मेथी के फायदे त्वचा के लिए

0

मेथी दाने के फायदे

त्वचा के लिए मेथी दाने के फायदे, मेथी दाने के फायदे, स्किन के लिए मेथी के फायदे, स्किन के लिए मेथीदाना के लाभ, त्वचा के लिए मेथी दाना, मुहांसों के लिए मेथीदाना, एंटी एजिंग समस्या के लिए मेथी दाने का प्रयोग, मेथी दाने को त्वचा पर कैसे लगाएं, मेथी दाना फेस पैक, मेथी दाने के फेस पैक स्किन प्रॉब्लम्स के लिए 

मेथी के पत्ते और उसके दाने का प्रयोग लगभग सभी घरों में होता है। फिर चाहे वो परांठे बनाने के लिए हो या कड़ी को छौंक लगाए के लिए। आज से नहीं बल्कि पिछले कई वर्षों से इसका प्रयोग एक मुख्य जड़ी बूटी के रूप में किया जाता आ रहा है लेकिन वर्तमान में बदलते वक्त के साथ-साथ लोगों के स्वाद भी बदलने लगे है। जिसके कारण वे इसके गुणों को भूलते जा रहे है।

पहले के जमाने में खाने को मसालेदार बनाने के लिए किसी के पाद रेडीमेड मसले नहीं हुआ करते थे इसीलिए वे स्वयं घर में ही मसालें बनाकर उनका प्रयोग करते थे। और मेथी दाना भी उन्ही मसालों में से एक है। जिसका स्वाद को मजेदार होता ही है साथ साथ उसकी खुशबु भी बहुत अच्छी होती है।

यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभकारी होती है। इसकी मदद से मधुमेह जैसी गंभीर बिमारियों को भी दूर किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त यह हमारी त्वचा के लिए भी बहुत लाभकारी होती है। जी हां, खाने को स्वादिष्ट बनाने वाली मेथी का उपयोग करके आप अपनी सुंदरता में भी चार-चांद लगा सकता है। परंतु सभी को इसके इन फायदों के बारे में पूर्णतः ज्ञान नहीं होता इसलिए आज हम आपको मेथी दाने के त्वचा के लिए फायदों के बारे में बताने जा रहे है।

त्वचा के लिए मेथी दाने के फायदे :-मेथी के दाने के स्किन के लिए फायदे

1. एंटी एजिंग फायदे :

मेथी के दानों में आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद गुण पाए जाते है जो त्वचा की एंटी एजिंग समस्याएं जैसे झुर्रियों और फाइन लाइन्स को दूर करने में भी मदद करते है।

कैसे करें इस्तेमाल?

सामग्री – 1 चम्मच मेथी के दाने रातभर भीगे हुए, 1 चम्मच सादा दही

विधि –

  • सबसे पहले भीगे हुए मेथी के दानों को दही के साथ मिलाकर स्मूथ पेस्ट बना लें।
  • अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं।
  • 30 मिनट तक अपने फेस पर रखें और उसके बाद ठंडे पानी से साफ़ कर लें।

लाभ :

मेथी के दानों में एंटी ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है तो एजिंग के प्रोसेस को धीमा करने में मदद करती है। जबकि दही में मौजूद लैक्टिक एसिड स्किन को एक्सफोलिएट करके स्मूथ और मुलायम बनाता है।

2. मुहांसों के लिए :pimple

एक्ने या मुंहासों से ग्रस्त स्किन पर मेथी दाने का प्रयोग करें। ये मुहांसों से छुटकारा दिलाने के लिए काफी प्रभावी उपाय है।

कैसे करें इस्तेमाल?

सामग्री – 4 चम्मच मेथी के दाने रात भर भीगे हुए, 4 कप पानी

विधि –

  • सबसे पहले पानी में मेथी के दाने डालकर उबाल लें। और 15 मिनट तक इंतजार करें।
  • इसके बाद पानी निकालकर इसे ठंडा होने दें।
  • रुई की मदद से, इस पानी को दिन में दो बार अपने फेस पर लगाएं। अतिरिक्त पानी को फ्रिज में रख दें।

लाभ :

मेथी के दानों में Diosgenin नामक एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते है। जो त्वचा से पिंपल को दूर करने में मदद करते है।

3. मॉइस्चराइज़ स्किन :skin 1

मेथी के दाने स्किन को प्रॉब्लम्स से बचाने के अलावा उसे मॉइस्चराइज़ और नौरीश भी करते है। साथ ही स्किन के रूखेपन को भी दूर करते है।

कैसे करें इस्तेमाल?

सामग्री – 1 चम्मच मेथी दाने का पाउडर, 1 चम्मच पानी

विधि –

  • सबसे पहले मेथी के दाने के पाउडर और पानी को मिलाकर एक स्मूथ पेस्ट बना लें।
  • अब रुई की मदद से इस पेस्ट को अपने पुरे चेहरे पर लगाएं।
  • आधा घंटे तक रखें और बाद में पानी से धो लें।

लाभ :

मेथी के दाने स्किन को रुखा और बेजान होने से बचाते है। और इसका स्लिपरी टेक्सचर स्किन को मॉइश्चराइज़ करने में मदद करता है।

4. डार्क स्पॉट्स :

मेथी के दानों में फॉस्फेट, लेसिथिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते है। इसके अलावा इसमें फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर आदि भी अच्छी मात्रा में पाए जाते है जो स्वास्थ्य के साथ साथ त्वचा के लिए भी बेहद जरुरी है। और इसके यही पोषक तत्व स्किन पर मौजूद डार्क स्पॉट्स और काले धब्बे को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए आप इसके दानों का या पत्तियों का पेस्ट बनाकर प्रयोग में ला सकते है।

5. डार्क सर्कल :dark circle

उम्र बढ़ने के साथ साथ या अन्य कारणों की वजह से व्यक्ति की आंखों के आस-पास डार्क सर्कल्स होने लगते है। और इनके कारण त्वचा बेजान सी दिखने लगती है। ऐसे में मेथी आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। इसके लिए मेथी के कुछ दानों को पीसकर उनका पेस्ट बना लें और इसे डार्क सर्कल्स पर लगाएं। कुछ दिनों के प्रयोग से आपकी स्किन साफ हो जाएगी।

6. चमकदार त्वचा :

मेथी के बीज चेहरे की सभी समस्यायों जैसे – झुर्रियां, काले धब्बे, फाइन लाइन्स और इन्फेक्शन आदि को दूर करने की क्षमता रखते है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट त्वचा के रंग को ठीक करके उसमे ग्लो लाने में भी मदद करते है। इसके लिए आप मेथी के बीजों, भीगी हुई मेथी के पानी और दही के प्रयोग से फेस पैक्स तैयार कर सकती है। ये पैक आपके स्किन के लिए एक्सफोलिएटर का काम करेंगे। जिससे धीरे धीरे स्किन में ग्लो आने लगेगा।