर धोना और उनकी अच्छे से केयर करने से भी आपको बालों से जुडी इस परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है।

अपने पिलो कवर, हेयर ब्रश, और टॉवल, की साफ़ सफाई का भी ध्यान रखें:-

बालों की साफ़ सफाई के साथ जो भी चीजे आप अपने बालों के लिए इस्तेमाल करती है उनका भी आपको ध्यान रखना चाहिए जैसे की पिलो कवर, हेयर ब्रश, और टॉवल क्योंकि यदि इनमे किसी भी प्रकार की गंदगी होगी तो इसके कारण आपके सिर में जर्म्स जाएंगे, जिसके कारण आपके बालों में परेशानी होगी और बालों से जुडी समस्या उत्त्पन्न हो जाएगी इसीलिए इससे बचने के लिए आपको इन चीजों की साफ़ सफाई का भी ध्यान रखना चाहिए। इसके कारण जब आपके बाल स्वस्थ रहेंगे तो आपके गंजेपन की समस्या को दूर करने में भी मदद मिलेगी।

ज्यादा केमिकल्स का इस्तेमाल न करें:-

गंजेपन की समस्या का एक कारण आपका अपने बालों के लिए ज्यादा केमिकल का इस्तेमाल करना भी हो सकता है, जब भी आपको ऐसा महसूस हो की आपके बाल झड़ रहे है या आपको गंजेपन जैसी स्थिति आ रही है तो आपको हर्बल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना शुरू कर देना चाहिए, क्योंकि हर्बल प्रोडक्ट्स में केमिकल कम होता है, इसके अलावा आपको हेयर स्टाइल आदि करने के लिए नियमित जैल आदि एक भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, इसके कारण भी आपके बालों पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

तो ये कुछ अन्य टिप्स है जिनका इस्तेमाल महिलाएं गंजेपन की समस्या से राहत पा सकती है, इसके साथ ऐसा करने से आप अपने बालों को मजबूत रेशमी और मुलायम भी बना सकती है, इसीलिए यदि आपको कभी भी ऐसा लगे की आपके बाल झड़ रहे है या कोई और समस्या है तो आप इन टिप्स का इस्तेमाल करके बालों से जुडी हर परेशानी का समाधान कर सकते है।

इन्हे भी पढ़ें:- एक दिन में बाल मुलायम और सिल्की हो जायेंगे! अगर आप ये करेंगे

Leave a comment